सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / कृषि / फसल उत्पादन / बेर की गोली बनाना
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

बेर की गोली बनाना

इस लेख में बेर के फल से गोली बनाने की प्रक्रिया को बताया गया है|

बेर की गोली बनाना

बेर (ज़िज़िफस मौरिटिआना एल) देश के अर्द्ध शुष्क और शुष्क क्षेत्रों में लगाया जाने वाला महत्वपूर्ण लेकिन कम उपयोग में लाया जाने वाला फल है। बेर एक पौष्टिक फल है, जिसमें विटामिन बी समूह की मात्रा (थाइअमीन, राइबोफ्लेविन और नियासिन), विटामिन सी और β कैरोटीन की मात्रा भरपूर है, जो विटामिन ए के लिए अग्रदूत है। bercandy यह फास्फोरस, कैल्शियम और लोहे जैसे खनिजों से भी समृद्ध है। बेर के प्रसंस्कृत उत्पादों को अधिक समय तक रखकर उनका विपणन किया जा सकता है। ऐसा ही एक उत्पाद है CIPHET (सीफेट) द्वारा विकसित ऑस्मो एयर तकनीक का प्रयोग कर निर्मित की जाने वाली बेर की गोली (कैंडी)।

बेर की गोली

बेर की गोलीअच्छे फल को सतह पर जमा किसी भी प्रकार की गन्दगी या अनचाहे कणों को निकालने के लिए नल के पानी से धोया जाता है। बेर के फल का डंठल हाथ से हटा दिया जाता है। छिलका उतारने का काम हाथों से तेज स्टेनलेस स्टील के चाकू का उपयोग कर किया जाता है। सभी प्रक्रियाओं के दौरान संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्यकर स्थितियां बरकरार रखी जाती हैं। फल का खाने योग्य भाग फांकों के रूप में काटा जाता है और बीज निकाल दिया जाता है। हल्के एवम अच्छे रंग की गोली प्राप्त करने के लिए बेर की फांकों को 0.2% KMS के साथ भाप में पकाया जाता है। ऑस्मॉटिक एजेंट, यानी चीनी का सिरप (30, 40, 50, और 60 ° B) पानी में चीनी की निर्धारित मात्रा डालकर और इसे अच्छी तरह से मिला कर तैयार किया जाता है। इसके बाद शकर को घोलने के लिये इसे 100 डिग्री सेल्सियस तक गर्म किया जाता है। सिरप की शुद्धि के लिए उबालते समय शकर के सिरप में साइट्रिक एसिड (0.2%) मिलाया जाता है। तैयार सिरप को मलमल के एक साफ कपडे के माध्यम से छाना जाता है और और कमरे के तापमान तक ठंडा किया जाता है। बेर की गोली भाप में पकायी गयी फल की फांकों को एक बर्तन में ऑस्मॉटिक एजेंट में 1:2 के अनुपात में (फांकें: चीनी का सिरप) 48 घंटे तक परिवेश की स्थिति में डुबो कर तैयार किया जाता है। 48 घंटे के बाद, सिरप को बहा दिया जाता है और बेर की फांकें एक-एक टुकडे के रूप  में ट्रे में जमा दी जाती हैं और ट्रे ड्रायर में 5-6 घंटों के लिए 60 डिग्री सेल्सियस पर सुखा दी जाती हैं। सुखायी गयी फल की फांकें पैकिंग से पहले ठंडी कर दी जाती हैं।

पौष्टिक संरचना के रूप में बेर की गोली में नमी की मात्रा, घुलनशील तत्व, एक्सॉर्बिक अम्ल, अम्लता, कुल शर्करा और घटती शर्करा की मात्रा क्रमशः 10.08%, 48 °बी, 95.97 मिग्रा/100gm, 0.225%, 21.65% और 9.67% पायी गयी।
विकसित बेर की गोली एक पौष्टिक मिठाई है और इसे कृत्रिम सुगंध व मसालायुक्त गोलियों के उत्तम विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह बच्चों और वयस्कों के लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता है.

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलॉजी
लुधियाना, 141004, पंजाब
फोन: 91-161-2308669
ईमेल: ciphet@sify.com

2.90384615385

Anonymous Aug 04, 2016 04:41 PM

सर मे बेर की गोली बनाने की टृेनिंग लेना चाहता हू मेरे को उचित मार्गXर्शX दे

अपना सुझाव दें

(यदि दी गई विषय सामग्री पर आपके पास कोई सुझाव/टिप्पणी है तो कृपया उसे यहां लिखें ।)

Enter the word
नेवीगेशन
Back to top