सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / कृषि / मछली पालन / मछली के शल्क हटाने की क्रिया का मशीनीकरण
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

मछली के शल्क हटाने की क्रिया का मशीनीकरण

इस भाग में मछली के प्रसंस्करण में शल्क को हटाने की प्रमुखता व उसकी क्रिया में मशीनीकरण की जानकारी दी गई है।

कार्यश्रृंखला

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक देश है। वर्ष 2008-9 में भारत का कुल मछली उत्पादन 76.16 लाख टन था जिसमें से समुद्री मछलियों का योगदान 46.38 लाख टन था भारतीय मत्स्य विपणन में नीलामकर्ता, थोक व्यापारी एवं फुटकर विक्रेता मुख्य बिचौलिए हैं। इसके अलावा, स्थानीय मछुआरे और मछुआरों की सहकारी भी अन्य बिचौलिये हैं। खुदरा विक्रेता सीधे अपनी मछलियाँ उपभोक्ताओं को बेचते हैं अतः इस स्तर पर सर्वाधिक मूल्य संवर्धन किया जाता है। खुदरा विक्रेता ग्राहकों के लिए मछलियों का श्रेणीकरण, सफाई एवं कटाई करता है।

वर्तमान स्थिति

भारत में असंगठित मछली विपणन एवं प्रसंस्करण श्रृंखला प्रचलित है। शल्क हटाना मछली प्रसंस्करण की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।  खुदरा विक्रेता अपने स्थानीय उपकरणों का उपयोग कर शल्क हटाते हैं जो कि ना ही सुरक्षित है और ना ही कार्यक्षम ही। शल्क हटाने की इस प्रक्रिया में ज्यादा समय और श्रम लगता है। अयोग्य और गैर-मानकीकृत स्थानीय उपकरण नुकीले कीलों का प्रयोग कर बने होते हैं और वो शल्क हटाने वाले व्यक्ति के हाथों को क्षति पहुँचाता है। वर्तमान में भारत में मछली प्रसंस्करण क्षेत्र में अच्छी गुणवत्ता वाली शल्क हटाने की मशीनों का अभाव है। विद्युत संचालित और हाथ से पकड़कर विभिन्न हेड्रस से शल्क हटाने वाला डिजाईन खुदरा विक्रेताओं के लिए और मछली प्रसंस्करण इकाईयों के लिए एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है। सीफेट ने इस विधि से शल्क हटाने की मशीन का विकास किया है। मछली के शल्क हटाने की मशीन के निर्माण में परिश्रम को कम करना, समय की बचत करना एवं व्यावसायिक सुरक्षा में सुधार इत्यादि प्रमुख मुद्दे थे।

शल्क हटाने की मशीन का विकास

इस मशीन में शल्क हटाने वाला हेड, लचीला शाफ्ट, सुरक्षा कवच, बिजली की मोटर, ए.सी.ड्राइव एवं स्टैंड इत्यादि मुख्य इकाईयाँ हैं।शल्क हटाने वाला हेड खाद्य श्रेणी के इस्पात (इस्पात

  • 13 खाचों का शल्क हटाने का हेड
  • 26 ख़ाचों का शल्क हृटाने का हेड
  • उल्टे “ट' आकार का शल्क हटाने का हेड
  • समचतुर्भुज आकार का शल्क हटाने का हेड

लचीला शाफ्ट घूर्णन गति के संचरण के लिए प्रयोग किया जाता है और वो इस कार्य को लचीलापन भी प्रदान करता है। लचीला शाफ्ट शल्क हटाने वाले हेडूस को मोटर ड्राइव से घूर्णन गति संचारित करता है। लचीले शाफ्ट की कुल लंबाई 1.7 मी. और व्यास 18 मि.मी. है। इसमें तीन फेज, एक अश्वशक्ति और किर्लोस्कर बनावट की मोटर प्रयोग की गई है। बिजली के मोटर का अधिकतम रेटेड आर. पी. एम. 2880 है। किर्लोस्कर बनावट की टी.जी. 600 श्रृंखला की ए.सी. ड्राइव मोटर शाफ्ट को परिवर्तनीय गति प्रदान करने के लिए इस्तेमाल की गई है। बिजली के आवृति में परिवर्तन कर गति परिवर्तन प्राप्त किया गया है। सुरक्षा कवच शल्क हटाने वाले व्यक्ति के हाथों को सुरक्षा प्रदान करता है एवं शल्कों के फैलने से रोकता है। सुरक्षा कवच 8 से.मी. लंबा है जो इस्पात की चादर से बना है सुरक्षा कवच लचीले शाफ्ट के हथ्थे से जुड़ी हुई है। शल्क हटाने वाला हेड और सुरक्षा कवच के बीच में 10 मि.मी. का अंतर रखा गया है।

शल्क हटाने की मशीन के साथ किए गए प्रयोगों में 2800 आर.पी.एम. की गति एवं समचतुर्भुज आकार का शल्क हटाने का हेड उचित पाए गये। 2800 आर.पी.एम. की गति और समचतुर्भुज के आकार का शल्क हटाने के हेड के साथ मशीन का मूल्यांकन तालिका 1 में दर्शाया गया है।

तालिका 1: शल्क हटाने की मशीन का मूल्यांकन

क्रम संख्या मूल्यांकन अैासत मान
1. क्षमता (हटाए गये शल्क/सेकेण्ड) 31.50
2. दक्षता (प्रतिशत) 99
3. मछली की त्वचा को नुकसान (प्रतिशत) 0
4. आवश्यक ऊर्जा (किलोवाट/घंटा) 0.25

शल्क हटाने की मशीन से शल्क हटाने में कम परिश्रम और कम समय लगता है। औसत 500 ग्राम मछली के शल्क हटाने में मशीन की सिर्फ 40 सेकेण्ड लगता है। यही काम स्थानीय उपकरण से 120 सेकेण्ड में हो पाता है। शल्क हटाने वाले व्यक्ति के हाथों की चोट नहीं लगती एवं मछली की त्वचा को भी क्षति नहीं पहुँचती।

स्त्रोत : सीफेट न्यूजलेटर, लुधियाना, निलेश गायकवाड, तनबीर अहमद, अजीत सिंह एवं दीपक राज राय तकनीकी हस्तांतरण प्रभाग, सीफेट लुधियाना

3.02564102564

बिनोद कोइराला Aug 25, 2016 10:40 AM

ये मसिन खरिदना पडे तो कैसे सम्पर्क कर सक्ते है कृपया पूरा ठेगाना फोन नम्बर भेज सर।

अपना सुझाव दें

(यदि दी गई विषय सामग्री पर आपके पास कोई सुझाव/टिप्पणी है तो कृपया उसे यहां लिखें ।)

Enter the word
नेवीगेशन
Back to top