सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / कृषि
शेयर

कृषि

  • agri-slider1

    सतत आजीविका के लिए प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन

    भारत प्राकृतिक संसाधनों की विविधता से समृद्ध एक देश है। प्राकृतिक संसाधन की संपन्नता देश की आबादी के एक बड़े हिस्से की आजीविका का स्रोत है। आबादी और संसाधनों की सह-अस्तित्वता को सुनिश्चित करने के लिए संसाधनों का सतत प्रबंधन आवश्यक है। कृषि के विभिन्न विभाग इस महत्वपूर्ण पहलू पर व्यापक जानकारी देते हैं।

  • agri-slider2

    कृषि और संबंधित गतिविधियों से लाभकारी रोजगार

    कृषि और संबंधित गतिविधियां लाभकारी रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती हैं। किसानों को उद्यमियों की भांति उत्पादन में सहायक चरणवार बेहतर संपर्क, मजबूत नीतिगत समर्थन और जोखिम प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान करने की जरूरत है। पोर्टल इसी दिशा में कृषि से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी देता है।

  • agri-slider3

    ज्ञान की साझेदारी और सर्वोत्क्रष्ट अभ्यास को अपनाना

    किसानों द्वारा अपनाई गई और सफल स्वदेशी प्रौद्योगिकी, नवाचार और सर्वोत्तम अभ्यासों के माध्यम से अन्य किसानों को प्रेरित करना और उनमें आत्मविश्वास लाना है। आज के समय की मांग है-छोटे और सीमांत किसानों के बीच प्रभावी ज्ञान का साझा।

फसल उत्पादन

यह भाग फसल उत्पादन की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराता है। इसके साथ कृषि उत्पादन और उत्पादन उपरांत के चरण में लाभ देने वाली उपयोगी नवीनतम प्रौद्योगिकी, कृषि आदान, कृषि उपकरण, मौसम, विपणन आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

पशुपालन

यह भाग तकनीकी, पशुओं की विभिन्न नस्ल, वित्तीय समर्थन,आदर्श परियोजनाओं, डेयरी, पोल्ट्री, सूअर पालन, बकरी, भेड़, खरगोश आदि के वाणिज्यिक उत्पादन पर किये गये कई अध्ययनों की जानकारी के साथ पशुपालन प्रबंधन के विभिन्न आयामों की जानकारी देता है।

मछली पालन

यह भाग मछली पालन सहित मछली उत्पादन,केकड़ा पालन,मोती,सजावटी मछली पालन,मूल्यवर्द्धित उत्पाद संबंधित मशीनरी आदि की जानकारी देता है।

सर्वोत्कृष्ट कृषि पहल

यह भाग स्थायी कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन, कृषि आधारित उद्यम केस अध्ययनों के रुप में अपनाई जाने वाली विस्तार तरीकों के साथ विशेषज्ञ एवं पेशेवरों के अनुभवों की जानकारी देता है।

कृषि नीतियां और योजनाएं

यह भाग कृषि से संबंधित नीतियों और योजनाओं, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, ग्रामीण विकास आदि की जानकारी प्रदान करता है।

कृषि साख और बीमा

यह भाग कृषि और संबंधित गतिविधियों जैसे कृषि ऋण और बीमा उत्पादों के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्रदान करता है ।

कृषि निर्देशिका

यह भाग विभिन्न आगत एजेंसियों, कृषि, पशुपालन और मत्स्य पालन संस्थाओं, कृषि विज्ञान केन्द्र, अभिनव किसानों, कृषि पोर्टल, संबंधित मंत्रालयों, कमोडिटी बोर्ड और संपर्क की सूची की जानकारी प्रदान करता है।

कृषि आधारित उद्योग

इसके अंतर्गत तेजी से लोकप्रिय हो रहे और बड़े पैमाने पर अपनाए जाने वाले उद्योग जैसे मशरुम की खेती,मधुमक्खी पालन आदि की जानकारी को प्रस्तुत कर इस क्षेत्र से जुड़े लोगों के सामान्य सवालों के जवाब प्रस्तुत करने की एक कोशिश है।


Deepak kumawat Oct 23, 2017 03:55 PM

Thanks for all yojna.... Pr mujhe onion or garlic.. Ko store karne ke liye bhandaran ke liye warehouse bnana he.... Agr government kuch help kare to.. Mujhe bhi profitable bna sakti he.... Plz... Mujhe information chahiye jisse mujhe... Loan. Ya benefits Mil सके Deepak kumawat... 97XXX43 call me.. Any government yojna for me

प्रमोद कुमार Oct 22, 2017 11:17 PM

सभी जिलों में सोलर पंप योजना लागु हो एवं सब्सिडी का पैसा किसान के सीधे बचत खाते में राशि हस्तांतरण निर्धारित समय में हो इसके लिए किसान को दौड़ या ऑफिस का चक्क्र लगाना न पड़े.

Ramavtar Singh Dangi Oct 17, 2017 11:11 AM

Pradhan mantri fasal bima yojana

NEERAJ SINGH RATHOUR Oct 15, 2017 02:21 PM

Krasi kary

Lakhanmishra Oct 14, 2017 04:15 PM

मैं चाहता हूं कि मेरे मध्XX्रXेश में भी अनार की खेती को बढ़ावा दिया जाए किसान अनार की खेती करने के लिए तैयार हैं परंतु अनार की पौध मिलना यह मुश्किल है उपलब्ध कराई जाए इसके लिए यहां का किसान तैयार है मैं भी तैयार हूं सहयोग के लिए मुझे मोबाइल नंबर और एड्रेस दिया जाए मैं आपसे संपर्क करूंगा

अपना सुझाव दें

(यदि दी गई विषय सामग्री पर आपके पास कोई सुझाव/टिप्पणी है तो कृपया उसे यहां लिखें ।)

Enter the word
Back to top