सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / ई-शासन / भारत में ई-शासन / राज्यों में ई-शासन / झारखण्ड / मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र झारखण्ड
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र झारखण्ड

इस पृष्ठ में मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र झारखण्ड की जानकारी दी गयी है I

भूमिका

झारखण्ड सरकार ने झारखण्ड की जनता से सीधा जुड़ने का फैसला किया।mukhyamantri jansamvadkendra"मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र" ने सरकार से सीधे जोड़ने का जिम्मेदारी ली है । अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई परेशानियों से आमना सामना होते हैं और आपकी परेशानियों को सुनने वाला उसे दूर करने के लिए अब आपकी सीधी भागीदारी सरकार में हुई हैं और आप अब अपनी परेशानियों को सीधे राज्य के मुखिया माननीय मुख्यमंत्री तक पहुँचा सकते हैं।

आप अपनी शिकायतें दर्ज करें

मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र में विभिन्न माध्यम से आप अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं।

टॉल फ्री नंबर 181 पर डायल करके

वेबसाइट देखें -

झारखण्ड सरकार का मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र

ईमेल करें - cm-jansamvad@jharkhandmail.gov.in

फेसबुक से जुड़े - cm-jansamvad

ट्वीटर - cm-jansamvad

 

टोल फ्री नंबर 181

जनता दरबार के माध्यम से सीएम आवास के माध्यम से राज्यपाल कार्यालय के माध्यम से मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से झारखंड के किसी भी जिले से जब आप हमारे टोल फ्री नंबर 181 पर फोन करते हैं तो आपकी बात सीधे संवाद एक्सपेर्ट (टेलीकॉलर) से होती है।  हमारी संवाद एक्सपेर्ट आपसे आपकी तमाम जानकारी, जैसे नाम, फोन नंबर, पता, समस्या पूछती हैं और उन जानकारियो को हमारे ख़ास तौर पर डिज़ाइन किए सॉफ्टवेर मे डाला जाता हैं ।

सॉफ्टवेर का प्रयोग

आपसे ली जानकारी को जैसे ही सॉफ्टवेर मे डाला जाता हैं आपके मोबाइल पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर मैसेज के जरिये भेजा जाता हैं जिससे आप कही भी कभी भी अपने मामले मे हो रही कार्रवाई की जानकारी ले सकते हैं। अब शुरू की जाती है आपकी समस्या को सुलझाने की कवायद वो भी सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ। सुझावों पर काम करने की अलग से विशेष व्यवस्था है। शिकायत या सुझाव दर्ज होने के बाद आपके मामले संबंधित जिले या विभाग के नोडल पदाधिकारी के पास भेज दिया जाता है।

नोडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति

राज्य सरकार ने हर जिले और हर विभाग के लिए एक-एक नोडल अफसर की प्रतिनियुक्ति किया है, जिन्हें विभागों के साथ तालमेल बिठाकर उन्हें शिकायत या सुझाव अग्रसारित करना होता है। नोडल अफसर जन संवाद केंद्र से प्राप्त संवाद विवरण के आधार पर विभागों से संपर्क करते हैं और शिकायतकर्ता की समस्या के समाधान की दिशा में जरूरी कार्रवाई के लिए विभागीय अधिकारियों से रिपोर्ट लेते हैं। विभाग की ओर से शिकायतों की जांच की जाती है और नोडल अफसर को सूचित किया जाता है। विभागों से प्राप्त जानकारी के आधार पर नोडल अफसर "मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र" को अपनी रिपोर्ट भेजते हैं। अगर शिकायतों का निवारण हो जाता है, तो विभाग का जवाब स्पष्ट रूप से रिपोर्ट में अंकित किया जाता है। मामला यहीं खत्म नहीं होता, बल्कि जन संवाद केंद्र से टेलीकॉलर दोबारा शिकायतकर्ता से फोन पर संपर्क साधती हैं और उनसे सत्यापित करते हैं कि क्या वाकई उनकी शिकायत दूर हुई है या विभाग ने अधूरी जानकारी उपलब्ध करायी है। अगर शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं होते, तो इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री महोदय के सचिव हर मंगलवार को होने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक में प्रस्तुत किया जाता है। जिलों के नोडल अफसरों से टेली कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये एक-एक शिकायत और सुझाव पर आये जवाब की समीक्षा की जाती है, ताकि शिकायत दर्ज करानेवाली आम जनता खुद को ठगा महसूस न करे।

मुख्यमंत्री सीधी बात कार्यक्रम

इसके बाद प्रत्येक माह के आखिरी मंगलवार को मुख्यमंत्री स्वयं सीधी बात कार्यक्रम के माध्यम से आम जनता से रू-ब-रू होते हैं। इस दौरान पहले से जिन लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलने की इच्छा जतायी होती है, उन्हें मुलाकात कर अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखने का अवसर भी मिलता है। मुख्यमंत्री इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित जिले के उपायुक्तों को दिशा-निर्देश भी देते हैं। इतना ही नहीं अति आवशयक शिकायतों जैसे प्राकृतिक आपदा, दंगा, अपराध से जुड़ी शिकायतें, त्वरित न्याय वाले मामलो पर तुरंत कार्रवाई करते हुए सीधे इन मामलो को संबन्धित विभाग के अधिकारियों तक पहुचाया जाता हैं।

व्यापक स्तर पर हो रही सरकारी पहल से आम लोग भी उत्साहित हैं। यही वजह है कि भारी तादाद में लोग 181 डायल कर अपनी बातें रख रहे हैं। खुद को जनता का दास बताने वाले मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास की इस पहल ने जनता और सरकार के बीच की दूरी ख़त्म सी कर दी हैं। अब झारखंड एक खुशहाल राज्य बनने की राह मे अग्रसर हैं।

स्रोत: झारखण्ड सरकार का मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र

3.24096385542

राजेश कुमार singh Nov 04, 2018 07:30 AM

सर मेरा तीन इयर्स की लड़की ह मैं उसका DBMS एडमिशन के लियेस एफिडेविट करने के लिए गम्हारिअ अंचल थाना आदित्यपुर के अंतर्गत सीओ,Bdo ,के पास गया पर उसने एफिडेविट नहीं किया और मेरे साथ दुर्व्Xहार किया गया और मैं अपने बचे के दाखिला से वंचित हो जाऊंगा !

शशि कुमार गुप्ता Aug 27, 2018 01:45 PM

ग्राम नवडीहा पंचायत नवडीहा थाना जमुआ जिला गिरिडीह यह गांव में आंगनबाड़ी की सुविधा एकदम बदतर है सुबिधा के नाम पर तो कुछ भी नहीं मिल रहा है !यंहा पर बिचोलिया हावी है! जो की 2,3 पंचायतो का पोषाहार खुद ही चंपत कर रहा है अभी आंगनबाड़ी जिसके जिम्मा में है ! अतः माननीय मुख्य मंत्री जी से आग्रह है कि जल्द से जल्द आवश्यक कार्यवाही करे, जिससे समस्त ग्रामीणों को सरकारी लाभ मिल सके ।।। मोबाइल नंबर 70XXXाइ

Tilikdhari yadav Aug 24, 2018 01:02 PM

सरकारीजैXिX में जबरदस्ती माकन बनाने के सबंद में ात बहरा पुलिस stain पथरगमा डिस्क गोड्डा स्टेट jharkhand

Abhay Aug 04, 2018 10:07 AM

sir 18 august ko b.ed 2nd year k exam strt h..sir uss din saturday h n saare bchho k railway aur banking k exam v 18 ko h...majburi m hme chorna pd rha h...sir plz 18 wala dateko aagey kr dijie.....thnkyou

Gopal Munda Jul 11, 2018 05:57 PM

Mera beti ke Chhed Chhad karne ke sambandh mein Modi ke sath gram Kudra Ke Log evadra samarpit Karta Hai sabka sabka Main Aur beti ko Neeta Kumari ko galat tarike se main Banakar Sushant kar raha hai

अपना सुझाव दें

(यदि दी गई विषय सामग्री पर आपके पास कोई सुझाव/टिप्पणी है तो कृपया उसे यहां लिखें ।)

Enter the word
नेवीगेशन
संबंधित भाषाएँ
Back to top

T612018/12/10 20:58:23.302792 GMT+0530

T622018/12/10 20:58:23.321343 GMT+0530

T632018/12/10 20:58:23.322089 GMT+0530

T642018/12/10 20:58:23.322386 GMT+0530

T12018/12/10 20:58:23.273540 GMT+0530

T22018/12/10 20:58:23.273703 GMT+0530

T32018/12/10 20:58:23.273844 GMT+0530

T42018/12/10 20:58:23.273980 GMT+0530

T52018/12/10 20:58:23.274066 GMT+0530

T62018/12/10 20:58:23.274135 GMT+0530

T72018/12/10 20:58:23.275768 GMT+0530

T82018/12/10 20:58:23.275960 GMT+0530

T92018/12/10 20:58:23.276172 GMT+0530

T102018/12/10 20:58:23.276395 GMT+0530

T112018/12/10 20:58:23.276441 GMT+0530

T122018/12/10 20:58:23.276531 GMT+0530