सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / शिक्षा / बाल जगत / शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन

यहाँ शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन के बारे में जानकारी उपलब्ध है।

जवाहर नवोदय विद्यालय

कक्षा 6 स्तर पर जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा

नामांकन की प्रक्रिया
जवाहर नवोदय विद्यालयों में नामांकन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 6 के स्तर पर ली जानेवाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से होता है। कक्षा 9 और कक्षा 11 में बच्चों को रिक्त सीटों और क्षेत्रीय स्तर की परीक्षाओं पूर्व की योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर भी बच्चों का नामांकन होता है। नवोदय विद्यालयों में शिक्षा पूरी तरह मुफ्त है। कुल सीटों का 75 प्रतिशत ग्रामीण बच्चों के लिए और न्यूनतम 33 प्रतिशत सीट लड़कियों के लिए आरक्षित होती है। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजातियों के लिए भी क्रमश: 15 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत सीट आरक्षित होती है। इस योजना के तहत देश के प्रत्येक जिले में एक जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित करने की बात है।

आवेदन, चयन प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानने के लिए नवोदय विद्यालय देंखे।

केंद्रीय विद्यालय

केंद्रीय विद्यालयों में नामांकन के लिए शैक्षणिक सत्र 2007-08 से प्रभावी निम्नलिखित दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं-

नामांकन की प्रक्रिया
क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा क्लस्टर स्तर पर स्थानीय समाचार पत्रों में फरवरी के पहले सप्ताह में विज्ञापन जारी किये जाते हैं। इसमें निबंधन और नामांकन आदि का कार्यक्रम होता है और बच्चों को केंद्रीय विद्यालयों में नामांकन के लिए निबंधन कराने हेतु आमंत्रित किया जाता है। इस विज्ञापन में यह उल्लेख होगा कि केंद्रीय विद्यालयों में नामांकन केवल केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी के लिए है। केवल इसके अंतर्गत कुछ प्राथमिकता तय की गयी हैं, जिनके आधार पर विभिन्न वर्गों के बच्चों को नामांकन में प्राथमिकता दी जायेगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से विकलांग के लिए आरक्षण का भी उल्लेख होगा।
आवेदन व चयन प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानने के लिए केंद्रीय विद्यालय देंखे।

सेंट्रल अकादमी

सेंट्रल अकादमी छात्रों में शैक्षणिक उत्कृष्टता को प्रोत्साहन देती है। इस तरह यह देश के सर्वश्रेष्ठ विद्यालयों के समकक्ष है। परियोजना कार्यों और अन्य उपयोगी अन्वेषणों के आयोजन के माध्यम से विद्यालय ज्ञान जरूरत को पूरा करने का कार्य करता है।

इस बारे में और अधिक जानने के लिए सेंट्रल अकादमीदेंखे।

3.16279069767

अपना सुझाव दें

(यदि दी गई विषय सामग्री पर आपके पास कोई सुझाव/टिप्पणी है तो कृपया उसे यहां लिखें ।)

Enter the word
Back to top