सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / शिक्षा / शिक्षक मंच
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

शिक्षक मंच

शिक्षण और अधिगम में कई पहलू शामिल होने से यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। इस भाग में शिक्षार्थियों के लक्य्ञ और नए ज्ञान को शामिल करना, व्यवहार,कौशल और सीखने के विभिन्न अनुभवों का शामिल कर उसकी जानकारी प्रस्तुत की गई है।

शिक्षण व अध्ययन
शिक्षण एवं अध्ययन, एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें बहुत से कारक शामिल होते हैं। इस प्रक्रिया और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कारकों को इस भाग में प्रस्तुत किया गया है।
शिक्षक, शिक्षण एवं आईसीटी
इस भाग में शिक्षक के द्वारा शिक्षण कार्य हेतु आईसीटी के प्रयोग के बारे में बतलाया गया है |
लर्निंग डोमेन (सीखने के क्षेत्र) के लिए ब्लूम का वर्गीकरण
इसमें बेंजामिन ब्लूम के नेतृत्व में कॉलेजों की एक समिति शैक्षिक गतिविधियों को सीखने के लिए तीन क्षेत्रों को बताने की कोशिश की गयी है।
शिक्षण व अध्‍ययन की प्रक्रिया में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी
यह खंड शिक्षा में इस्‍तेमाल की जा सकने वाली प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी देता है और शिक्षा में आईसीटी के इस्‍तेमाल के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी देता है।
राइट टू न्यु एजुकेशन की मांग
इस लेख में नई शिक्षा के अधिकार की मांग को आज के परिपेक्ष्य में बतलाने के साथ वर्तमान समय में इसकी आवश्यकता को दर्शाने की कोशिश की गयी है |
उपयोगी लिंक
यहाँ उपयोगी लिंक उपलब्ध हैं.
अनेक ग्रेड और बहु-स्‍तरीय हालातों के शिक्षण में सुधार
यहाँ अनेक ग्रेड और बहु-स्‍तरीय हालातों के शिक्षण में सुधार के विषय में जानकारी उपलब्ध है.
विद्यालय शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार
इस भाग में विद्यालय शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार संबंधी विचारों को प्रस्तुत किया गया है।
दूरस्थ शिक्षा द्वारा उच्च शिक्षा का बेहतर विकल्प इग्नू
इस पृष्ठ में दूरस्थ शिक्षा द्वारा उच्च शिक्षा का बेहतर विकल्प इग्नू सन्दर्भ झारखण्ड की जानकारी है I
छात्रों में प्रतिभा परीक्षा का अलख जगा रहे स्टेशन मास्टर
इस पृष्ठ में एक ऐसे स्टेशन मास्टर की कहानी बताई गयी है, जो अपनी नौकरी के साथ साथ बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाने में उत्साह की प्राप्ति करते है।

नेवीगेशन
Back to top

T612019/05/20 12:44:58.266549 GMT+0530

T622019/05/20 12:44:58.280277 GMT+0530

T632019/05/20 12:44:58.280391 GMT+0530

T642019/05/20 12:44:58.280662 GMT+0530

T12019/05/20 12:44:58.207016 GMT+0530

T22019/05/20 12:44:58.207235 GMT+0530

T32019/05/20 12:44:58.207382 GMT+0530

T42019/05/20 12:44:58.207525 GMT+0530

T52019/05/20 12:44:58.207613 GMT+0530

T62019/05/20 12:44:58.207686 GMT+0530

T72019/05/20 12:44:58.208286 GMT+0530

T82019/05/20 12:44:58.208466 GMT+0530

T92019/05/20 12:44:58.208677 GMT+0530

T102019/05/20 12:44:58.208891 GMT+0530

T112019/05/20 12:44:58.208937 GMT+0530

T122019/05/20 12:44:58.209031 GMT+0530