सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / स्वास्थ्य / बाल स्वास्थ्य
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

बाल स्वास्थ्य

बच्चों का विकास एक जटिल एवं सतत प्रक्रिया है। इसी क्रम में यह भाग बाल स्वास्थ्य से जुड़ीं विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने का अवसर देता है।

प्रतिरक्षण
प्रतिरक्षण बचपन के रोग और विकलांगता की रोकथाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण और कम लागत वाली रणनीति है। यह भाग प्रतिरक्षण की उपयोगिता और विश्वस्वास्थ्य संगठन द्वारा भारत के लिए दी अनुशंसाओं के बारे में जानकारी देता है।
बाल स्वास्थ्य समस्याएं
बाल स्वास्थ्य का अर्थ गर्भधारण से जन्म और उसके बाद पांच साल की उम्र तक देखभाल है। पांच साल की उम्र के बाद बच्चों के स्वास्थ्य पर स्कूल स्वास्थ्य प्रोग्रामर टीम नजर रखती है। मातृ शिशु स्वास्थ्य के स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्कूल स्वास्थ्य टीम के सदस्य हो भी सकते हैं और नहीं भी हो सकते हैं।
बाल स्वास्थ्य में मील के पत्थर
बच्चों का विकास एक जटिल एवं सतत प्रक्रिया है। उन्हें एक खास आयु में कार्य-विशेष करने में सक्षम होना चाहिए। ये विकासात्मक मील के पत्थर कहलाते हैं। एक माता या पिता होने के नाते, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोई भी दो बच्चे समान रूप से विकसित नहीं होते।
दमा
यह भाग बाल स्वास्थ्य के अंतर्गत दमा की जानकारी बताते हुए दमा के आम कारक,जोखिम,लक्षण,निदान,निवारण के साथ उसकी चिकित्सा के बारे में बताता है।
पुनरज्जनी
इस भाग में एक वेब आधारित सॉफ्टवेयर साधन के बारे में जानकारी दी गई है जो मानसिक रुप से पिछड़े लोगों का मूल्यांकन करने में सक्षम है।
पोलियो
बच्चों में होने वाली पोलियो की बीमारी के बारे में अधिक जानकारी दी गयी है|
शैशवावस्था : शारीरिक, पेशीय एवं स्नायविक विकास
इस पूरे भाग में शिशु के जन्म से लेकर 2 वर्षों तक छोटे से छोटे शारीरिक विकास की विस्तृत जानकारी दी गयी है |
रोग प्रतिरक्षण
इस भाग में बच्चों में होने वाले रोग और उनके प्रतिरक्षण के उपायों का उल्लेख किया गया है|
बाल्यावस्था: सामाजिक, सांवेगिक एवं व्यक्तित्व विकास
इस पूरे भाग में यह बताया गया है की बाल्यावस्था (2-12 वर्ष तक) जीवनकालिक विकास की महत्वपूर्ण अवस्था है, एवं इससे सम्बंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध की गयी है|
बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास
इस लेख में किस प्रकार बच्चे का अच्छा और सही शारीरिक और मानसिक विकास हो, इसकी जानकारी दी गयी है|

नेवीगेशन
Back to top