सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / स्वास्थ्य / स्वास्थ्य योजनाएं
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

स्वास्थ्य योजनाएं

इस भाग में महिलाओं, बच्चों सहित वंचित समूहों, सार्वजनिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के साथ सक्षम सामुदायिक स्वामित्व एवं कुशल सेवा वितरण आदि लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चलाये जा रहे सरकारी कार्यक्रमों का विवरण दिया गया है।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन ग्रामीण आबादी के लिए प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से 12 अप्रैल, 2005 में हमारे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य महिलाओं और उपयोग में सुधार के द्वारा बच्चों सहित वंचित समूहों, सार्वजनिक स्वास्थ्य को मजबूत करने सहित अन्य स्वास्थ्य संकेतों में सुधार करना है।
राज्य स्तरीय योजनाएं
इस भाग में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग झारखण्ड सरकार के द्वारा राज्य में राज्य स्तरीय योजना क्या है के बारे बतलाया गया है।
नगरीय समाज की स्वास्थ्य समस्याएं
इस लेख में नगरीय स्वास्थ्य समस्याओं पर विशेष जानकारी दी गयी है।
राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम (आरबीएसके)
इस भाग में सरकार द्वारा बच्चों के लिए चलाये जा रहे राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम (आरबीएसके) की जानकारी दी गई है जिससे बच्चों के माता-पिता अपने प्रभावित बच्चों के लिए लाभान्वित हो सकें।
पलायन और एच.आई.वी./एड्स की संभावनाएं
प्रस्तुत लेख में प्रवासियों के बीच एचआईवी और एड्स की बढ़ती संभावना व स्वरुप को देखते हुए राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर हो प्रयास को बताया गया है |
केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना सीजीएचएस
इस शीर्षक में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरु की जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी दी गई है।
मिशन इंद्रधनुष
इस भाग में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम-मिशन इंद्रधनुष के बारे में जानकारी दी गई है।
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
इस भाग में सभी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरु की गई प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना(पीएमएसएसवाई) की जानकारी दी गई है।
गंभीर बीमारी पॉलिसी भी है जरूरी
इस भाग में बीमारी पश्चात जरुरत पड़ने वाली पॉलिसी के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी गयी है|
राष्ट्रीय ऑटिज्म, सेरीब्रल पाल्सी, मानसिक मंदबुद्धि तथा बहु-विकलांगता कल्याण ट्र्स्ट अधिनियम 1999
इस अधिनियम में ऑटिज्म, सेरीब्रल पाल्सी, मानसिक मंदबुद्धि तथा बहु-विकलांगता से जुड़े केंद्र एवं राज्य सरकार के कानून एवं अन्य जानकारियों का उल्लेख किया गया है|

नेवीगेशन
Back to top