सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / ऊर्जा
शेयर

ऊर्जा

  • rural-energy-image

    सबके लिए सतत ऊर्जा की ओर...

    आधुनिक ऊर्जा सेवाओं तक पहुँच विकास करने की महत्वपूर्ण कुंजी है। भारत के आगे बढ़ने के साथ ऊर्जा की मांग बढ़ोत्तरी पर है। इस महत्वपूर्ण समय पर ध्यान देने की जरूरत है-नवीकरणीय स्रोतों से ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि करने, ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा क्षमता में सुधार करने की।

  • rural-energy-image

    ग्रीन पर्यावरण – हर किसी का दायित्व

    पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन अब केवल सम्मेलनों में चर्चा करने के वैश्विक मुद्दे नहीं रहे हैं। वे अब प्रत्येक की दैनिक जिंदगी को प्रभावित करते हुए हर आदमी की एक समस्या बन गये हैं। इसलिए, व्यक्तिगत तौर पर हमारा प्रयास पृथ्वी ग्रह को हरा-भरा करना है।

ऊर्जा संरक्षण में वृद्धि, ऊर्जा के स्तर में सुधार और नवीकरणीय स्रोतों से ऊर्जा के उत्पादन में वृद्धि कर विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा के मामले में निश्चित रूप से आत्मनिर्भर बना जा सकता है।

यह ऊर्जा विषय पर आधारित भाग विभिन्न संदर्भों,अवधारणाओं एवं सफल कहानियों के माध्यम से ऊर्जा के विभिन्न रूपों की सूचना पहुँचाने का प्रयास कर रहा है जिससे आम लोग उसका उपयोग एवं उससे लाभ उठाने को प्रेरित हों।

ऊर्जा-कुछ मूल बातें

इस भाग में ऊर्जा की मूलभूत बातों के अंतर्गत ऊर्जा के स्त्रोत,ऊर्जा के प्रकार,ऊर्जा की इकाई और ऊर्जा एवं उसके उपयोग जैसी जानकारी दी गई है।

ऊर्जा प्रौद्योगिकी

इस भाग में ऊर्जा संरक्षण,ऊर्जा दक्षता,हरित ऊर्जा उत्पादन और वर्षा जल संरक्षण से जुड़ी विभिन्न प्रौद्यागिकी के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

उत्तम प्रथा

इस भाग में समुदाय की ऊर्जा और पानी की मांग पर विभिन्न अनुभावों और प्रयोगों को प्रस्तुत किया गया है।

महिलाएं और ऊर्जा

यह भाग महिलाओं और ऊर्जा से जुड़े विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत करता है।

नीतिगत सहायता

इस भाग में सरकार सहित अन्य एजेंसियों से जुड़ी विभिन्न नीतियों और योजनाओं की जानकारी प्रस्तुत की गई है।

ग्रामीण नवाचार

यह भाग ग्रामीण स्तर पर जुड़े नवाचारों की जानकारी देता है।

पर्यावरण

यह भाग पर्यावरण से जुड़ी नीति,सुझाव प्रौद्योगिकी और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्रस्तुत करता है।


Alok mehta Aug 15, 2017 11:45 AM

May is sandesh ka madhiam SA yehi kahna chata Hui ki Bihar mai bijli rate bahut bad gay gi s SA kissan family kobahut dikkat ka samna karna parta hai name alok Kumar samastipur Bihar mob no-86XXX13 ham sai bat kare jald

Rajivsharma Aug 13, 2017 10:44 PM

हमारा सपना है कि हम अपना घर बना पाये इस लिए घर के लिए लेान लेना है

Suneel Aug 13, 2017 10:20 PM

सर मेरे गाव मे विदुतीकरण नहीं हुआ है / गाव पाडेतारा पो० पिलखावां 224188 ताहसील सोहावल थाना रौनाही जिला फैजाबाद

मोहम्मद हसरे आलम Aug 13, 2017 01:57 AM

विलेज हरपुर नाग (टोला भीXलXुर)Xुलिस स्टेशन मेहसी डिस्ट्रिक पूर्वी चंपारण बिहार यहाँ का रोड बहुत ख़राब है इतना की बारिश हो जाने के बाद रोड पर चलना मुश्किल हो जाता है प्लीज इस रोड को जल्दी पास कीजिए बहुत जरुरी है। मैं मोहम्मद हसरे आलम रिक्वेस्ट यू पिन 845412

महेश पंडित Aug 11, 2017 07:01 PM

सर Vill.+post+p.s.-sirdalla dist-nawada 805127 (bihar) हमारे गावं में बिज़ली का बिल मनमानी तरीके से लिया जा रहा है और मीटर का unit भी किसी को चेक करना नही आता है जब हमने मीटर का unit बिजली अधिकारी को चेक करवाया तो कभी कुछ कभी कुछ दिखा कर unit बता दिया जा रहा है बिजली विभाग में किसी को भी मीटर का unit चेक करना नही आ रहा है जिस महीने का बिजली बिल जमा कर दिया है उस महीने का फिर से बिल आ रहा है unit से ज्यादा पैसा जमा किया हुआ है नया बिल और पुराने बिजली बिल में सिर्फ unit घटाया जाता है लेकिन पैसा नही घटाया जाता है जब हमने बिजली अधिकारी से बताया तो उसने हमें बताया कि जो बिल बनकर आ गया वही बिजली बिल देना होगा कभी unit में कभी फिक्स कर के बिजली का बिल आ रहा है पता करने पर यहां से चले जाने को कहा जाता है

अपना सुझाव दें

(यदि दी गई विषय सामग्री पर आपके पास कोई सुझाव/टिप्पणी है तो कृपया उसे यहां लिखें ।)

Enter the word
Back to top