सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / समाज कल्याण / सामाजिक सुरक्षा / खाद्य सुरक्षा / उपभोक्ता जागरूकता / राइस ब्रान ऑयल (धान की भूसी का तेल) – कंस्यूमर वायस की रिपोर्ट
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

राइस ब्रान ऑयल (धान की भूसी का तेल) – कंस्यूमर वायस की रिपोर्ट

इस लेख में राइस ब्रान ऑयल (धान की भूसी का तेल) की जानकारी एवं सम्बंधित कंस्यूमर वायस की रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

सेहतमंद भोजन

एक ‘सेहतमंद’ खाद्य तेल के रूप में, राइस ब्रान ऑयल (धान की भूसी का तेल)  स्वस्थ जीवनशैली की विकल्पों में सटीक बैठता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो इसमें विटामिन ऑक्सीजन रोधी (एंटीओक्सिडेंट) पोषक तत्व कार्य करते हैं। यह संतृप्त वसा से मुक्त होता है। साथ ही यह काफी स्वादिष्ट होता है। हलांकि ये सभी पहलू अच्छे हो सकते हैं, क्या सभी राइस ब्रान ऑयल समान रूप से तैयार किये जाते हैं दूसरे शब्दों में, कहा जाए तो क्या सभी एक समान रूप से अच्छे होते हैं और मूलभूत जरूरतों को पूरा करते हैं हम उनके “फैटी एसिड प्रोफाइल” के बारे में क्या जानते हैं? क्या ये कीटनाशकों, भारी धातुओं और विषैले पदार्थों से मुक्त है? यह रिपोर्ट भारत के विभिन्न खुदरा विक्रताओं के के पास उपलब्ध 11 ब्रांड का तुलनात्मक परीक्षण है और सबसे अच्छी बात यह है कि केवल चार अंकों के उतार-चढ़ाव से ब्रांड को सर्वोच्च और निम्न रूप में अलग-अलग करती हैं।

सभी 11 ब्रांड दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई और कोलकाता के खुदरा विक्रेताओं से ख़रीदे गये  हैं। सभी एक लीटर की क्षमता वाले पॉलिपैक में थे। अधिकांश ने पैकेट पर तेल के पोषक तत्वों का उल्लेख किया था। परीक्षण परिणामों के मूल्यांकन और कुल अंक के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि सभी ब्रांड उपयोग के लिए सुरक्षित है। सभी ने ईकोमार्क (उत्पाद-विशिष्ट) की पुष्टि भी की है जो कि बिषाक्त धातुओं के लिए जरुरी होता है। सभी नमूनों में एफलाटोक्सिन की आवश्यक सुरक्षित सीमा का पालन किया गया है। कीटनाशक दवाएं किसी भी ब्रांड में नहीं पाई गई। यह परीक्षण एनएबीएल द्वारा प्रमाणित प्रयोगशाला में हुआ, जो मुख्य रूप से आईएस 3448-1984 नियमावली राइस ब्रान ऑयल के लिए निदिर्ष्ट), एफएसएस नियमावली 2011 और एगमार्क (सारणी एक्स) पर आधारित था। परीक्षण में खाद्य के लिए उपयोग होने वाले रासायनिक रूप से परिष्कृत और व्यक्तियों द्वारा संसाधित दोनों प्रकार के तेलों को शामिल किया गया।

राइस ब्रान  ऑयल की श्रेणियां (भारतीय मानक के अनुसार)

  1. परिष्कृत श्रेणी: खाद्य उद्देश्य के लिए परिष्कृत श्रेणी की सामग्री उपयुक्त है।
  2. कच्ची श्रेणी: 1: यह सामग्री वनस्पति और रिफाइंड तेलों को बनाने के उपयुक्त है और मनुष्यों के सीधे उपयोग के लिए नहीं है।
  3. कच्ची श्रेणी: 2: यह सामग्री औद्योगिक उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है।

परिष्कृत राइस ब्रान तेल के साथ प्रक्षालित, माप द्वारा या परिष्कृत करने के लिए अन्य स्वीकृत विधि द्वारा निर्गन्धित (डी-एसिडिफेकशन) किया हुआ तेल हो सकता है। वैकल्पिक रूप से अम्लीकरण को दूर करने, प्रक्षालित और निर्गन्धित (डी-एसिडिफेकशन)  करने का काम हाथ से किया जा सकता है। सामग्री को बासी, मिलावट, कीट, प्रसुप्प्त और अन्य बाहरी चीजों जैसे-पानी, रंग और खुशबू के लिए मिलाए गए तत्वों से मुक्त होना चाहिए।

परिष्कृत और छना तेल

परिष्कृत तेल: इस प्रकार के तेल उपस्थित तत्वों, विषैलों पदार्थों, स्वाद घटकों, रंग और सुंगध निकालने के लिए रसायनों द्वारा शुद्ध किया जाता है ताकि साफ और अशुद्ध तेल सके।

छना हुआ तेल: पारम्परिक दबाव डालकर (कोल्ड प्रेसिंग) प्रक्रिया द्वारा निकाला गया, इसमें मौजूद तत्वों को निकालने के लिए एक या दो बार छाना जाता है। इससे आगे किसी भी प्रकार के प्रसंस्करण के बिना सामान्य रूप से छानकर और डिब्बाबंद कर दिया जाता है। जिस भी बीज या फल से अप्रसंस्कृत या छने हए तेल को निकाला जाता है उसमें बीजों का बेहतरीन स्वाद बरकार रह जाता है। परिष्कृत राइस ब्रान ऑयल को विलायक तेल से निकाला जाना चाहिय अथवा क्षार के साथ निष्प्रभावी, पृथ्वी या सक्रिय कार्बन अथवा दोनों के साथ प्रक्षालित, माप द्वारा या परिष्कृत करने के लिए अन्य स्वीकृत विधि द्वारा निर्गन्धित (डी-एसिडिफेकशन) किया हुआ तेल हो सकता है। वैकल्पिक रूप से अम्लीकरण को दूर करने, प्रक्षालित और निर्गन्धित (डी-एसिडिफेकशन) करने का काम हाथ से किया जा सकता है। सामग्री को बासी, मिलावट, कीट, प्रसुप्त और अन्य बाहरी चीजों, पानी अलग और रंग और खुशबू के लिए मिलाए गये तत्वों से मुक्त होना चाहिए।

स्थान

100 में प्राप्त कुल अंक

ब्रांड

अधिकतम खुदरा मूल्य (रु)/लीटर

खुदरा मूल्य (रु)/

उपयोग करने के लिए बेहतर (महीनों में)

उनके द्वारा निर्मित

1

91

हेल्दी हार्ट

169

159 (एक के साथ एक मुफ्त पायें)

6

हेल्दी हार्ट फूड्स, महबूबनगर, आंध्रप्रदेश

2

90

धारा

115

99

6

मदर डेयरी सब्जी एवं फल प्राइवेट लि. मदर डेयरी, पउपड़गंज, दिल्ली

0

09

रिरोला

105

90

9 (भौतिक रूप से परिष्कृत

एपी ऑर्गेनिक लि. लुधियाना, पंजाब

3

89

नेचर प्योर

110

89

9

कल्याणी सोलवेक्स प्राइवेट लि. उत्तर दीनापुर, पश्चिम बंगाल

3

89

साथी

102

82

9

विनायक ऑइल एवं फैट्स प्राइवेट लि.  हावड़ा, पश्चिम बंगाल

3

89

रिसो

120

106

6(भौतिक रूप से परिष्कृत

कामानी ऑइल इंडस्ट्री प्राइवेट लि.  मुंबई

3

89

प्रिया राइस रिच

99 (एपी  115 (बाकी भारत में)

82

6

उषोदया एंटरप्राइजेज प्राइवेट लि.हैदराबाद, आंध्रप्रदेश

4

88

फोर्चून

116

 

9(भौतिक रूप से परिष्कृत

अडानी विलसर लि. अहमदाबाद, गुजरात

4

88

तंदुल

100

104

6

फूड्स फैट एंड फर्टिलाइजर लि. पश्चिमी गोदावरी, आंध्रप्रदेश।

4

88

पूर्णा

104

80

6

एसकेएम् फूड्स, एसकेएम् पशु आहर (भारत) लि. इरोड, तमिलनाडु

4

87

ओरिसा

92

104

6

कालूसवली रिफाइनरी प्राइवेट लि. डिंगूअल, तमिलनाडु

मुख्य बिंदु

  • सम्पूर्ण परीक्षण के आधार पर हेल्दी हार्ट का प्रदर्शन सबसे बेहतर है इसके स्थान आता है।
  • गुणवत्ता मानक के स्तर पर सभी ब्रांड ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और मानक पर खरे उतरे जो उन्हें उपयोग के लिए सुरक्षित बनाते हैं।
  • विषाक्त पदार्थ, भारी धातुओं, एप्लाटॉक्सिन और कीटाणुनाशक दवाएं किसी भी ब्रांड में  नहीं पाए गए। पूर्णा (181प्रतिशत) में सबसे अधिक और रिसो (1.25%) में सबसे कम  मात्रा में ओर्जिनल पाया गया- वैसे सभी में न्यूनतम आवश्यकता 1% से अधिक पाया गया है।
  • सभी ब्रांड प्रसंस्कृत पाए गये। कुछ ब्रांड जैसे फार्च्यून, रिसोला और रिसो को शारीरिक साधनों द्वारा प्रसंस्कृत  किये गए हैं।

सामग्री के भंडार और उपयोग की समय सीमा (शेल्फ लाइफ)

सभी परीक्षित ब्रांड की शेल्फ लाइफ 6 से 9 महीनों के अंतर्गत पाई गई। यदि शेल्फ लाइफ छह महीने की है तो उपभोक्ताओं को और अधिक सजग होने की जरूरत है, खासकर तब यदि वो यदि वो 6 लीटर का बड़ा डिब्बा खरीद रहे हों। इस बारे में जरुर जान लें कि खपत अवधि के दौरान तेल की गुणवत्ता बरकरार रहेगी या नहीं।

कैसे करे राइस ब्रान  ऑयल का भंडारण

अपने राइस ब्रान ऑयल को ठन्डे और अंधेरे  वाली जगह पर रखें। हलांकि  राइस ब्रान  में एंटीओक्सिडेंट होता है, जो समय बीतने के साथ तेल के गुणों को नष्ट होने से रोकता है, इसे अलमारी में रखना सवसे बेहतर होता होता जहाँ सूर्य की रौशनी नहीं पड़ती हो।

परीक्षण परिणाम

भौतिक मानकों के लिए

ओरिजेनॉल/सैपोनिफिकेशन वैल्यू/आयोडीन वैल्यू/अनसैपोनिफिएबल तत्व/ नमी और अघुलनशील अशुद्धियाँ/रेफ्रेवित्टव् इंडेक्स/रंग/ स्पेसिफिक ग्रेविटि/एसिड वैल्यू/आर्जिमोन ऑइल/प्लैश पॉइंट/मिनिरल ऑइल/एक्जेंन  की उपस्तिथि

ऑरिजेनॉल

रिक्वायरमेंट्: एक% से कम नहीं होना चाहिए ऑरिजेनॉल

एक प्राकृतिक एंटीओक्सिडेंट है और एलडीएल और वीएलडीएल (ख़राब) सीरम कोलेस्ट्रोल के अवशोषण और जमा होने से रोकने के लिए जाना जाता है साथ ही ऑरिजेनॉल उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। यह हड्डियों के लवण की क्षमता और यकृत की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है और पेट सम्बन्धी बीमारियों में राहत पहुंचाता है। जापान में हुए चिकित्सकिय परीक्षण में यह दर्शाया गया कि प्रति दिन 300 मिलीग्राम ऑरिजेनॉल प्रभावशाली मात्रा होती है।

-  सभी परीक्षित ब्रांड ऑरिजेनॉल  की मात्रा 1.25 % से लेकर  1.81% के बीच पाई गई।

-  पूर्णा में सबसे अधिक और रिसो में सबसे कम पाया गया है।

सैपोनिफिकेशन वैल्यू

सैपोनिफिकेशन वैल्यू से अन्य तेलों/ वसा की उपस्थिति को जानने में मदद मिलती है। राइस ब्रान तेल में सैपोनिफिकेशन वैल्यू 810 के बीच होना चाहिए।

- सभी ब्रांड में निर्द्रिष्ट सीमा के अंतर्गत ही पाया गया।

आयोडीन वैल्यू

आयोडीन वैल्यू असंतृप्त वसा का मापक होता है।

असैपोनिफिएबल  वैल्यू तत्व

असैपोनिफिएबल  वैल्यू तत्व  शामिल हैं जो

पैरामीटर

भारांक(%)

हेल्दी हार्ट

धारा

चावल

नेचर प्योर

ओरिजेनॉल

14

12.15

12.15

12.78

12.65

सैपोनिफिएबल वैल्यू

5

4.08

4.64

4.04

4.93

आयोडीन वैल्यू

5

4.83

 

4.58

4.35

अनसैपोनिफिएबल वैल्यू

5

4.72

4.72

4.69

4.79

नमी और अघुलनशील अशुद्धियाँ

4

3.62

4.81

3.52

3.62

रेफ्रेवित्टव् इंडेक्स

4

3.84

3.36

3.04

3.39

रंग

3

2.43

3.04

1.95

2.1

स्पेसिफिक ग्रेविटि

3

2.64

2.10

2.94

2.1

एसिड वैल्यू

3

2.7

2.28

3.0

2.58

आर्जिमोन ऑइल

3

3.0

3.0

2.00

3.0

प्लैश पॉइंट

2

2.00

2.0

2.0

1.99

मिनिरल ऑइल

2

2.0

2.0

2.0

2.0

हेक्जेन  की उपस्तिथि

2

2.0

2.0

2.0

2.0

प्लैश पॉइंट

किसी वाष्पशील पदार्थ का स्फुरांक सबसे कम तापमान होता है, जिस पर वह हवा में बाह्य मिश्रण के रूप में वाष्पीकृत हो सकता है। यदि दाह के स्रोत को हटा लिया जाए तो स्फुरांक पर वाष्प जलने से रोक सकता है। राइस ब्रान ऑयल के मामले में यह 250 डिग्री सिलिल्य्स से कम नहीं होना चाहिए।

  • राइस ब्रान ऑयल का स्फुरांक जितना अधिक होगा, सबसे कम होने पर तेल के जलने का खतरा रहता है।
  • स्फुरांक 320 डिग्री सी. और ३२२ डिग्री सेल्सियस के बीच पाया गया-आवश्कता से काफी अधिक।

मिनिरल ऑइल

सभी परीक्षित ब्रांड में मिनिरल ऑइल अनुपस्थित था।।

हेक्जेन  की उपस्तिथि

किसी भी ब्रांड में हेक्जेन नहीं पाया गया।

फैटी एसिड प्रोफाइल

मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड/पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड/ सैचुरेटेड फैटी एसिड/ ट्रांस फैटी एसिड

मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड

मुफा रक्त में बुरे कोलेस्ट्रोल (एलडीएल) के स्तर को कम आर अच्छे कोलेस्ट्रोल (एलडीएल) को कम करता है। दोनों ही पॉलीसैचुरेटेड फैट मोनोसैचुरेटेड फैटी पुफा और मुफा सेहतमंद वसा है और यदि आप अस्वस्थकर वसा की जगह इन्हें खाते हैं तो यह आपके दिल को फायदा पहुंचाएगा।

  • मुफा 4028 और 44.48 ग्राम/100ग्राम के बीच पाया गया ।
  • सबसे अधिक मात्रा प्रिया और सबसे कम नेचर प्योर में पाई गई ।
  • पॉलीसैचुरेटेड फैट
  • पुफा 26.90 से 37.44 ग्राम/100 ग्राम के अंतर्गत पाया गया।
  • नेचर प्योर में इसकी सबसे अधिक मात्रा और पूर्णा में सवसे कम मात्रा पाई गई।

सैचुरेटेडफैटीएसिड

  • इसकी मात्रा 21.68 और 29.25 ग्राम/100 ग्राम के बीच पाई गई।
  • धारा में यह सबसे कम और पूर्णा में सबसे अधिक पाई गई।

दरअसल सभी खाद्य तेलों में समान रूप से फैटी एसिड होता है लेकिन एक से दूसरे तेल में फैटी एसिड की मात्रा का अंतर पाया जाता है। इसे असंतृप्त और संतृप्त वसा कहा जाता है। संतृप्त वसा मुख्य रूप से जानवरों पर आधारित वसा (उदाहरण के लिए, देसी घी और मक्खन) में होती है।

व्यक्ति को संतृप्त वसा 8 से 10% से अधिक नहीं लेनी चाहिए, अत्यधिक मात्रा में संतृप्त वसा का सेवन करने से रक्त में खराब में कोलेस्ट्रोल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल) की मात्रा कम हो जाती है। और आमतौर पर ऐसा जाना जाता है कि एलडीएल की उच्च मात्रा किसी भी व्यक्ति में दिल के रोगों के खतरे को बढ़ाने का काम करता है।

संतृप्त वसा और ट्रांस वसा अस्वस्थकर “खराब’ वसा होती है जो व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकती है, धमनियों को सख्त बना सकती है और कई बार यह व्यक्ति के लिए हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाने का काम भी करती है। किसी भी व्यक्ति को लगभग 20 से 35% कैलोरी अच्छी वसा, जैसे पुफा और मुफा से मिलनी चाहिए।

पैरामीटर

भारांक (वजन)

हेल्दी हार्ट

धारा

रेसेला

नेचार्प्योर

साथी

रिसो

प्रिया

फार्चून

तंदुल

पूर्णा

ओरिसा

मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड

8

7.50

7.14

7.28

5.71

7.62

6.95

7.75

7.40

6.90

7.45

6.98

पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड

8

6.79

7.20

7.20

7.59

6.55

7.07

6.60

6.84

6.90

5.90

6.67

सैचुरेटेड फैटी एसिड

3

2.67

2.84

2.84

2.79

2.57

2.71

262

2.68

2.62

2.16

2.51

ट्रांस फैटी

2

2.00

2.00

2.00

 

2.00

 

2.00

 

2.00

 

2.00

 

ट्रांस फैटी एसिड

-  किसी भी ब्रांड में नहीं पाया गया।

भारी धातुओं के लिए

भारी धातु

-  सभी ब्रांड की जाँच भारी धातुओं जैसे सीसा, आर्सेनिक, कैडमियम और पारा की उपस्थिति के लिए गई।

-  किसी भी ब्रांड में भारी धातु नहीं पाया गया।

एफ्लाटॉक्सिन

एफ्लाटॉक्सिन (एफ्लाटॉक्सिन बी1. बी२. जी1. जी२. )

एफ्लाटॉक्सिन मनुष्यों और पशुओं की सेहत के लिए विषैले होते हैं। लबें समय तक एफ्लाटोक्सिन के सम्पर्क में रहने से यकृत या लीवर कैंसर की घटनाएँ बढ़ सकती है। मनुष्य एफ्लाटॉक्सिन के सम्पर्क में दूषित भोजन जिसमें फुफुन्द विकसित हो चूका हो। एसप्रजिलयूसफ्लेक्स और एसप्रजिलयूसपैरसाइइटिंकस फुफुन्द है जो एफ्लाटॉक्सिन का निर्माण करते हैं। यह फुफुंद किसी भी खाद्य पदार्थ में अपने विषैले तत्व पैदा कर सकते हैं जहाँ इन्हें वृद्धि करने का अवसर मिलेगा। एफ्लाटॉक्सिन आमतौर पर तेल के बीजों के सही रख-रखाव नहीं करने और तेल के बीजों में मौजूद अनुपयुक्त नमी की उपस्थिति के कारण विकसित होता है।

सभी ब्रांड का परीक्षण एफ्लाटॉक्सिन (एफ्लाटॉक्सिन बी1. बी२. जी1. जी२. किया गया)

किसी भी ब्रांड  में एफ्लाटॉक्सिन नहीं पाया गया।

कीटनाशक परीक्षण एडिफेनफोज, क्लोरोबेंजिलेट, हेक्साक्लोरोबेंजेन,

कीटनाशक वह तत्व या तत्वों का मिश्रण होता है जिसका लक्ष्य किसी भी प्रकार के कीटों से बचाना, उन्हें मारना, कम करना होता है। कीटनाशकों में मौजूदा सबी रसायन जहरीले होते हैं और लंबे समय तक इसके संपर्क में आने से प्रकृति और शरीर के ऊतकों में सुढ ७७ ढ़ से उपस्थित रहने के कारण पर्यावरण और मनुष्यों के लिए खतरा हैं। खेती के दौरान इसका इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन आखिरी उत्पाद में यह मौजूदा नहीं होना चाहिए।

तुलनात्मक परीक्षण

पैरामीटर

भारांक % में

हेल्दी हार्ट

धारा

रेसेला

नेचर प्योर

साथी

रिसो

प्रिया

फार्चून

तंदुल

पूर्णा

ओरिसा

भारी

4

400

400

400

400

400

400

400

400

400

400

400

एफ्लाटोक्सिन

2

2.0

2.0

2.0

2.0

2.0

2.0

2.0

2.0

2.0

2.0

2.0

कीटनाशक

3

3.0

3.0

3.0

3.0

3.0

3.0

3.0

3.0

3.0

3.0

3.0

किसी भी परीक्षित ब्रांड में उपरोक्त में से कोई भी कीटनाशक नहीं पाया गया।

संवेदी गुणों के लिए

बेसन (बिना नमक और मसालों) से तैयार पकौड़े को तेल में तलकर (एक समान समय तक) और समिति के सदस्यों द्वारा इन मानकों रंग और दिखावट, स्वाद/सुगंध, स्वाद, उत्तर स्वाद महसूस होना और संपूर्ण स्वीकार्यता के आधार पर जांचा गया।

पूर्ण अंक

ब्रांड

10 में से प्राप्त अंक

साथी

8.44

हेल्दी हार्ट

8.4

नेचर प्योर

8.18

रिसेला

8.14

फार्चून

8.06

पूर्णा

7.96

धारा

7.82

ओरिसा

7.74

रिसो

7.72

तंदुल

7.46

प्रिया

7.28

सामान्य गुणों के लिए

पैकिंग

राइस ब्रान तेल अच्छी गुणवत्ता वाले डिब्बे में बंद होना चाहिए जिससे तेल की गुणवत्ता पर उसका प्रभाव ना पड़े साथ ही उत्पाद की शेल्फ लाइफ का भी पालन किया गया हो। ईको मार्क के लिए उत्पाद ऐसे डिब्बे में पैक हो जिन्हें चक्रित किया जा सके या ऐसे पदार्थ से तैयार किया गया

  • एक लीटर की क्षमता वाले सारे ब्रांड की डिब्बाबंद पोलिथीन में की गई थी।

मार्किंग

डिब्बे पर नाम, श्रेणी और सामग्री का कुल वजन चिन्हींत होगा, निर्माता का नाम और यदि कोई व्यापार चिन्ह  है तो, खेप या बैच संख्या, निर्माण का साल और महीना।

  • सभी ब्रांड पर सारी जानकारी दी गई है।
  • कुछ ब्रांड ने भंडारण के निर्देश नहीं दिए हैं।

कैसे खाद्य पदार्थों के लिए सर्वोत्तम तेल का चुनाव करें।

तीनों वसीय अम्ल का सही संतुलन बनाए रखने के लिए तेलों को मिश्रित रूप में उपयोग करना फायदेमंद होता है। सभी तेल एक तरीके से अन्य तरीके से बेहतर होते हैं। यह सलाह दी जाती है की तेलों का मिश्रण खाना चाहिए, मिलाकर या फिर बारी-बारी से खाना चाहिये-उदाहरण के लिए सरसों का तेल, मूंगफली तेल, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी का तेल, धान की भूसी या  राइस ब्रान तेल-ताकि आपकों सारे तेलों का लाभ मिल सके। कोई भी एक तेल अकेले खाना उपयुक्त नहीं। तेलों के मिश्रण के लिए, आप विविध तेलों के एकसमान मात्रा एक ही डिब्बे में मिलाकर और उसे उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार आप पर लंबे समय तक एक ही प्रकार के तेल का दुष्परिणाम नहीं होगा आपको विविध तेलों का लाभ मिलेगा। आप रसोईघर में दो या दो अधिक विभिन्न प्रकार के तेल रख सकते हैं ताकि अलग-अलग उद्देश्यों के लिए इनका प्रयोग कर सकें।

स्रोत: उपभोक्ता कार्यों के मंत्रालय, भारत सरकार

3.10810810811

अपना सुझाव दें

(यदि दी गई विषय सामग्री पर आपके पास कोई सुझाव/टिप्पणी है तो कृपया उसे यहां लिखें ।)

Enter the word
नेवीगेशन
संबंधित भाषाएँ
Back to top

T612018/11/16 22:05:52.339824 GMT+0530

T622018/11/16 22:05:52.366293 GMT+0530

T632018/11/16 22:05:52.367084 GMT+0530

T642018/11/16 22:05:52.367397 GMT+0530

T12018/11/16 22:05:52.317460 GMT+0530

T22018/11/16 22:05:52.317649 GMT+0530

T32018/11/16 22:05:52.317796 GMT+0530

T42018/11/16 22:05:52.317936 GMT+0530

T52018/11/16 22:05:52.318022 GMT+0530

T62018/11/16 22:05:52.318093 GMT+0530

T72018/11/16 22:05:52.318879 GMT+0530

T82018/11/16 22:05:52.319070 GMT+0530

T92018/11/16 22:05:52.319289 GMT+0530

T102018/11/16 22:05:52.319518 GMT+0530

T112018/11/16 22:05:52.319563 GMT+0530

T122018/11/16 22:05:52.319655 GMT+0530