लाभ
- अपनी आय को सुरक्षित रूप से रखने की सुविधा,
- बचत राशि पर ब्याज प्राप्त करना,
- तृतीय पक्ष से खाते में जमा राशि प्राप्त करना (चेक, बैंक ड्राफ्ट, नकद या ऑनलाइन के ज़रिए),
- शुल्क, बिल आदि का भुगतान करना (अर्थात् एलआइसी प्रीमियम, रेल टिकट बुकिंग आदि)
बैंक खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज
- भरा हुआ आवेदन पत्र (आवेदन पत्र बैंक शाखा से प्राप्त की जा सकती है)
- पासपोर्ट आकार का दो रंगीन फोटो
- पहचान प्रमाण की छायाप्रति
- निवास प्रमाण पत्र की छायाप्रति
- 1000 रुपये नकद राशि के रूप में (लेकिन यह प्रत्येक बैंक में अलग-अलग होती है और कुछ स्थितियों में जीरो बैलेंस खाते भी खोले जाते हैं जिसके लिए निर्धारित मानकों का पालन करना होता है।)
- एक ज़मानती (जिसका उस बैंक में खाता हो) जिसे आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।
नोट: पहचान प्रमाण और निवास प्रमाण के लिए दो अलग दस्तावेज़ जमा करना होता है।
- पासपोर्ट (यदि पते में अंतर हो),
- मतदाता पहचान पत्र,
- पैन कार्ड,
- सरकारी/ रक्षा पहचान पत्र,
- प्रतिष्ठित नियोक्ता का पहचान पत्र
- ड्राइविंग लाइसेंस
- डाकघर द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
- क्रेडिट कार्ड का विवरण
- वेतन पर्ची (पते सहित
- आयकर/ सम्पत्ति कर आकलन आदेश
- बिजली बिल
- टेलीफोन बिल
- बैंक खाते का विवरण
- प्रतिष्ठित नियोक्ता का प्रमाण पत्र
- किसी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक प्राधिकारी से प्राप्त पत्र
- राशन कार्ड
- एलपीजी गैस बिल
खाता खोलने के बाद, आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ प्राप्त होंगे:
- आपके नाम पर फोटोयुक्त पासबुक,
- एटीएम सह डेबिट कार्ड (इसमें कम से कम दो सप्ताह का समय लगता है)
- चेकबुक (इसमें भी कम से कम दो सप्ताह का समय लगता है)
स्त्रोत: प्राप्त जानकारी विभिन्न बैंकों से प्राप्त की गई है और ज्यादा जानकारी निकटम बैंक से प्राप्त की जा सकती है।
अंतिम बार संशोधित : 8/27/2019
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