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उमंग - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उमंग - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. उमंग विवरण
    1. उमंग क्या है?
    2. उमंग का उद्देश्य क्या है?
    3. उमंग कैसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा?
    4. यदि मेरे पास पहले से बहुत से सरकारी ऐप हैं, तो उमंग की उपयोगिता क्या है?
    5. व्यक्तिगत मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने से उमंग बेहतर कैसे है?
    6. उमंग में सुरक्षा उपायों का क्या उपयोग किया गया है?
    7. मेरा हैंडसेट गुम हो गया है, मैं क्या करूँ?
    8. यदि मैं अपने उमंग अकाउंट को ब्लॉक कराता हूँ तो क्या मेरा अकाउंट स्थायी रूप से बंद हो जाएगा?
    9. मेरे उमंग अकाउंट के एक बार ब्लॉक हो जाने की स्थिति में मैं अपने अकाउंट का कैसे दुबारा प्रयोग कर पाऊँगा?
    10. किस तरह से मैं अपना उमंग अकाउंट बंद कर सकता हूँ?
    11. मैं क्या "सक्रिय रहने की अवधि" उमंग से उम्मीद कर सकता हूँ?
    12. उमंग पर सेवा प्रदाता कौन है?
    13. क्या उमंग बहुभाषी समर्थन प्रदान करेगा?
    14. उमंग द्वारा कितनी सेवाएं प्रदान की जाएंगी?
  2. उमंग पंजीकरण
    1. मैं उमंग पर पंजीकरण कैसे कर सकता हूँ?
    2. क्या एक उमंग अकाउंट कई सदस्यों द्वारा उपयोग किया जा सकता है?
    3. मैंने अपना फोन खो दिया है, क्या मेरी जानकारी के साथ छेड़छाड़ हो सकती है?
  3. उमंग लॉगइन
    1. मैं उमंग पर कैसे लॉग इन कर सकता हूं?
  4. उमंग का उपयोग
    1. मैं उमंग कैसे उपयोग कर सकता हूँ?
    2. क्या मैं केवल मोबाइल ऐप के माध्यम से उमंग सेवाओं का लाभ उठा सकता हूं?
    3. क्या मैं अपने डेस्कटॉप पर उमंग का उपयोग कर सकता हूं?
    4. उमंग ऐप डाउनलोड करने के लिए मेरे मोबाइल पर कितनी मेमोरी होनी चाहिए?
    5. मैं उमंग ऐप कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
    6. उमंग ऐप का उपयोग करने के लिए मोबाइल का शुल्क क्या होगा?
    7. मैं ऐप का दौरा कैसे कर सकता हूं?
  5. प्रोफाइल प्रबंध
    1. मैं अपने व्यक्तिगत विवरण को कैसे सुधार या संशोधित कर  सकता  हूं?
  6. 100% अपडेटेड प्रोफ़ाइल को बनाए रखने से मेरी मदद कैसे होगी?
    1. मेरा प्रोफ़ाइल विवरण कौन देख सकता है?
    2. मैं अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर कैसे बदल सकता हूं?
    3. क्या मैं अपने उमंग प्रोफ़ाइल से कई मोबाइल नंबरों को जोड़ सकता हूं?
    4. क्या मैं अपने सोशल अकाउंट जैसे फेसबुक और ट्विटर को उमंग प्रोफाइल से जोड़ सकता हूं?
    5. मैं प्रोफ़ाइल अनुभाग के माध्यम से उमंग अकाउंट को सोशल प्रोफाइल के साथ कैसे जोड़ सकता हूं?
    6. मैं अपना प्रोफ़ाइल कैसे डिलीट कर सकता हूं?
    7. मेरे डिलीट किये गए प्रोफ़ाइल का क्या होता है?
    8. प्रोफ़ाइल डिलीट करने के बाद, क्या मैं उसी जानकारी के साथ फिर से लॉगइन कर  सकता हूं?
    9. क्या मैं उमंग से एसएमएस और ईमेल प्राप्त करना रोक सकता हूं?
    10. मैं उमंग से ईमेल और एसएमएस संचार प्राप्त करना कैसे बंद कर सकता हूं?
  7. उपयोगकर्ता सेटिंग्स
    1. MPIN क्या है और मुझे MPIN सेट करने की आवश्यकता क्यों है?
    2. क्या मुझे किसी भी प्रोफाइल की जानकारी को संपादित करने के लिए MPIN की ज़रूरत है?
    3. MPIN बदलने का तरीका क्या है?
    4. मैं ऐप के लिए सुरक्षा उपायों को कैसे सेट कर सकता हूं?
    5. क्या मैं अपना होम पृष्ठ किसी भी अन्य पृष्ठ पर  बदल  सकता  हूँ?
    6. मैं अपनी उमंग ऐप भाषा को कैसे बदल सकता हूं?
    7. मैं फ़ॉन्ट साइज कैसे बढ़ाऊं?
    8. मेरे प्रोफाइल में ईमेल आईडी जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है?
    9. क्या मुझे हर बार लॉग आउट करने की आवश्यकता है?
  8. बैनर्स
    1. बैनर्स क्या हैं?
    2. मैं बैनर कैसे बंद कर सकता हूं?
    3. बैनर पर क्या किया जा सकता है?
  9. पसंदीदा
    1. पसंदीदा सेवा का मतलब क्या है?
    2. मैं पसंदीदा के रूप में सेवाओं को कैसे चिह्नित और  अचिह्नित कर सकता  हूं?
    3. पसंदीदा सेवाओं को मैं कहाँ देख सकता हूं?
    4. क्या मेरी पसंदीदा सेवाओं की कोई सीमा है?
  10. उमंग सेवाएं
    1. मैं सेवा विभाग कैसे ढूंढ सकता हूं?
    2. मैं सेवा से संबंधित जानकारी कैसे देख सकता हूं?
    3. मैं एक सेवा की खोज कैसे कर सकता हूं?
    4. रुझान सेवाएं क्या हैं?
    5. नई और नवीनीकृत सेवाएं क्या हैं?
    6. मैं सेवाओं तक कैसे पहुंच सकता हूं?
    7. सेवाओं पर सॉर्ट और फ़िल्टर कैसे काम करता है?
    8. में सेवा का मूल्यांकन कैसे कर सकता हूँ?
    9. मैं एक सेवा से दूसरी सेवा पर कैसे जाऊं?
  11. सूचनाएं
    1. मैं ऐप सूचनाओं का प्रबंधन कैसे कर सकता  हूं?
    2. क्या मैं अपना लेनदेन लॉग हटा सकता हूं?
    3. मैं सूचनाएं कैसे खोज सकता हूँ?
  12. भाषा समर्थन
    1. उमंग ऐप कितनी भाषाओं का समर्थन करती है?
    2. मैं अपनी डिफ़ॉल्ट भाषा को कैसे बदल सकता हूं?
  13. आधार जोड़ें
    1. मुझे अपने आधार के साथ अपने उमंग अकाउंट को क्यों जोड़ना चाहिए?
    2. क्या मैं उमंग ऐप की मदद से आधार विवरण संशोधित कर सकता हूं?
    3. मैं ई-केवाईसी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
    4. क्या मैं प्रोफ़ाइल बनाने के बाद अपने उमंग अकाउंट को आधार के साथ लिंक कर  सकता हूं?
    5. यदि मेरे पास आधार आईडी नहीं है तो क्या मैं उमंग और सेवाओं का लाभ उठा सकता हूं?
    6. जब मैं एक विभाग की सेवा का लाभ उठाने की कोशिश करता हूं तो आधार मुझे OTP क्यों भेजता है?
    7. मैंने अपना आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया है लेकिन उमंग में यह अपडेट क्यों नहीं हुआ है?
    8. मुझे अपने उमंग और आधार प्रोफाइल में एक ही मोबाइल नंबर क्यों प्रदान करना चाहिए?
    9. मेरा आधार विवरण कितना सुरक्षित है?
  14. ग्राहक सहायता
    1. मुझे सेवा के साथ परेशानी हो रही है, मुझे क्या करना चाहिए?
    2. मैं उमंग ग्राहक सेवा टीम से कैसे संपर्क कर सकता हूं?
    3. मैं विभाग की सेवा हैल्पडेस्क से कैसे संपर्क कर सकता हूं?
    4. उमंग ग्राहक सेवा के द्वारा किन प्रशनो का समाधान किया जा सकता है?
    5. उमंग ग्राहक सेवा टीम से सहयोग प्राप्त करने के लिए विभिन्न माध्यम क्या हैं?
    6. क्या मैं अपनी शिकायत या मामला ग्राहक सेवा को ईमेल कर सकता हूं?
    7. सीधी बातचीत विकल्प कैसे काम करता है?
    8. मैं अपनी प्रतिक्रिया कैसे जमा कर सकता हूं?
    9. मुझे उमंग ग्राहक सेवा से कोई जवाब नहीं मिला है, मुझे क्या करना चाहिए?

उमंग विवरण

उमंग क्या है?

यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज़ गवर्नेंस (उमंग), इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक डिजिटल इंडिया पहल है जिसका लक्ष्यउपयोगकर्ता को उमंग मोबाइल ऐप, वेबसाइट, एसएमएस शॉर्ट कोड और  उमंग टोल फ्री आईवीआर के माध्यम से कई सरकारी सेवाओं को उपलब्ध कराना है।

उमंग का उद्देश्य क्या है?

उमंग का उद्देश्य भारत में मोबाइल प्रशासन को तेज करना है।

उमंग कैसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा?

उमंग का उद्देश्य केंद्रीय और  राज्य सरकारी विभागों, स्थानीय निकायों और निजी संगठनों द्वारा दी जाने वाली प्रमुख सेवाएं प्रदान करना है। यह एक एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करता है जहां नागरिकों को एक से अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए केवल एक ऐप इनस्टॉल करनी होगी। उपयोगकर्ता मोबाइल एप्लिकेशन, वेबसाइट, आईवीआर और  एसएमएस  जैसे कई चैनलों पर कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक ऐप इनस्टॉल कर सकते हैं, जिसको स्मार्टफोन, फीचर फोन, टैबलेट और डेस्कटॉप के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है।

यदि मेरे पास पहले से बहुत से सरकारी ऐप हैं, तो उमंग की उपयोगिता क्या है?

एक ही एकीकृत मोबाइल ऐप पर कई सेवाओं की उपलब्धता आपके लिए अधिक उपयोगी है। उमंग के साथ, आपको विभिन्न सरकारी केंद्रीय और राज्य विभागों की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कई मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

व्यक्तिगत मोबाइल ऐप इंस्टॉल करने से उमंग बेहतर कैसे है?

यदि अधिक सेवाओं को प्लेटफार्म में जोड़ दिया गया है, तो आपको सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऐप (बार-बार) को इनस्टॉल या अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है। उमंग भुगतान-आधारित लेनदेन सहित सेवाओं में एक समान अनुभव प्रदान करता है।

उमंग में सुरक्षा उपायों का क्या उपयोग किया गया है?

उमंग सुरक्षा उपाय के रूप में नवीनतम उद्योग मानक जैसे MPIN और  OTP का उपयोग करता है।

MPIN के अलावा, सुरक्षा प्रशन  के रूप में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत सुनिश्चित की गयी है  जिसके कारण आपके उमंग  अकाउंट का  विवरण कभी भी किसी को नहीं पता चल सकता  है। सुरक्षा प्रशन  तब आवश्यक होता है जब आप अपने MPIN को भूल जाते हैं।

इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं के प्रोफ़ाइल का  विवरण सिस्टम में एन्क्रिप्टेड स्वरूप में सेव किया जाता है जिससे उसे कोई पढ़ नहीं सकता।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपने डिवाइस की आवश्यकताओं के आधार पर ऐप में सुरक्षा स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। आप अपनी सुरक्षा सेटिंग्स को संशोधित करने के लिए नेविगेशन ड्रॉवर> सेटिंग> अकाउंट सेटिंग्स पर जा सकते हैं।

मेरा हैंडसेट गुम हो गया है, मैं क्या करूँ?

अपने उमंग अकाउंट के दुरुपयोग को रोकने के लिए आपको अपना उमंग अकाउंट तत्काल ब्लॉक करा देना चाहिए। अपने अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए आपको सिर्फ हमारे टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800-11-5246 पर फोन करके हमसे संपर्क करना होगा।

यदि मैं अपने उमंग अकाउंट को ब्लॉक कराता हूँ तो क्या मेरा अकाउंट स्थायी रूप से बंद हो जाएगा?

नहीं। आपका अकाउंट स्थायी रूप से बंद नहीं होगा। यह (अकाउंट) सिर्फ ब्लॉक स्थिति में रहेगा ताकि आपके हैंडसेट का प्रयोग करके कोई भी आपके अकाउंट का दुरुपयोग न कर सके।

मेरे उमंग अकाउंट के एक बार ब्लॉक हो जाने की स्थिति में मैं अपने अकाउंट का कैसे दुबारा प्रयोग कर पाऊँगा?

एक बार ब्लॉक कर दिए जाने के बाद आपको जबरन सभी डिवाइसों से लॉगआउट कर दिया जाएगा और फिर आप अपनी सोशल और आधार प्रोफाइल का प्रयोग करके लॉग इन नहीं कर पाएंगे। लॉग इन करने के लिए आप अपने उमंग अकाउंट को रिएक्टिवेट करें। इसके लिए आपको सिर्फ अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और MPIN दर्ज करना होगा।

किस तरह से मैं अपना उमंग अकाउंट बंद कर सकता हूँ?

अकाउंट बंद करने का विकल्प “सेटिंग” के अंतर्गत निम्न मार्ग से प्रात किया जा सकता है: सेटिंग>अकाउंट सेटिंग> मेरा उमंग अकाउंट डिलीट करें. विकल्प मेरा उमंग अकाउंट डिलीट करें’ के चुनाव के बाद, आपकी सभी पर्सनल सेटिंग्स, उमंग अकाउंट काविवरण, कैश एवं आपका आधार और सोशल प्रोफ़ाइल भी डि लिंक हो जाएंगे। आपको दुबारा इस अकाउंट में लॉग इन करने की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी। उमंग की सेवाएँ प्राप्त करने के लिए आपको नया उमंग अकाउंट खोलना होगा।

मैं क्या "सक्रिय रहने की अवधि" उमंग से उम्मीद कर सकता हूँ?

उमंग सेवा प्रदाताओं द्वारा की जाने वाली सेवाओं की उपलब्धता की गारंटी हर समय नहीं देता क्योंकि सेवाओं की उपलब्धता कई कारकों जैसे दूरसंचार नेटवर्क, क्लाउड सेवा प्रदाता और संबंधित भागीदार सेवा प्रदाताओं पर निर्भर करती है। हालांकि, सेवाओं की सर्वोच्च उपलब्धता बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

उमंग पर सेवा प्रदाता कौन है?

उमंग केंद्रीय और राज्य सरकार विभागों, निजी संगठनों से अन्य उपयोगी सेवाएं और स्थानीय निकायों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रमुख सेवाएं प्रदान करता है। इन सेवाओं को प्रदान करने वाली ऐसी संस्थाओं को सेवा प्रदाता के रूप में संदर्भित किया गया है।

क्या उमंग बहुभाषी समर्थन प्रदान करेगा?

हां, अंग्रेजी के अतिरिक्त उमंग 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं को  समर्थन देगा।

उमंग द्वारा कितनी सेवाएं प्रदान की जाएंगी?

उमंग प्रमुख सरकारी सेवाएँ प्रदान करेगा। उमंग पर अलग-अलग नागरिक-केंद्रित सरकारी सेवाएँ उपलब्ध करवाने की परिकल्पना की गई है जिसके परिणामस्वरूप समय के साथ-साथ उमंग पर ऐसी सेवाओं की संख्या बढ़ेगी। उमंग का लक्ष्य दिसंबर 2019 तक लगभग 1200 सेवाओं के साथ 200 ऐप्लिकेशन प्रदान करना है। ये सेवाएँ केंद्र, राज्य व स्थानीय निकायों के विभिन्न सरकारी विभागों की होंगी और इनके साथ ही कुछ निजी उपयोगिता सेवाएँ भी उपलब्ध होंगी।

उमंग पंजीकरण

मैं उमंग पर पंजीकरण कैसे कर सकता हूँ?

आप  निम्नलिखित इंटरफेस के माध्यम से उमंग पर पंजीकृत कर सकते हैं:

  • वेबसाइट
  • मोबाइल ऐप

हालांकि, आपको आईवीआर और एसएमएस के माध्यम से उमंग सेवाओं के उपयोग के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

एसएमएस और आईवीआर पर उपलब्ध उमंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप सीधे आईवीआर नंबर और एसएमएस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

क्या एक उमंग अकाउंट कई सदस्यों द्वारा उपयोग किया जा सकता है?

नहीं, एकल उमंग खाते का उपयोग कई सदस्यों द्वारा नहीं किया जा सकता है क्योंकि उपयोगकर्ता एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के रूप में कर सकता है और उस नंबर का उपयोग फिर से कोई अन्य खाता बनाने के लिए नहीं किया जा सकता है जब तक कि इस नंबर से जुड़ा खाता हटा दिया गया हो या पंजीकृत मोबाइल नंबर सेटिंग्स के माध्यम से बदल दिया गया हो और उचित सत्यापन किया गया हो।

मैंने अपना फोन खो दिया है, क्या मेरी जानकारी के साथ छेड़छाड़ हो सकती है?

नहीं, आपके विवरण से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती क्योंकि किसी भी सेवा का उपयोग या प्रोफाइल परिवर्तन के लिए MPIN सत्यापन आवश्यक है। उपयोगकर्ता ग्राहक समर्थन से संपर्क कर सकते हैं और अपने खाते को ब्लॉक कर सकते हैं।

उमंग लॉगइन

मैं उमंग पर कैसे लॉग इन कर सकता हूं?

आप दो तरीकों से उमंग पर लॉग इन कर सकते हैं:

  • मोबाइल नंबर
  • आधार आईडी

पंजीकृत मोबाइल नंबर

आप MPIN या OTP के साथ मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं। अगर आप गैर पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो आप लॉग इन नहीं कर पाएंगे। आपको "नया उपयोगकर्ता" अनुभाग पर जाने और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता है। यदि आपको लॉग इन या पंजीकरण में कोई कठिनाई होती है तो आप नेटवर्क कनेक्टिविटी की जांच कर सकते हैं और कुछ समय बाद कोशिश कर सकते हैं। इसके बारे में और सहायता के लिए आप उमंग ग्राहक देखभाल सहायता को कॉल कर सकते हैं।

पंजीकृत आधार आईडी

आप OTP और बायोमेट्रिक डिवाइस (एंड्रॉइड के लिए) के साथ आधार आईडी के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं। यदि आप पंजीकृत नहीं हैं और लॉग इन करने का प्रयास कर रहे हैं, तो उपयोगकर्ता लॉग इन नहीं कर पाएगा। उपयोगकर्ता को "नया उपयोगकर्ता" अनुभाग में जाने और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता है। अगर आपको लॉग इन या पंजीकरण में कोई कठिनाई होती है तो आप नेटवर्क कनेक्शन देख सकते हैं और कुछ समय बाद कोशिश कर सकते हैं। इसके बारे में और सहायता के लिए आप उमंग ग्राहक देखभाल सहायता को कॉल कर सकते हैं।

उमंग का उपयोग

मैं उमंग कैसे उपयोग कर सकता हूँ?

आप निम्नलिखित इंटरफेस के माध्यम से उमंग का उपयोग कर सकते हैं:

  • वेबसाइट
  • मोबाइल ऐप
  • आईवीआर
  • एसएमएस

यदि आप  उमंग  ऐप या वेब इंटरफेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उमंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

क्या मैं केवल मोबाइल ऐप के माध्यम से उमंग सेवाओं का लाभ उठा सकता हूं?

उमंग सेवाओं को मुख्य रूप से उमंग मोबाइल ऐप के जरिए या उमंग वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, अगर विशेष विभाग एसएमएस और आईवीआर चैनलों के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, तो एसएसएम और आईवीआर पर विशेष सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

क्या मैं अपने डेस्कटॉप पर उमंग का उपयोग कर सकता हूं?

इस समय, आप उमंग वेबसाइट UMANG से ऐप डाउनलोड करके केवल मोबाइल डिवाइस से उमंग उपयोग कर सकते हैं।

उमंग ऐप डाउनलोड करने के लिए मेरे मोबाइल पर कितनी मेमोरी होनी चाहिए?

ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर उमंग मोबाइल ऐप का आकार लगभग 12-20 एमबी है।

मैं उमंग ऐप कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

उमंग मोबाइल ऐप और मोबाइल वेब पर उपलब्ध है।

उमंग ऐप का उपयोग करने के लिए मोबाइल का शुल्क क्या होगा?

आप इंटरनेट / जीपीआरएस डेटा कनेक्शन या वाई-फाई का उपयोग करके अपने मोबाइल उपकरणों परउमंग का उपयोग कर सकते हैं। डेटा शुल्क (यदि कोई हो) आपके डेटा प्लान के अनुसार लागू होगा।

मैं ऐप का दौरा कैसे कर सकता हूं?

जब आप पहली बार मोबाइल ऐप में साइन इन / डाउनलोड करते हैं, तो टूर आपको ऐप की विशेषताओं के बारे में और ऐप का उपयोग कैसे करें बताता है।

प्रोफाइल प्रबंध

मैं अपने व्यक्तिगत विवरण को कैसे सुधार या संशोधित कर  सकता  हूं?

प्रोफ़ाइल विवरण में सुधार करने के लिए:

1.    आइकन  पर क्लिक करें।

2.    मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।

3.    उमंग प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें।

4.    सम्पादित करें पर क्लिक करें।

5.    विवरण दर्ज  करें।

6.    टिक / अपडेट आइकन पर क्लिक करें।

7.    प्रोफ़ाइल में किए गए परिवर्तनों को अपडेट करने के लिए MPIN दर्ज करें।

100% अपडेटेड प्रोफ़ाइल को बनाए रखने से मेरी मदद कैसे होगी?

100% अपडेटेड प्रोफ़ाइल को बनाए रखना आपको सक्षम करता है:

  • संबंधित ऐप सुझाव, ईमेल संचार और सूचनाएं प्राप्त करें।
  • किसी भी विभाग के फॉर्म को भरने या सेवा के लिए आवेदन करने के दौरान जहां भी आवश्यक हो, स्वतः भरण प्रोफ़ाइल जानकारी। उमंग प्रोफ़ाइल ऐप में किसी भी विभाग के फॉर्म को स्वत: भरण करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • यह आपको ईकेवाईसी में मदद करता है यदि विभाग इसके लिए आधार प्रोफ़ाइल को ध्यान में रखते हैं।

मेरा प्रोफ़ाइल विवरण कौन देख सकता है?

आपका प्रोफ़ाइल विवरण केवल आपके और आपके सेवा विभागों द्वारा ही देखा और प्रमाणित किया जा सकता है।

मैं अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर कैसे बदल सकता हूं?

मोबाइल नंबर बदलने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. बदलें पंजीकृत मोबाइल नंबर पर क्लिक करें।

4. MPIN  दर्ज करें।

5. नया मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसको पंजीकृत करने की आवश्यकता है।

6. दर्ज किया नया मोबाइल नंबर प्रमाणित करें।

क्या मैं अपने उमंग प्रोफ़ाइल से कई मोबाइल नंबरों को जोड़ सकता हूं?

हाँ, आप  एक वैकल्पिक मोबाइल नंबर के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को जोड़ सकते हैं।

पंजीकृत मोबाइल नंबर सत्यापन के लिए उपयोग किया जाता है और वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलने के लिए किया जाता है।

क्या मैं अपने सोशल अकाउंट जैसे फेसबुक और ट्विटर को उमंग प्रोफाइल से जोड़ सकता हूं?

हां, आप अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट को उमंग प्रोफाइल से जोड़ सकते हैं। उमंग को गूगल+ से भी जोड़ा जा सकता है।

मैं प्रोफ़ाइल अनुभाग के माध्यम से उमंग अकाउंट को सोशल प्रोफाइल के साथ कैसे जोड़ सकता हूं?

उमंग अकाउंट को सोशल प्रोफाइल से जोड़ने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।

3. सोशल मीडिया अकाउंट पर क्लिक करें।

4. फेसबुक, गूगल+ या ट्विटर विकल्प का चयन करें और विशिष्ट अकाउंट जोड़ें।

मैं अपना प्रोफ़ाइल कैसे डिलीट कर सकता हूं?

प्रोफाइल डिलीट करने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।

3. अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।

4. मेरा उमंग अकाउंट डिलीट करें पर क्लिक करें। एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देता है।

5. यदि आप डिलीट के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो ठीक पर क्लिक करें।

6. MPIN  दर्ज करें।

7. आगे बढ़ें आइकन पर क्लिक करें। एक पुष्टिकरण संदेश फिर से दिखाई देता है।

8. आपका अकाउंट सफलतापूर्वक डिलीट कर दिया गया है।

मेरे डिलीट किये गए प्रोफ़ाइल का क्या होता है?

जब आप अपना प्रोफ़ाइल डिलीट करते हैं तो आपका डेटा उमंग सिस्टम से डिलीट कर दिया जाता है।

यदि आपने अपना प्रोफ़ाइल डिलीट कर दिया है, तो आपको सेवाओं का फिर से उपयोग करने के लिए ऐप में एक नए उपयोगकर्ता के रूप में साइन अप करना होगा और आपका पिछला सारा डेटा मिटा दिया जायेगा।

प्रोफ़ाइल डिलीट करने के बाद, क्या मैं उसी जानकारी के साथ फिर से लॉगइन कर  सकता हूं?

नहीं, आपकी प्रोफ़ाइल डिलीट करने के बाद, आप  लॉगइन नहीं कर सकते आपको एक नया उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करना होगा और दोबारा लॉगइन करने के लिए फिर से अपना विवरण भरना होगा।

क्या मैं उमंग से एसएमएस और ईमेल प्राप्त करना रोक सकता हूं?

नहीं, आप उमंग से एसएमएस और ईमेल प्राप्त करना बंद नहीं कर सकते। सूचना प्राप्त करना बंद करने के लिए आपको उमंग से अपना अकाउंट डिलीट करना होगा।

मैं उमंग से ईमेल और एसएमएस संचार प्राप्त करना कैसे बंद कर सकता हूं?

उमंग एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आपको केवल उपयुक्त और  महत्वपूर्ण संचार भेजता है। हालांकि, अगर आप ये ईमेल और  एसएमएस प्राप्त करना बंद करना चाहते हैं, तो आपको उमंग से अपना अकाउंट डिलीट करना होगा।

उपयोगकर्ता सेटिंग्स

MPIN क्या है और मुझे MPIN सेट करने की आवश्यकता क्यों है?

MPIN का अर्थ है "मोबाइल व्यक्तिगत पहचान संख्या"।

यह एक निजी कोड है जो उमंग को उपयोग करने के लिए आपके पासवर्ड के रूप में कार्य करता है। लॉग इन, भुगतान, परिवर्तन अनुरोध और  प्रोफाइल परिवर्तन लेनदेन की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए MPIN लागू किया गया है।

क्या मुझे किसी भी प्रोफाइल की जानकारी को संपादित करने के लिए MPIN की ज़रूरत है?

हाँ, आपको अपने प्रोफाइल जानकारी को संपादित करने के लिए MPIN का उपयोग करके अपनी जानकारी को प्रमाणित करना होगा।

MPIN बदलने का तरीका क्या है?

MPIN बदलने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।

3. अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।

4. MPIN बदलें पर क्लिक करें।

5. निम्नलिखित विवरण दर्ज करें:

- पुराना MPIN

- नया MPIN

- पुष्टि के लिए नया MPIN

6. आगे बढ़ें आइकॉन पर क्लिक करें।

मैं ऐप के लिए सुरक्षा उपायों को कैसे सेट कर सकता हूं?

सुरक्षा उपायों को सेट करने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. अपनी आवश्यकता के आधार पर सुरक्षा उपायों का चयन करें।

क्या मैं अपना होम पृष्ठ किसी भी अन्य पृष्ठ पर  बदल  सकता  हूँ?

हां, आप अपने होम पृष्ठ के रूप में एक अन्य पृष्ठ चुन सकते हैं।

होम पृष्ठ को बदलने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. डिफ़ॉल्ट टैब पर क्लिक करें।

4. सूची से दूसरे पृष्ठ का चयन करें।

मैं अपनी उमंग ऐप भाषा को कैसे बदल सकता हूं?

भाषा बदलने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. भाषा पर क्लिक करें।

4. सूची से दूसरी भाषा चुनें।

मैं फ़ॉन्ट साइज कैसे बढ़ाऊं?

फ़ॉन्ट साइज को बढ़ाने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. फ़ॉन्ट साइज पर क्लिक करें।

4. निम्न विकल्पों में से किसी एक का चयन करें:

–  छोटा

–  सामान्य

–  बड़ा

मेरे प्रोफाइल में ईमेल आईडी जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है?

उमंग आपके पंजीकृत ईमेल पते पर आपको सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं और अलर्ट भेजता है।

क्या मुझे हर बार लॉग आउट करने की आवश्यकता है?

नहीं, ऐप को उपयोग करने के बाद हर बार लॉग आउट करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप  फिर भी लॉग आउट  करना चाहते हैं, तो आप  निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं।

लॉगआउट करने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. लॉगआउट  पर क्लिक करें।

बैनर्स

बैनर्स क्या हैं?

सभी प्रचार, समाचार और  योजनाएं होम स्क्रीन पर बैनर के रूप में प्रदर्शित की जाती हैं। बैनर पर क्लिक करने से आपको प्रदर्शित  बैनर के दृश्य के विवरण पर ले जाता है।

मैं बैनर कैसे बंद कर सकता हूं?

यदि आप  बैनर देखना नहीं चाहते हैं, तो आप  बैनर को बंद कर सकते हैं

बैनर बंद करने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. बैनर बंद करने के लिए शो बैनर टॉगल बटन पर क्लिक करें।

बैनर पर क्या किया जा सकता है?

विवरण देखने के लिए आप  बैनर पर क्लिक कर सकते हैं। जब आप  बैनर पर क्लिक करते हैं, तो यह एक ब्राउज़र या  दृश्य के विवरण को खोलता है। इसके अलावा, आप  बैनर चालू और बंद कर सकते हैं।

पसंदीदा

पसंदीदा सेवा का मतलब क्या है?

जब कोई सेवा पसंदीदा के रूप में चिह्नित होती है, तो वह पसंदीदा अनुभाग में दिखने लगती है। पसंदीदा अनुभाग एक  शॉर्टकट्स के रूप में कार्य करता है जहां से उपयोगकर्ता खोज प्रक्रिया के माध्यम के बिना सीधे सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।

मैं पसंदीदा के रूप में सेवाओं को कैसे चिह्नित और  अचिह्नित कर सकता  हूं?

आप पसंदीदा के रूप में सेवाओं को चिह्नित और अचिह्नित कर सकते हैं।

सेवा को पसंदीदा के रूप में चिह्नित करने के लिए, सेवा कार्ड के दाएं कोने पर स्थित   आइकन (पसंदीदा आइकन) पर क्लिक करें।

पसंदीदा से किसी सेवा को अचिह्नित करने के लिए, सेवा कार्ड के शीर्ष दाएं कोने पर स्थित  आइकन (पसंदीदा आइकन) पर क्लिक करें।

सेवा को पसंदीदा के रूप में चिह्नित करने का क्या फायदा है?

यदि सेवाएं आपकी पसंदीदा सूची में है, तो उन तक पहुंचने के लिए सेवाओं की खोज करने की आवश्यकता नहीं है।

पसंदीदा सेवाओं को मैं कहाँ देख सकता हूं?

आप  होम स्क्रीन के टॉप बार पर उपलब्ध पसंदीदा टैब में अपनी सभी पसंदीदा सेवाओं को देख सकते हैं।

क्या मेरी पसंदीदा सेवाओं की कोई सीमा है?

नहीं, सेवाओं की संख्या पर जिन्हें आप  पसंदीदा के रूप में चुन सकते हैं कोई सीमा नहीं है ।

उमंग सेवाएं

मैं सेवा विभाग कैसे ढूंढ सकता हूं?

सेवा कार्ड के दाएं कोने पर स्थित   आइकन  से मानचित्र पर देखें विकल्प को चुनकर आप सेवा विभाग के कार्यालय का पता प्राप्त कर सकते हैं।

मैं सेवा से संबंधित जानकारी कैसे देख सकता हूं?

सेवा कार्ड के दाएं कोने पर स्थित   आइकन से सूचना विकल्प चुनकर आप सेवा से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

मैं एक सेवा की खोज कैसे कर सकता हूं?

आप खोज अनुभाग में सेवा का नाम दर्ज करके सेवा की खोज कर सकते हैं।

रुझान सेवाएं क्या हैं?

रुझान सेवाएं सबसे ज्यादा लोकप्रिय सेवाएं हैं जो कि अधिकांश लोगों द्वारा उपयोग और देखी जा रही हैं। आप अनुभाग में होम स्क्रीन पर रुझान सेवाएं पा सकते हैं।

नई और नवीनीकृत सेवाएं क्या हैं?

नई और नवीनीकृत सेवाएं उन सेवाओं को कहते  हैं जो ऐप में नई होती  हैं। आप अनुभाग में होम स्क्रीन पर नई और नवीनीकृत की गई सेवाएं पा सकते हैं।

मैं सेवाओं तक कैसे पहुंच सकता हूं?

आप  ऐप के होम पृष्ठ पर सेवा कार्ड पर क्लिक करके सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सीबीएसई तक पहुंचने के लिए, बस सीबीएसई सेवा कार्ड पर क्लिक करें और सिस्टम आपको उसके मुख्य पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित कर देगा।

सेवाओं पर सॉर्ट और फ़िल्टर कैसे काम करता है?

फ़िल्टर आपको चयनित मापदंडों के आधार पर सेवाओं को देखने में सक्षम बनाता है। सॉर्ट आपको सेवा सूची को वर्णमाला क्रम में देखने में सक्षम बनाता है।

सॉर्ट और फ़िल्टर विकल्प वर्गीकरण, प्रकार और वर्णमाला क्रम के आधार पर सेवाओं को सूचीबद्ध करने में सहायता करते हैं।

में सेवा का मूल्यांकन कैसे कर सकता हूँ?

आप सेवा कार्ड पर दिए गए आइकन से मूल्यांकन को चुनकर सेवा को मूल्यांकित कर सकते हैं।

मैं एक सेवा से दूसरी सेवा पर कैसे जाऊं?

होम स्क्रीन पर प्रदर्शित सेवा कार्ड का चयन करके आप एक सेवा से दूसरी सेवा पर जा सकते हैं।

सूचनाएं

मैं ऐप सूचनाओं का प्रबंधन कैसे कर सकता  हूं?

आप निम्न टैग लागू करके ऐप सूचनाओं को अलग कर सकते हैं:

  • सभी: सभी प्रचार और लेनदेन संबंधी सूचनाएं प्राप्त करने के लिए
  • प्रचार: केवल प्रचार सूचनाएं प्राप्त करने के लिए
  • लेनदेन: केवल लेनदेन सूचनाएं प्राप्त करने के लिए

इसके अलावा, आप अपनी सूचनाओं को चालू, बंद और डिलीट कर सकते हैं।

क्या मैं अपना लेनदेन लॉग हटा सकता हूं?

हां, आप अपनी लेन-देन सूचनाएं हटा सकते हैं।

लेनदेन सूचना को हटाने के लिए:

1. आइकन पर क्लिक करें।

2. लेनदेन शीर्षक पर क्लिक करें।

3. उन सूचनाओं को चुनें जिन्हें आप  हटाना चाहते हैं।

4. डिलीट/सभी साफ़ बटन पर क्लिक करें।

मैं राज्य-अनुसार सूचनाओं को कैसे देख सकता हूं?

आप  राज्य-अनुसार   सूचनाओं को देख सकते हैं।

राज्य-अनुसार सूचनाएं देखने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. आइकन पर क्लिक करें।

3. राज्य अनुभाग में, राज्य विकल्प पर क्लिक करें।

4. राज्य को चुनें और उस राज्य से संबंधित सभी सूचनाएं आपके लिए फ़िल्टर्ड हो जाएंगी।

मैं सेवा-अनुसार सूचनाओं को कैसे देख सकता हूं?

सेवा-अनुसार सूचनाओं को देखने के लिए:

1. आइकन पर क्लिक करें।

2. आइकन पर क्लिक करें।

3. सेवा अनुभाग में, सेवा के आगे स्थित चेकबॉक्स पर क्लिक करके सेवाओं का चयन करें।

मैं सूचनाएं कैसे खोज सकता हूँ?

आप सूचना अनुभाग में टॉप बार पर उपलब्ध आइकन पर क्लिक करके सूचना खोज सकते हैं।

भाषा समर्थन

उमंग ऐप कितनी भाषाओं का समर्थन करती है?

उमंग अंग्रेजी और हिंदी सहित 13 शॉर्टलिस्ट की गई भाषाओं का समर्थन करती है।

मैं अपनी डिफ़ॉल्ट भाषा को कैसे बदल सकता हूं?

भाषा बदलने के लिए:

1. आइकन पर क्लिक करें।

2. सेटिंग टैब पर क्लिक करें।

3. भाषा पर क्लिक करें।

4. प्रदान की गई सूची से भाषा का चयन करें।

5. सही है पर क्लिक करें।

आधार जोड़ें

मुझे अपने आधार के साथ अपने उमंग अकाउंट को क्यों जोड़ना चाहिए?

उमंग का पूरा लाभ लेने के लिए आपको अपने उमंग अकाउंट को आधार के साथ जोड़ना चाहिए।

आधार जोड़ें, प्रणाली को स्वचालित रूप से आधार प्रणाली से प्रोफ़ाइल जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। आधार जोड़ने के बाद, आपके प्रोफाइल विवरण को आधार डेटा से आयात किया जाता है। इसके अलावा, जब भी आप  किसी भी विभाग को प्रोफाइल विवरण प्रदान करते हैं, आपको आधार जानकारी स्वतः भरने का विकल्प मिल जाएगा। यह आसान ई-केवाईसी में भी आपकी मदद कर सकता है यदि विभाग पहचान प्रमाण के रूप में आधार विवरण स्वीकार कर रहे हैं।

क्या मैं उमंग ऐप की मदद से आधार विवरण संशोधित कर सकता हूं?

नहीं, आधार प्रोफ़ाइल विवरण संपादन योग्य नहीं हैं। यदि आप आधार में कोई विवरण बदलते हैं, तो सभी परिवर्तनों को 72 घंटों के भीतर उमंग में अपडेट किया जाएगा।

मैं ई-केवाईसी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

यदि सेवाएं आधार विवरण को केवाईसी आवश्यकताओं के रूप में स्वीकार कर रहे हैं, तो उमंग आपको OTP आधारित ई-केवाईसी विकल्प प्रदान करता है।

क्या मैं प्रोफ़ाइल बनाने के बाद अपने उमंग अकाउंट को आधार के साथ लिंक कर  सकता हूं?

हां, आप प्रोफ़ाइल बनाने के बाद आधार के साथ अपने उमंग अकाउंट को लिंक कर सकते हैं।

अपने उमंग खाते को आधार प्रोफ़ाइल से लिंक करने के लिए:

1. आइकन पर क्लिक करें।

2. मेरा प्रोफाइल टैब पर क्लिक करें।

3. आधार पर क्लिक करें।

4. आधार संख्या दर्ज करें

5. आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर सत्यापित करें।

यदि मेरे पास आधार आईडी नहीं है तो क्या मैं उमंग और सेवाओं का लाभ उठा सकता हूं?

हां, यदि आपके पास आधार आईडी नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके उमंग और सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

जब मैं एक विभाग की सेवा का लाभ उठाने की कोशिश करता हूं तो आधार मुझे OTP क्यों भेजता है?

जब आप  विभागीय सेवाओं का उपयोग करते हों तब आपकी जानकारी को सत्यापित करने के लिए आधार OTP भेजता है।

मैंने अपना आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया है लेकिन उमंग में यह अपडेट क्यों नहीं हुआ है?

हर 72 घंटों में, आपके प्रोफाइल पर आधार सिंक किया जाता है। आधार प्रोफाइल में किये गए परिवर्तन 72 घंटों के भीतर आपके उमंग प्रोफाइल में आपको सूचित करने के बाद अपडेट कर दिए जायेंगे।

मुझे अपने उमंग और आधार प्रोफाइल में एक ही मोबाइल नंबर क्यों प्रदान करना चाहिए?

दोनों मोबाइल नंबर एक समान होने चाहिए ताकि आधार प्रोफ़ाइल में कोई भी बदलाव उमंग प्रोफ़ाइल में  अपडेट हो सके।

मेरा आधार विवरण कितना सुरक्षित है?

आपके आधार का विवरण एन्क्रिप्टेड और गैर-संपादन योग्य प्रारूप प्रणाली में सहेजा जाता है। इसलिए, आपके आधार का विवरण पूरी तरह से सुरक्षित है।

ग्राहक सहायता

मुझे सेवा के साथ परेशानी हो रही है, मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप  किसी सेवा के साथ परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आप  उमंग ग्राहक सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं।

मैं उमंग ग्राहक सेवा टीम से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

यदि आपको उमंग के संबंध में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप फोन की हेल्प लाइन का प्रयोग करके, ई मेल और लाइव चैट में से किसी भी विकल्प का चुनाव करके उमंग ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं।

उमंग ग्राहक सेवा टीम से संपर्क करने के लिए:

1. आइकन  पर क्लिक करें।

2. मदद एवं सहयोग पर क्लिक करें

3. निम्नलिखित विकल्पों में से किसी एक पर क्लिक करें:

–  फोन हेल्पलाइन: ग्राहक देखभाल कार्यकारी को कॉल करने के लिए

–  ईमेल सहायता: ग्राहक सेवा अधिकारी को ईमेल लिखने के लिए।

–  सीधी बातचीत: ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ चैट करने के लिए।

मैं विभाग की सेवा हैल्पडेस्क से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

यदि आपके पास विभाग सेवाओं से संबंधित कुछ प्रशन हैं, तो आप  विभाग की जानकारी देख सकते हैं।

सेवा वेबसाइट पर जाने के लिए या विभाग की सेवा हेल्पडेस्क से संपर्क करने के लिए होम स्क्रीन पर सेवा कार्ड के आगे बने आइकन पर क्लिक करें।

उमंग ग्राहक सेवा के द्वारा किन प्रशनो का समाधान किया जा सकता है?

आप उमंग ऐप से संबंधित सभी प्रशनो का समाधान करने के लिए उमंग ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं, जैसे  की  उमंग ऐप कैसे काम करता है और उमंग प्लेटफॉर्म पर सभी सेवाओं को कैसे उपयोग किया जा सकता है।

उमंग ग्राहक सेवा टीम से सहयोग प्राप्त करने के लिए विभिन्न माध्यम क्या हैं?

आप निम्नलिखित विकल्पों का उपयोग करके उमंग ग्राहक सेवा टीम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं:

  • सीधी बातचीत
  • ईमेल सहायता
  • फोन हेल्पलाइन

क्या मैं अपनी शिकायत या मामला ग्राहक सेवा को ईमेल कर सकता हूं?

हां, आप ईमेल लिखकर अपने प्रश्न, शिकायतों और मामलों को सुलझाने के लिए उमंग ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।

सीधी बातचीत विकल्प कैसे काम करता है?

चैटविकल्प आपको ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ एक सीधी इन-ऐप बातचीत के माध्यम से तुरंत अपने प्रश्नों और मामलों को हल करने में सक्षम बनाता है।

मैं अपनी प्रतिक्रिया कैसे जमा कर सकता हूं?

आप प्रतिक्रिया भेजें विकल्प को हैम्बर्गर आइकन के अंतर्गत चुन के  अपनी प्रतिक्रिया जमा कर सकते हैं।

मुझे उमंग ग्राहक सेवा से कोई जवाब नहीं मिला है, मुझे क्या करना चाहिए?

उमंग ग्राहक सहायता टीम आपकी समस्याओं को जल्द से जल्द संबोधित करने का प्रयास करती है ।  फिर भी, अगर आपको हमारे पास से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है तो आप  किसी अन्य माध्यम का उपयोग कर हमसे संपर्क कर सकते हैं । जैसे कि:

  • सीधी बातचीत
  • ईमेल सहायता
  • फ़ोन हेल्पलाइन

अगर आप अपनी समस्या को ईमेल या फोन के माध्यम से हल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप  सही ईमेल पता और  फोन नंबर का उपयोग कर रहे  हैं।

स्त्रोत: उमंग वेबसाइट

 



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