यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज़ गवर्नेंस (उमंग), इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक डिजिटल इंडिया पहल है जिसका लक्ष्यउपयोगकर्ता को उमंग मोबाइल ऐप, वेबसाइट, एसएमएस शॉर्ट कोड और उमंग टोल फ्री आईवीआर के माध्यम से कई सरकारी सेवाओं को उपलब्ध कराना है।
उमंग का उद्देश्य भारत में मोबाइल प्रशासन को तेज करना है।
उमंग का उद्देश्य केंद्रीय और राज्य सरकारी विभागों, स्थानीय निकायों और निजी संगठनों द्वारा दी जाने वाली प्रमुख सेवाएं प्रदान करना है। यह एक एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करता है जहां नागरिकों को एक से अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए केवल एक ऐप इनस्टॉल करनी होगी। उपयोगकर्ता मोबाइल एप्लिकेशन, वेबसाइट, आईवीआर और एसएमएस जैसे कई चैनलों पर कई सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक ऐप इनस्टॉल कर सकते हैं, जिसको स्मार्टफोन, फीचर फोन, टैबलेट और डेस्कटॉप के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है।
एक ही एकीकृत मोबाइल ऐप पर कई सेवाओं की उपलब्धता आपके लिए अधिक उपयोगी है। उमंग के साथ, आपको विभिन्न सरकारी केंद्रीय और राज्य विभागों की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कई मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
यदि अधिक सेवाओं को प्लेटफार्म में जोड़ दिया गया है, तो आपको सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऐप (बार-बार) को इनस्टॉल या अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है। उमंग भुगतान-आधारित लेनदेन सहित सेवाओं में एक समान अनुभव प्रदान करता है।
उमंग सुरक्षा उपाय के रूप में नवीनतम उद्योग मानक जैसे MPIN और OTP का उपयोग करता है।
MPIN के अलावा, सुरक्षा प्रशन के रूप में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत सुनिश्चित की गयी है जिसके कारण आपके उमंग अकाउंट का विवरण कभी भी किसी को नहीं पता चल सकता है। सुरक्षा प्रशन तब आवश्यक होता है जब आप अपने MPIN को भूल जाते हैं।
इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं के प्रोफ़ाइल का विवरण सिस्टम में एन्क्रिप्टेड स्वरूप में सेव किया जाता है जिससे उसे कोई पढ़ नहीं सकता।
इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपने डिवाइस की आवश्यकताओं के आधार पर ऐप में सुरक्षा स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। आप अपनी सुरक्षा सेटिंग्स को संशोधित करने के लिए नेविगेशन ड्रॉवर> सेटिंग> अकाउंट सेटिंग्स पर जा सकते हैं।
अपने उमंग अकाउंट के दुरुपयोग को रोकने के लिए आपको अपना उमंग अकाउंट तत्काल ब्लॉक करा देना चाहिए। अपने अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए आपको सिर्फ हमारे टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800-11-5246 पर फोन करके हमसे संपर्क करना होगा।
नहीं। आपका अकाउंट स्थायी रूप से बंद नहीं होगा। यह (अकाउंट) सिर्फ ब्लॉक स्थिति में रहेगा ताकि आपके हैंडसेट का प्रयोग करके कोई भी आपके अकाउंट का दुरुपयोग न कर सके।
एक बार ब्लॉक कर दिए जाने के बाद आपको जबरन सभी डिवाइसों से लॉगआउट कर दिया जाएगा और फिर आप अपनी सोशल और आधार प्रोफाइल का प्रयोग करके लॉग इन नहीं कर पाएंगे। लॉग इन करने के लिए आप अपने उमंग अकाउंट को रिएक्टिवेट करें। इसके लिए आपको सिर्फ अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और MPIN दर्ज करना होगा।
अकाउंट बंद करने का विकल्प “सेटिंग” के अंतर्गत निम्न मार्ग से प्रात किया जा सकता है: सेटिंग>अकाउंट सेटिंग> मेरा उमंग अकाउंट डिलीट करें. विकल्प मेरा उमंग अकाउंट डिलीट करें’ के चुनाव के बाद, आपकी सभी पर्सनल सेटिंग्स, उमंग अकाउंट काविवरण, कैश एवं आपका आधार और सोशल प्रोफ़ाइल भी डि लिंक हो जाएंगे। आपको दुबारा इस अकाउंट में लॉग इन करने की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी। उमंग की सेवाएँ प्राप्त करने के लिए आपको नया उमंग अकाउंट खोलना होगा।
उमंग सेवा प्रदाताओं द्वारा की जाने वाली सेवाओं की उपलब्धता की गारंटी हर समय नहीं देता क्योंकि सेवाओं की उपलब्धता कई कारकों जैसे दूरसंचार नेटवर्क, क्लाउड सेवा प्रदाता और संबंधित भागीदार सेवा प्रदाताओं पर निर्भर करती है। हालांकि, सेवाओं की सर्वोच्च उपलब्धता बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।
उमंग केंद्रीय और राज्य सरकार विभागों, निजी संगठनों से अन्य उपयोगी सेवाएं और स्थानीय निकायों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रमुख सेवाएं प्रदान करता है। इन सेवाओं को प्रदान करने वाली ऐसी संस्थाओं को सेवा प्रदाता के रूप में संदर्भित किया गया है।
हां, अंग्रेजी के अतिरिक्त उमंग 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं को समर्थन देगा।
उमंग प्रमुख सरकारी सेवाएँ प्रदान करेगा। उमंग पर अलग-अलग नागरिक-केंद्रित सरकारी सेवाएँ उपलब्ध करवाने की परिकल्पना की गई है जिसके परिणामस्वरूप समय के साथ-साथ उमंग पर ऐसी सेवाओं की संख्या बढ़ेगी। उमंग का लक्ष्य दिसंबर 2019 तक लगभग 1200 सेवाओं के साथ 200 ऐप्लिकेशन प्रदान करना है। ये सेवाएँ केंद्र, राज्य व स्थानीय निकायों के विभिन्न सरकारी विभागों की होंगी और इनके साथ ही कुछ निजी उपयोगिता सेवाएँ भी उपलब्ध होंगी।
आप निम्नलिखित इंटरफेस के माध्यम से उमंग पर पंजीकृत कर सकते हैं:
हालांकि, आपको आईवीआर और एसएमएस के माध्यम से उमंग सेवाओं के उपयोग के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।
एसएमएस और आईवीआर पर उपलब्ध उमंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप सीधे आईवीआर नंबर और एसएमएस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।
नहीं, एकल उमंग खाते का उपयोग कई सदस्यों द्वारा नहीं किया जा सकता है क्योंकि उपयोगकर्ता एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के रूप में कर सकता है और उस नंबर का उपयोग फिर से कोई अन्य खाता बनाने के लिए नहीं किया जा सकता है जब तक कि इस नंबर से जुड़ा खाता हटा दिया गया हो या पंजीकृत मोबाइल नंबर सेटिंग्स के माध्यम से बदल दिया गया हो और उचित सत्यापन किया गया हो।
नहीं, आपके विवरण से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती क्योंकि किसी भी सेवा का उपयोग या प्रोफाइल परिवर्तन के लिए MPIN सत्यापन आवश्यक है। उपयोगकर्ता ग्राहक समर्थन से संपर्क कर सकते हैं और अपने खाते को ब्लॉक कर सकते हैं।
आप दो तरीकों से उमंग पर लॉग इन कर सकते हैं:
पंजीकृत मोबाइल नंबर
आप MPIN या OTP के साथ मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं। अगर आप गैर पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो आप लॉग इन नहीं कर पाएंगे। आपको "नया उपयोगकर्ता" अनुभाग पर जाने और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता है। यदि आपको लॉग इन या पंजीकरण में कोई कठिनाई होती है तो आप नेटवर्क कनेक्टिविटी की जांच कर सकते हैं और कुछ समय बाद कोशिश कर सकते हैं। इसके बारे में और सहायता के लिए आप उमंग ग्राहक देखभाल सहायता को कॉल कर सकते हैं।
पंजीकृत आधार आईडी
आप OTP और बायोमेट्रिक डिवाइस (एंड्रॉइड के लिए) के साथ आधार आईडी के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं। यदि आप पंजीकृत नहीं हैं और लॉग इन करने का प्रयास कर रहे हैं, तो उपयोगकर्ता लॉग इन नहीं कर पाएगा। उपयोगकर्ता को "नया उपयोगकर्ता" अनुभाग में जाने और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने की आवश्यकता है। अगर आपको लॉग इन या पंजीकरण में कोई कठिनाई होती है तो आप नेटवर्क कनेक्शन देख सकते हैं और कुछ समय बाद कोशिश कर सकते हैं। इसके बारे में और सहायता के लिए आप उमंग ग्राहक देखभाल सहायता को कॉल कर सकते हैं।
आप निम्नलिखित इंटरफेस के माध्यम से उमंग का उपयोग कर सकते हैं:
यदि आप उमंग ऐप या वेब इंटरफेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उमंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
उमंग सेवाओं को मुख्य रूप से उमंग मोबाइल ऐप के जरिए या उमंग वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, अगर विशेष विभाग एसएमएस और आईवीआर चैनलों के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, तो एसएसएम और आईवीआर पर विशेष सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकती हैं।
इस समय, आप उमंग वेबसाइट UMANG से ऐप डाउनलोड करके केवल मोबाइल डिवाइस से उमंग उपयोग कर सकते हैं।
ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर उमंग मोबाइल ऐप का आकार लगभग 12-20 एमबी है।
उमंग मोबाइल ऐप और मोबाइल वेब पर उपलब्ध है।
आप इंटरनेट / जीपीआरएस डेटा कनेक्शन या वाई-फाई का उपयोग करके अपने मोबाइल उपकरणों परउमंग का उपयोग कर सकते हैं। डेटा शुल्क (यदि कोई हो) आपके डेटा प्लान के अनुसार लागू होगा।
जब आप पहली बार मोबाइल ऐप में साइन इन / डाउनलोड करते हैं, तो टूर आपको ऐप की विशेषताओं के बारे में और ऐप का उपयोग कैसे करें बताता है।
प्रोफ़ाइल विवरण में सुधार करने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।
3. उमंग प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें।
4. सम्पादित करें पर क्लिक करें।
5. विवरण दर्ज करें।
6. टिक / अपडेट आइकन पर क्लिक करें।
7. प्रोफ़ाइल में किए गए परिवर्तनों को अपडेट करने के लिए MPIN दर्ज करें।
100% अपडेटेड प्रोफ़ाइल को बनाए रखना आपको सक्षम करता है:
आपका प्रोफ़ाइल विवरण केवल आपके और आपके सेवा विभागों द्वारा ही देखा और प्रमाणित किया जा सकता है।
मोबाइल नंबर बदलने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।
3. बदलें पंजीकृत मोबाइल नंबर पर क्लिक करें।
4. MPIN दर्ज करें।
5. नया मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसको पंजीकृत करने की आवश्यकता है।
6. दर्ज किया नया मोबाइल नंबर प्रमाणित करें।
हाँ, आप एक वैकल्पिक मोबाइल नंबर के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को जोड़ सकते हैं।
पंजीकृत मोबाइल नंबर सत्यापन के लिए उपयोग किया जाता है और वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलने के लिए किया जाता है।
हां, आप अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट को उमंग प्रोफाइल से जोड़ सकते हैं। उमंग को गूगल+ से भी जोड़ा जा सकता है।
उमंग अकाउंट को सोशल प्रोफाइल से जोड़ने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।
3. सोशल मीडिया अकाउंट पर क्लिक करें।
4. फेसबुक, गूगल+ या ट्विटर विकल्प का चयन करें और विशिष्ट अकाउंट जोड़ें।
प्रोफाइल डिलीट करने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।
3. अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।
4. मेरा उमंग अकाउंट डिलीट करें पर क्लिक करें। एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देता है।
5. यदि आप डिलीट के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो ठीक पर क्लिक करें।
6. MPIN दर्ज करें।
7. आगे बढ़ें आइकन पर क्लिक करें। एक पुष्टिकरण संदेश फिर से दिखाई देता है।
8. आपका अकाउंट सफलतापूर्वक डिलीट कर दिया गया है।
जब आप अपना प्रोफ़ाइल डिलीट करते हैं तो आपका डेटा उमंग सिस्टम से डिलीट कर दिया जाता है।
यदि आपने अपना प्रोफ़ाइल डिलीट कर दिया है, तो आपको सेवाओं का फिर से उपयोग करने के लिए ऐप में एक नए उपयोगकर्ता के रूप में साइन अप करना होगा और आपका पिछला सारा डेटा मिटा दिया जायेगा।
नहीं, आपकी प्रोफ़ाइल डिलीट करने के बाद, आप लॉगइन नहीं कर सकते आपको एक नया उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करना होगा और दोबारा लॉगइन करने के लिए फिर से अपना विवरण भरना होगा।
नहीं, आप उमंग से एसएमएस और ईमेल प्राप्त करना बंद नहीं कर सकते। सूचना प्राप्त करना बंद करने के लिए आपको उमंग से अपना अकाउंट डिलीट करना होगा।
उमंग एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आपको केवल उपयुक्त और महत्वपूर्ण संचार भेजता है। हालांकि, अगर आप ये ईमेल और एसएमएस प्राप्त करना बंद करना चाहते हैं, तो आपको उमंग से अपना अकाउंट डिलीट करना होगा।
MPIN का अर्थ है "मोबाइल व्यक्तिगत पहचान संख्या"।
यह एक निजी कोड है जो उमंग को उपयोग करने के लिए आपके पासवर्ड के रूप में कार्य करता है। लॉग इन, भुगतान, परिवर्तन अनुरोध और प्रोफाइल परिवर्तन लेनदेन की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए MPIN लागू किया गया है।
हाँ, आपको अपने प्रोफाइल जानकारी को संपादित करने के लिए MPIN का उपयोग करके अपनी जानकारी को प्रमाणित करना होगा।
MPIN बदलने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. मेरा प्रोफ़ाइल टैब पर क्लिक करें।
3. अकाउंट सेटिंग्स पर क्लिक करें।
4. MPIN बदलें पर क्लिक करें।
5. निम्नलिखित विवरण दर्ज करें:
- पुराना MPIN
- नया MPIN
- पुष्टि के लिए नया MPIN
6. आगे बढ़ें आइकॉन पर क्लिक करें।
सुरक्षा उपायों को सेट करने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।
3. अपनी आवश्यकता के आधार पर सुरक्षा उपायों का चयन करें।
हां, आप अपने होम पृष्ठ के रूप में एक अन्य पृष्ठ चुन सकते हैं।
होम पृष्ठ को बदलने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।
3. डिफ़ॉल्ट टैब पर क्लिक करें।
4. सूची से दूसरे पृष्ठ का चयन करें।
भाषा बदलने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।
3. भाषा पर क्लिक करें।
4. सूची से दूसरी भाषा चुनें।
फ़ॉन्ट साइज को बढ़ाने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।
3. फ़ॉन्ट साइज पर क्लिक करें।
4. निम्न विकल्पों में से किसी एक का चयन करें:
– छोटा
– सामान्य
– बड़ा
उमंग आपके पंजीकृत ईमेल पते पर आपको सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं और अलर्ट भेजता है।
नहीं, ऐप को उपयोग करने के बाद हर बार लॉग आउट करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप फिर भी लॉग आउट करना चाहते हैं, तो आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं।
लॉगआउट करने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. लॉगआउट पर क्लिक करें।
सभी प्रचार, समाचार और योजनाएं होम स्क्रीन पर बैनर के रूप में प्रदर्शित की जाती हैं। बैनर पर क्लिक करने से आपको प्रदर्शित बैनर के दृश्य के विवरण पर ले जाता है।
यदि आप बैनर देखना नहीं चाहते हैं, तो आप बैनर को बंद कर सकते हैं
बैनर बंद करने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. सेटिंग्स पर क्लिक करें।
3. बैनर बंद करने के लिए शो बैनर टॉगल बटन पर क्लिक करें।
विवरण देखने के लिए आप बैनर पर क्लिक कर सकते हैं। जब आप बैनर पर क्लिक करते हैं, तो यह एक ब्राउज़र या दृश्य के विवरण को खोलता है। इसके अलावा, आप बैनर चालू और बंद कर सकते हैं।
जब कोई सेवा पसंदीदा के रूप में चिह्नित होती है, तो वह पसंदीदा अनुभाग में दिखने लगती है। पसंदीदा अनुभाग एक शॉर्टकट्स के रूप में कार्य करता है जहां से उपयोगकर्ता खोज प्रक्रिया के माध्यम के बिना सीधे सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।
आप पसंदीदा के रूप में सेवाओं को चिह्नित और अचिह्नित कर सकते हैं।
सेवा को पसंदीदा के रूप में चिह्नित करने के लिए, सेवा कार्ड के दाएं कोने पर स्थित आइकन (पसंदीदा आइकन) पर क्लिक करें।
पसंदीदा से किसी सेवा को अचिह्नित करने के लिए, सेवा कार्ड के शीर्ष दाएं कोने पर स्थित आइकन (पसंदीदा आइकन) पर क्लिक करें।
सेवा को पसंदीदा के रूप में चिह्नित करने का क्या फायदा है?
यदि सेवाएं आपकी पसंदीदा सूची में है, तो उन तक पहुंचने के लिए सेवाओं की खोज करने की आवश्यकता नहीं है।
आप होम स्क्रीन के टॉप बार पर उपलब्ध पसंदीदा टैब में अपनी सभी पसंदीदा सेवाओं को देख सकते हैं।
नहीं, सेवाओं की संख्या पर जिन्हें आप पसंदीदा के रूप में चुन सकते हैं कोई सीमा नहीं है ।
सेवा कार्ड के दाएं कोने पर स्थित आइकन से मानचित्र पर देखें विकल्प को चुनकर आप सेवा विभाग के कार्यालय का पता प्राप्त कर सकते हैं।
सेवा कार्ड के दाएं कोने पर स्थित आइकन से सूचना विकल्प चुनकर आप सेवा से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।
आप खोज अनुभाग में सेवा का नाम दर्ज करके सेवा की खोज कर सकते हैं।
रुझान सेवाएं सबसे ज्यादा लोकप्रिय सेवाएं हैं जो कि अधिकांश लोगों द्वारा उपयोग और देखी जा रही हैं। आप अनुभाग में होम स्क्रीन पर रुझान सेवाएं पा सकते हैं।
नई और नवीनीकृत सेवाएं उन सेवाओं को कहते हैं जो ऐप में नई होती हैं। आप अनुभाग में होम स्क्रीन पर नई और नवीनीकृत की गई सेवाएं पा सकते हैं।
आप ऐप के होम पृष्ठ पर सेवा कार्ड पर क्लिक करके सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सीबीएसई तक पहुंचने के लिए, बस सीबीएसई सेवा कार्ड पर क्लिक करें और सिस्टम आपको उसके मुख्य पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित कर देगा।
फ़िल्टर आपको चयनित मापदंडों के आधार पर सेवाओं को देखने में सक्षम बनाता है। सॉर्ट आपको सेवा सूची को वर्णमाला क्रम में देखने में सक्षम बनाता है।
सॉर्ट और फ़िल्टर विकल्प वर्गीकरण, प्रकार और वर्णमाला क्रम के आधार पर सेवाओं को सूचीबद्ध करने में सहायता करते हैं।
आप सेवा कार्ड पर दिए गए आइकन से मूल्यांकन को चुनकर सेवा को मूल्यांकित कर सकते हैं।
होम स्क्रीन पर प्रदर्शित सेवा कार्ड का चयन करके आप एक सेवा से दूसरी सेवा पर जा सकते हैं।
आप निम्न टैग लागू करके ऐप सूचनाओं को अलग कर सकते हैं:
इसके अलावा, आप अपनी सूचनाओं को चालू, बंद और डिलीट कर सकते हैं।
हां, आप अपनी लेन-देन सूचनाएं हटा सकते हैं।
लेनदेन सूचना को हटाने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. लेनदेन शीर्षक पर क्लिक करें।
3. उन सूचनाओं को चुनें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।
4. डिलीट/सभी साफ़ बटन पर क्लिक करें।
मैं राज्य-अनुसार सूचनाओं को कैसे देख सकता हूं?
आप राज्य-अनुसार सूचनाओं को देख सकते हैं।
राज्य-अनुसार सूचनाएं देखने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. आइकन पर क्लिक करें।
3. राज्य अनुभाग में, राज्य विकल्प पर क्लिक करें।
4. राज्य को चुनें और उस राज्य से संबंधित सभी सूचनाएं आपके लिए फ़िल्टर्ड हो जाएंगी।
मैं सेवा-अनुसार सूचनाओं को कैसे देख सकता हूं?
सेवा-अनुसार सूचनाओं को देखने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. आइकन पर क्लिक करें।
3. सेवा अनुभाग में, सेवा के आगे स्थित चेकबॉक्स पर क्लिक करके सेवाओं का चयन करें।
आप सूचना अनुभाग में टॉप बार पर उपलब्ध आइकन पर क्लिक करके सूचना खोज सकते हैं।
उमंग अंग्रेजी और हिंदी सहित 13 शॉर्टलिस्ट की गई भाषाओं का समर्थन करती है।
भाषा बदलने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. सेटिंग टैब पर क्लिक करें।
3. भाषा पर क्लिक करें।
4. प्रदान की गई सूची से भाषा का चयन करें।
5. सही है पर क्लिक करें।
उमंग का पूरा लाभ लेने के लिए आपको अपने उमंग अकाउंट को आधार के साथ जोड़ना चाहिए।
आधार जोड़ें, प्रणाली को स्वचालित रूप से आधार प्रणाली से प्रोफ़ाइल जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। आधार जोड़ने के बाद, आपके प्रोफाइल विवरण को आधार डेटा से आयात किया जाता है। इसके अलावा, जब भी आप किसी भी विभाग को प्रोफाइल विवरण प्रदान करते हैं, आपको आधार जानकारी स्वतः भरने का विकल्प मिल जाएगा। यह आसान ई-केवाईसी में भी आपकी मदद कर सकता है यदि विभाग पहचान प्रमाण के रूप में आधार विवरण स्वीकार कर रहे हैं।
नहीं, आधार प्रोफ़ाइल विवरण संपादन योग्य नहीं हैं। यदि आप आधार में कोई विवरण बदलते हैं, तो सभी परिवर्तनों को 72 घंटों के भीतर उमंग में अपडेट किया जाएगा।
यदि सेवाएं आधार विवरण को केवाईसी आवश्यकताओं के रूप में स्वीकार कर रहे हैं, तो उमंग आपको OTP आधारित ई-केवाईसी विकल्प प्रदान करता है।
हां, आप प्रोफ़ाइल बनाने के बाद आधार के साथ अपने उमंग अकाउंट को लिंक कर सकते हैं।
अपने उमंग खाते को आधार प्रोफ़ाइल से लिंक करने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. मेरा प्रोफाइल टैब पर क्लिक करें।
3. आधार पर क्लिक करें।
4. आधार संख्या दर्ज करें
5. आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर सत्यापित करें।
हां, यदि आपके पास आधार आईडी नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके उमंग और सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
जब आप विभागीय सेवाओं का उपयोग करते हों तब आपकी जानकारी को सत्यापित करने के लिए आधार OTP भेजता है।
हर 72 घंटों में, आपके प्रोफाइल पर आधार सिंक किया जाता है। आधार प्रोफाइल में किये गए परिवर्तन 72 घंटों के भीतर आपके उमंग प्रोफाइल में आपको सूचित करने के बाद अपडेट कर दिए जायेंगे।
दोनों मोबाइल नंबर एक समान होने चाहिए ताकि आधार प्रोफ़ाइल में कोई भी बदलाव उमंग प्रोफ़ाइल में अपडेट हो सके।
आपके आधार का विवरण एन्क्रिप्टेड और गैर-संपादन योग्य प्रारूप प्रणाली में सहेजा जाता है। इसलिए, आपके आधार का विवरण पूरी तरह से सुरक्षित है।
यदि आप किसी सेवा के साथ परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आप उमंग ग्राहक सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं।
यदि आपको उमंग के संबंध में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप फोन की हेल्प लाइन का प्रयोग करके, ई मेल और लाइव चैट में से किसी भी विकल्प का चुनाव करके उमंग ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं।
उमंग ग्राहक सेवा टीम से संपर्क करने के लिए:
1. आइकन पर क्लिक करें।
2. मदद एवं सहयोग पर क्लिक करें
3. निम्नलिखित विकल्पों में से किसी एक पर क्लिक करें:
– फोन हेल्पलाइन: ग्राहक देखभाल कार्यकारी को कॉल करने के लिए
– ईमेल सहायता: ग्राहक सेवा अधिकारी को ईमेल लिखने के लिए।
– सीधी बातचीत: ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ चैट करने के लिए।
यदि आपके पास विभाग सेवाओं से संबंधित कुछ प्रशन हैं, तो आप विभाग की जानकारी देख सकते हैं।
सेवा वेबसाइट पर जाने के लिए या विभाग की सेवा हेल्पडेस्क से संपर्क करने के लिए होम स्क्रीन पर सेवा कार्ड के आगे बने आइकन पर क्लिक करें।
आप उमंग ऐप से संबंधित सभी प्रशनो का समाधान करने के लिए उमंग ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं, जैसे की उमंग ऐप कैसे काम करता है और उमंग प्लेटफॉर्म पर सभी सेवाओं को कैसे उपयोग किया जा सकता है।
आप निम्नलिखित विकल्पों का उपयोग करके उमंग ग्राहक सेवा टीम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं:
हां, आप ईमेल लिखकर अपने प्रश्न, शिकायतों और मामलों को सुलझाने के लिए उमंग ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।
चैटविकल्प आपको ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ एक सीधी इन-ऐप बातचीत के माध्यम से तुरंत अपने प्रश्नों और मामलों को हल करने में सक्षम बनाता है।
आप प्रतिक्रिया भेजें विकल्प को हैम्बर्गर आइकन के अंतर्गत चुन के अपनी प्रतिक्रिया जमा कर सकते हैं।
उमंग ग्राहक सहायता टीम आपकी समस्याओं को जल्द से जल्द संबोधित करने का प्रयास करती है । फिर भी, अगर आपको हमारे पास से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है तो आप किसी अन्य माध्यम का उपयोग कर हमसे संपर्क कर सकते हैं । जैसे कि:
अगर आप अपनी समस्या को ईमेल या फोन के माध्यम से हल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप सही ईमेल पता और फोन नंबर का उपयोग कर रहे हैं।
स्त्रोत: उमंग वेबसाइट
अंतिम बार संशोधित : 2/21/2020
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