অসমীয়া   বাংলা   बोड़ो   डोगरी   ગુજરાતી   ಕನ್ನಡ   كأشُر   कोंकणी   संथाली   মনিপুরি   नेपाली   ଓରିୟା   ਪੰਜਾਬੀ   संस्कृत   தமிழ்  తెలుగు   ردو

यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (उमंग) – विस्तृत उपयोगकर्ता मॉड्यूल

यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (उमंग) – विस्तृत उपयोगकर्ता मॉड्यूल

उमंग के साथ प्रारंभ

यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (उमंग), इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक डिजिटल इंडिया पहल है, जो उपयोगकर्ता को सभी सरकारी सेवाओं को केवल एक मोबाइल ऐप के द्वारा उपयोग करने की आज़ादी देती है। उपयोगकर्ता को अब विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अलग अलग ऐप इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

नया उपयोगकर्ता पंजीकरण

इंस्टॉल करने और उमंग एप्लिकेशन को लॉन्च करने के बाद, उपयोगकर्ता को पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने की जरूरत है। उपयोगकर्ता अपने आप को निचे दिए गए माध्यम से पंजीकृत कर सकते हैं कर सकते है :

  • मोबाइल नंबर
  • आधार संख्या

मोबाइल नंबर का उपयोग करते हुए पंजीकरण

यह पंजीकरण विकल्प उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल नंबर और MPIN का उपयोग कर उमंग पर रजिस्टर करने के लिए सक्षम बनाता है।

मोबाइल नंबर का उपयोग पंजीकृत करने के लिए:

1. उमंग ऐप लॉन्च करें।

2. नया उपयोगकर्ता पर  क्लिक करें। पंजीकरण   मोड का   चयन   करें   स्क्रीन   प्रकट   होगी।

3. मोबाइल नंबर विकल्प चुनें। पंजीकरण स्क्रीन प्रकट होती है।

4. मोबाइल नंबर दर्ज करें और जारी रखने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर सत्यापन स्क्रीन प्रकट होती है।

5. मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को दर्ज करें। यदि दर्ज किया हुआ OTP सही है, तो सेट MPIN स्क्रीन प्रकट होती है।

6. अपना MPIN दर्ज करें में, अपना MPIN दर्ज करें।

7. MPIN की पुष्टि करें में, पुष्टि करने के लिए फिर से वही MPIN दर्ज करें।

8. जारी रखने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। सुरक्षा प्रश्न स्क्रीन उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए दिखाई देता है यदि वे अपना MPIN भूल गए हों।

9. उपयोगकर्ताओं को दो प्रश्न चुनने और पंजीकरण के समय इन प्रश्नों के जवाब प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

10. जारी रखने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। उपयोगकर्ताओं को अपने आधार आईडी को अपने उमंग प्रोफ़ाइल के साथ जोड़ने के लिए आधार एकीकरण स्क्रीन प्रकट होगी।

11. आधार संख्या का उपयोग करके ऐप में लॉग इन करने के लिए आधार संख्या दर्ज करें और इसे ई-केवाईसी के लिए उपयोग करें या बाद में ऐप में आधार जानकारी जोड़ने के लिए छोड़ें पर क्लिक करें। जब उपयोगकर्ता छोड़ें विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो  प्रोफ़ाइल  सूचना  स्क्रीन  दिखाई  देती  है।

ध्यान दें: आधार एकीकरण उपयोगकर्ताओं को अपने आधार संख्या का उपयोग करके उमंग में लॉग इन करने के लिए सक्षम बनाता है। उमंग में आधार प्रोफ़ाइल की जानकारी ई-केवाईसी के लिए उपयोग की जाती है। उपयोगकर्ता अपनी आधार आईडी को उमंग में कई प्रोफाइल के साथ नहीं जोड़ सकते हैं।

12. आधार एकीकरण पूरा करने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर सत्यापन स्क्रीन प्रकट होगी।

13. आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें। यदि दर्ज OTP सही है, तो प्रोफ़ाइल सूचना स्क्रीन प्रकट होगी। यदि उपयोगकर्ता ने आधार एकीकरण पूरा कर लिया है, तो आधार प्रोफाइल की जानकारी उमंग प्रोफाइल में कॉपी हो जाएगी; अन्यथा, उपयोगकर्ता को अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी को मैन्युअल रूप से दर्ज करना होगा। प्रोफ़ाइल की जानकारी दर्ज करें और सहेजें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें या बाद में प्रोफ़ाइल विवरण जोड़ने के लिए छोड़ें पर क्लिक करें। उमंग पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होगी और उमंग होम स्क्रीन प्रकट हो जाएगी।

ध्यान दें: यदि उपयोगकर्ता ने प्रोफ़ाइल जानकारी में कोई ईमेल पता दर्ज किया है, तो दर्ज ईमेल पते पर एक ईमेल भेजा जायेगा और सत्यापन के लिए एक ईमेल भेजा गया है। कृपया अपने इनबॉक्स सन्देश की जांच करेंसन्देश उपयोगकर्ता को प्रदर्शित होगा। ईमेल उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में तब जोड़ा जायेगा जब उपयोगकर्ता दर्ज किए गए ईमेल पते पर प्राप्त सत्यापन लिंक पर क्लिक करेगा।

आधार संख्या का उपयोग करके पंजीकरण करना

यह पंजीकरण विकल्प उपयोगकर्ताओं को अपने आधार संख्या और OTP का उपयोग करके पंजीकृत करने के लिए सक्षम बनाता है।

आधार संख्या का उपयोग कर पंजीकृत करने के लिए:

1. उमंग ऐप लॉन्च करें।

2. नया उपयोगकर्ता पर क्लिक करें। पंजीकरण मोड का चयन करें स्क्रीन प्रकट होती है।

3. आधार संख्या पर क्लिक करें। पंजीकरण स्क्रीन प्रकट होती है।

4. 12 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें।

5. चेक बॉक्स "मैं, आधार का धारक, उमंग के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठाने के उद्देश्य से यूआईडीएआई के साथ ई-केवाईसी के लिए इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को आधार संख्या, OTP/बायोमेट्रिक का उपयोग करने के लिए मेरी सहमति देता हूँ। मैं ये समझ चुका हूँ कि, मेरे बायोमेट्रिक/OTP एन्क्रिप्टेड हैं और संग्रहित नहीं किये जायेंगे और यूआईडीएआई को इस लेनदेन के उद्देश्य के लिए ही प्रस्तुत किये जायेंगे।" का चयन करें।

6. उपयोगकर्ता OTP या बायोमैट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल करके आधार जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं।

OTP का उपयोग करके आधार को सत्यापित करने के लिए:

1. जारी रखने के लिए OTP का उपयोग करके सत्यापित करें विकल्प पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर सत्यापन स्क्रीन प्रकट होती है और 6 अंकों वाले ओटीपी को आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

2. मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें। यदि दर्ज किया गया OTP सही है, तो MPIN सेट करें स्क्रीन दिखाई देगी।

3. अपना MPIN दर्ज करें में, सेट किया जाने वाला MPIN दर्ज करें।

4. MPIN की पुष्टि करें में, पुष्टि करने के लिए वही MPIN दुबारा दर्ज करें ।

5. जारी रखने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। सुरक्षा प्रश्न स्क्रीन उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए दिखाई देती है यदि वे अपना MPIN भूल गए हों।

6. उपयोगकर्ताओं को दो प्रश्न चुनने और पंजीकरण के समय इन प्रश्नों के जवाब प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

7. जारी रखने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। प्रोफ़ाइल जानकारी स्क्रीन प्रकट होती है और आधार प्रोफ़ाइल विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

8. अन्य विवरण दर्ज करें व सेव करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें या विवरण बाद में जोड़ने के लिए छोड़ें पर क्लिक करें। उमंग पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होती है और उमंग मुख्या पृष्ठ स्क्रीन दिखाई देती है।

ध्यान दें: यदि ईमेल पता आधार संख्या से जुड़ा हुआ है, तो दर्ज ईमेल पते पर एक ईमेल भेजा जाएगा और ईमेल सत्यापन के लिए भेजा गया है। कृपया अपने इनबॉक्स की जांच करें सन्देश उपयोगकर्ता को दिखाई देगा। ईमेल उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में तब जोड़ा जायेगा जब उपयोगकर्ता दर्ज किए गए ईमेल पते पर प्राप्त सत्यापन लिंक पर क्लिक करेगा।

बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग करके आधार को सत्यापित करने के लिए:

1. जारी रखने के लिए बॉयोमीट्रिक विकल्प का उपयोग करके सत्यापित करें पर क्लिक करें। एक पॉप अप दिखाई देता है जहां उपयोगकर्ता को फ़ोन से जुड़े डिवाइस को चुनना होगा।

ध्यान दें: बायोमेट्रिक का उपयोग करकेसत्यापन करें विकल्प चुननेसे पहले कृपया बायोमेट्रिक डिवाइस कनेक्ट करें।वर्तमान में, उमंग ऐप दो बॉयोमीट्रिक उपकरणों का समर्थनकरता है अर्थात Morpho MSO और Mantra MFS 100।

2. डिवाइस का उपयोग करके उंगली स्कैन करें।

3. एक बार ठीक से स्कैन होने पर, एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा और उपयोगकर्ता उमंग ऐप में लॉग इन हो जायेगा। MPIN सेट करें स्क्रीन प्रकट हो जाएगी।

4. अपना MPIN दर्ज करें में, सेट किया जाने वाला MPIN दर्ज करें।

5. MPIN की पुष्टि करें में, पुष्टि करने के लिए वही MPIN दुबारा दर्ज करें ।

6. जारी रखने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। सुरक्षा प्रश्न स्क्रीन उपयोगकर्ताओं को अपने अकाउंट को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए दिखाई देती है यदि वे अपना MPIN भूल गए हों।

7. उपयोगकर्ताओं को दो प्रश्न चुनने और पंजीकरण के समय इन प्रश्नों के जवाब प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

8. जारी रखने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। प्रोफ़ाइल जानकारी स्क्रीन प्रकट होती है और आधार प्रोफ़ाइल विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

9. अन्य विवरण दर्ज करें व सेव करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें या विवरण बाद में जोड़ने के लिए छोड़ें पर क्लिक करें। उमंग पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होती है और उमंग मुख्या पृष्ठ स्क्रीन दिखाई देती है।

ध्यान दें: यदि ईमेल पता आधार संख्या से जुड़ा हुआ है, तो ईमेल को दर्ज ईमेल पते पर भेजा जाएगा और ईमेल को सत्यापन के लिए भेज दिया गया है। कृपया अपने इनबॉक्स की जांच करें संदेश उपयोगकर्ता को दिखाई देगा। ईमेल उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में तब जोड़ा जाता है जब उपयोगकर्ता दर्ज किए गए ईमेल पते पर प्राप्त सत्यापन लिंक पर क्लिक करता है।

मौजूदा उपयोगकर्ता लॉगिन

पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, उपयोगकर्ता उमंग ऐप में लॉग इन कर सकते हैं:

  • मोबाइल  संख्या का उपयोग करते हुए
  • आधार संख्या का उपयोग करते हुए

मोबाइल नंबर का उपयोग करते हुए

जो उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर का उपयोग कर पंजीकृत हैं वे यूएमएएनजी ऐप में अपने मोबाइल नंबर का उपयोग कर लॉग इन कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर के उपयोग से लॉग इन करने के लिए:

1. उमंग ऐप लॉन्च करें।

2. मोबाइल नंबर टैब पर क्लिक करें।

3. फील्ड में मोबाइल नंबर और MPIN दर्ज करें।

ध्यान दें: यदि उपयोगकर्ता को अपना MPIN याद नहीं है, तो वे OTP से लॉग इन लिंक पर क्लिक करके OTP का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं या वे नया MPIN उत्पन्न करने के लिए MPIN भूल गए लिंक पर क्लिक कर सकते ह

4. लॉग इन पर क्लिक करें।

आधार संख्या का उपयोग करते हुए

जिन उपयोगकर्ताओं ने अपनी आधार संख्या को उमंग प्रोफाइल के साथ जोड़ा हुआ है या जो आधार संख्या का उपयोग कर पंजीकृत हैं वे अपनी आधार संख्या का उपयोग करके उमंग ऐप में लॉग इन  कर सकते हैं।

आधार नंबर का उपयोग कर के लॉग इन करने के लिए:

1. उमंग ऐप लॉन्च करें।

2. आधार टैब पर क्लिक करें।

3. आधार संख्या दर्ज करें।

4. जारी रखना बटन पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर सत्यापन स्क्रीन प्रकट होगी।

5. आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें। यदि दर्ज OTP सही है, तो मुख्य पृष्ठ स्क्रीन प्रकट होगी।

लॉग आउट

ऐप  से  लॉगआउट  करने  के  लिए, हैमबर्गर  आइकन पर  क्लिक  करें  और  लॉग आउट  विकल्प  चुनें।

उमंग ऐप का उपयोग

यह अध्याय उमंग ऐप की निम्नलिखित विशेषताएं बताते हैं:

  • खोज
  • क्रमबद्ध और फ़िल्टर
  • पसंदीदा
  • सभी सेवाएं
  • सेवाएं खोजें
  • मदद एवं सहयोग

खोज

उपयोगकर्ता खोज टेक्स्ट बॉक्स का उपयोग कर सेवाओं की खोज कर सकते हैं।

किसी सेवा की खोज के लिए, खोज टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें और सेवा नाम दर्ज करें। खोज मापदंड के आधार पर खोज परिणाम प्रदर्शित किए जाते हैं। उपयोगकर्ता सेवा का उपयोग करने के लिए सेवा के नाम पर क्लिक कर सकते हैं।

सुझाव: खोज टेक्स्ट बॉक्स दर्ज अक्षरों के आधार पर सुझाव प्रदर्शित करता है। उपयोगकर्ता पूरी सेवा का नाम लिखने से बचने के लिए सुझाव सूची में से चुन सकते हैं।

क्रमबद्ध और फ़िल्टर

फ़िल्टर विकल्प उपयोगकर्ताओं को चयनित मापदंडों के आधार पर सेवाओं को देखने के लिए सक्षम करता है। उपयोगकर्ता मुख्य पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित + आइकन पर क्लिक करके फ़िल्टर आइकन का चयन कर सकते हैं।

फ़िल्टर स्क्रीन पर, उपयोगकर्ता निम्न क्रम में विशिष्ट प्रकार की सेवाओं को देखने के लिए क्रमबद्ध करें और सेवा प्रकार विकल्प चुन सकते हैं

वर्णक्रमानुसार सर्वाधिक लोकप्रिय

टॉप रेटेड

चयनित क्रम में सेवा देखने के लिए:

1. क्रमबद्ध करें में, सेवा के क्रम पर क्लिक करें ।

2. सेवा प्रकार में, सेवा के प्रकार पर क्लिक करें।

3. श्रेणियों  में, देखी  जाने  वाली  सेवाओं  की  श्रेणियों  का  चयन  करें ।

4. लागू  करें पर क्लिक  करें।  सेवाओं  को  लागू  क्रमबद्ध  और  फ़िल्टर  मापदंडों  के  आधार  पर  प्रदर्शित  किया  जाता  है।

पसंदीदा

उपयोगकर्ता पसंदीदा विकल्प पर एक क्लिक करके अक्सर उपयोग की जाने वाली सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं ।

पसंदीदा के रूप में सेवा चिह्नित करने के लिए:

1. सेवा कार्ड पर प्रदर्शित दिल के आकार के आइकन पर क्लिक करें।

2. पसंदीदा सेवाओं का उपयोग करने के लिए पसंदीदा टैब पर क्लिक करें।

सभी सेवाएं

उपयोगकर्ता सभी सेवाएं टैब पर क्लिक करके उमंग ऐप में उपलब्ध सभी सेवाओ तक पहुँच सकते हैं।

सेवाएं खोजें

उपयोगकर्ता ऐप मुख्य पृष्ठ के निम्न अनुभागों में सेवाओं की खोज कर सकते हैं:

  • नई और नवीनीकृत: इस अनुभाग में सभी नई और नवीनीकृत सेवाएं प्रदर्शित की जाती हैं।
  • रुझान: इस अनुभाग में सभी रुझान सेवाएं प्रदर्शित की जाती हैं ।
  • टॉप रेटेड: इस अनुभाग में सभी टॉप रेटेड सेवाएंप्रदर्शित की जाती हैं।
  • अन्य: इस अनुभाग में अन्य सभी सेवाएं प्रदर्शित होती हैं।

ध्यान दें: उपयोगकर्ता अनुभागों में सभी सेवा देखने के लिए अधिक पर क्लिक कर सकते हैं।

मदद एवं सहयोग

उपयोगकर्ता ग्राहक सहायता और ऑनलाइन सहायता के माध्यम से अपने प्रश्नों को हल करने के लिए हैम्बर्गर आइकन से मदद एवं सहयोग विकल्प का चयन कर सकते हैं।

निम्न तालिका ऐप में उपलब्ध सभी ग्राहक सहायता और ऑनलाइन सहायता विकल्पों को सूचीबद्ध करती है।

विकल्प


जब विकल्प चुना जाता है

 

फ़ोन सहायता

 

डायलर पैड ग्राहक सेवा आईवीआर संख्या के साथ प्रकट होता है।

उपयोगकर्ता कॉल आइकन पर क्लिक करके ग्राहक सेवा के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

 

ईमेल

 

ईमेल पते की कॉपी बन जाती है।

उपयोगकर्ता ईमेल क्लाइंट लॉन्च कर सकते हैं और कॉपी किए गए ईमेल पते पर परेशानी लिख सकते हैं।

 

सीधी बातचीत

 

बातचीत सत्र दिखाई देता है।

उपयोगकर्ता टेक्स्ट बॉक्स में चिंता लिखकर बातचीत कर सकते हैं।

 

सामान्य प्रश्न

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची स्क्रीन पर दिखाई जाती है।

 

उपयोगकर्ता पुस्तिका

 

ऐप का उपयोग करने के बारे में सूचना प्रदान करने वाली उपयोगकर्ता पुस्तिका दिखाई देती है।

 

 

 

डिजिलॉकर

कागज के उपयोग को कम करने और किसी भी समय, कहीं भी, प्रामाणिक और सुरक्षित दस्तावेज़ों का उपयोग करने के लिए डिजिलॉकर सेवाओं को उमंग ऐप में एकीकृत किया गया है।

डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग करने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें और  डिजिलॉकर विकल्प चुनें। डिजिलॉकर पृष्ठ दिखाई देगा।

2. डिजिलॉकर उपयोगकर्ता के  लिए  निम्नलिखित विकल्प प्रदान करता है:

  • शेयर दस्तावेज़: दस्तावेज़ों को ऑनलाइन साझा करने के लिए।
  • अपलोड दस्तावेज़: डिजिलॉकर खाते में दस्तावेज़ों को अपलोड करने के लिए।
  • लिंक डिजिलॉकर: डिजिलॉकर खाते को लिंक और आधार कार्ड और अन्य जारी किए गए दस्तावेज़ों को एक-क्लिक में प्राप्त करने के लिए।

उपयोगकर्ता सेटिंग

उमंग ऐप विभिन्न वैयक्तिकरण, ऐप सुधार और सूचना विकल्प प्रदान करता है। अध्याय इन विकल्पों को बताता है और इसे निम्न अनुभागों में बांटा गया है:

  • मेरा प्रोफाइल
  • सूचनाएं
  • लेनदेन का इतिहास
  • प्रतिक्रिया भेजें
  • शेयर उमंग ऐप
  • रेट उमंग ऐप
  • उमंग एप्लिकेशन के बारे में

मेरा प्रोफाइल

मेरा प्रोफ़ाइल अनुभाग उपयोगकर्ताओं को निम्न कार्य करने में सक्षम बनाता है:

  • प्रोफ़ाइल विवरण प्रबंधित करें
  • उमंग खाता सेटिंग्स प्रबंधित करें

प्रोफ़ाइल विवरण प्रबंधित करना

उमंग उपयोगकर्ताओं के लिए निम्न प्रकार की प्रोफाइल बनाए रखता है:

  • आधार प्रोफ़ाइल: उपयोगकर्ता अपने उमंग खाते को आधार प्रोफ़ाइल के साथ लिंक और अनलिंक कर सकते हैं। यह प्रोफाइल बदली नहीं जा सकती यदि उपयोगकर्ता ने:

–  आधार आईडी के साथ उमंग खाता लिंक किया है

–  आधार संख्या का उपयोग कर पंजीकृत किया है

  • उमंग प्रोफ़ाइल: जब उपयोगकर्ता अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी दर्ज करते हैं तो प्रोफ़ाइल को संपादन योग्य प्रारूप में सहेजा जाता है। यदि उपयोगकर्ता अपने आधार संख्या का उपयोग करते हुए पंजीकृत करते हैं, तो आधार संख्या से उनकी प्रोफ़ाइल जानकारी उनके उमंग प्रोफाइल में एक संपादन योग्य प्रारूप में कॉपी हो जाती है।

उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल पूर्णता बार पर क्लिक कर सकते हैं और उमंग में अपने प्रोफ़ाइल विवरण प्रबंधित करने के लिए निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • उमंग प्रोफ़ाइल विवरण संपादित करें
  • आधार संख्या के साथ उमंग खाता लिंक, सिंक्रनाइज़ और अनलिंक करें
  • सोशल मीडिया खातों के साथ उमांग खाता लिंक और अनलिंक करें

प्रोफाइल संपूर्णता बार

प्रोफाइल पूर्णता बार उमंग ऐप के मुख पृष्ठ पर दिखाई देता है और प्रोफ़ाइल पूर्णता प्रतिशत प्रदर्शित करता है। उपयोगकर्ता अपना प्रोफ़ाइल विवरण प्रबंधित करने के लिए बार पर क्लिक कर सकते हैं।

उमंग प्रोफ़ाइल विवरण का संपादन

उमंग प्रोफ़ाइल विवरण संपादित करने के लिए:

1. हैम्बर्गर आइकन पर क्लिक  करें  और  मेरा  प्रोफ़ाइल  विकल्प  चुनें।  मेरा  प्रोफाइल  स्क्रीन  प्रकट  होती  है ।

2. उमंग प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें।

3. संपादित  करें  पर क्लिक  करें।

4. प्रोफ़ाइल  विवरण  संशोधित  करें  और  aआइकन पर क्लिक  करें।  सेट MPIN स्क्रीन  प्रकट  होती है।

ध्यान दें: ईमेल पता और वैकल्पिक मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए, संबंधित फ़ील्ड के बगल में जोड़ें या अपडेट करें पर क्लिक करें और जानकारी दर्ज करें। विवरण प्रदान करने के बाद, आगे बढ़ें आइकन पर क्लिक करें ।

5. MPIN दर्ज  करें  और  संपन्न  पर क्लिक  करें।  यदि  MPIN सही  है, तो  प्रोफ़ाइल  विवरण  अपडेट  हो  जायेगा।

उमंग आधार संख्या के साथ उमंग खाते को लिंक, सिंक्रनाइज़ और अनलिंक करने के लिए :

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें ( ) और मेरा  प्रोफ़ाइल विकल्प  चुनें।

2. आधार विकल्प पर क्लिक करें। आधार स्क्रीन प्रकट होती है।

3. यदि आधार  जुड़ा  हुआ  नहीं  है, तो प्लस  आइकन  पर  क्लिक  करें  और  यदि  आधार  प्रोफ़ाइल  प्रदर्शित  होती  है, तो निम्न  में  से  कोई  भी  विकल्प  चुनने  के  लिए  ऊपरी  दाएं  कोने  पर  खड़ी  डॉट्स  पर  क्लिक  करें:

  • पुनः सिंक: यूआईडीएआई डाटाबेस के साथ आधार प्रोफाइल में अद्यतनों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करके अपने आधार का पंजीकृत मोबाइल नंबर सत्यापन पूरा करना होगा।
  • उतारना: उमंग खाते के साथ अपने आधार डेटा को उतारने के लिए। जब उपयोगकर्ता इस विकल्प का चयन करते हैं, तो सिस्टम उन्हें उनकी कार्रवाई की पुष्टि और MPIN दर्ज करने के लिए संकेत देता है। यदि वे सही ंपिं दर्ज करते हैं तो उनका उमंग प्रोफ़ाइल आधार के साथ अनलिंक हो जाता है।
  • सहायता: उमंग खाते पर समर्थन की जानकारी देखने के लिए।

4. आधार डेटा को जोड़ने के लिए प्लस आइकन पर क्लिक करने के बाद, आधार संख्या दर्ज करें।

5. "यूआईडीएआई डाटाबेस से अपना ग्राहक (केवायसी) डेटा प्राप्त करने के लिए यूएमएजीजी को अपनी आधार संख्या प्रदान करने में मुझे कोई आक्षेप नहीं है" चेक बॉक्स चुनें।

6. एकीकरण पूरा करने के लिए आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर सत्यापन स्क्रीन प्रकट होती है।

7. आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। यदि दर्ज किया ओटीपी सही है, तो उमंग प्रोफ़ाइल आधार डेटा के साथ सफलतापूर्वक जुड़ जायेगा।

सामाजिक मीडिया खातों के साथ उमांग खाता लिंक और अनलिंक करना

उपयोगकर्ता अपने गूगल, फेसबुक और ट्विटर खातों को अपने उमांग खाते से लिंक और अनलिंक कर सकते हैं। यह लिंक उपयोगकर्ताओं को अपने लिंक किए गए खातों का उपयोग करके उमंग में लॉग इन करने में सक्षम बनाता है।

सोशल मीडिया खातों से उमंग खाते को लिंक और अनलिंक करने के लिए :

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें ( ) और मेरा  प्रोफ़ाइल  विकल्प  चुनें।

2. सोशल मीडिया अकाउंट टैब पर क्लिक करें। सोशल मीडिया अकाउंट्स स्क्रीन प्रकट होती है और सभी लिंक और अनलिंक खाता विकल्प स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं।

3. निम्न  विकल्पों  में  से  किसी  भी  एक पर क्लिक  करें:

  • खातों को हटाने के लिए यह आइकन सभी जुड़े खातों के बगल में प्रदर्शित किया गया है। उपयोगकर्ताओं को अपनी कार्रवाई की पुष्टि करनी चाहिए और अपने खाते को सफलतापूर्वक हटाने के लिए अपना MPIN दर्ज करना होगा।
  • खातों को जोड़ने के लिए यह आइकन सभी रद्द खातों के बगल में प्रदर्शित किया गया है।

अकाउंट सेटिंग्स प्रबंधित करना

उपयोगकर्ता उमंग में अपनी अकाउंट सेटिंग प्रबंधित करने के लिए निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • लॉग इन प्रक्रिया प्रबंधित करें
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलें
  • MPIN बदलें
  • MPIN भूल गए
  • सुरक्षा प्रश्न
  • अकाउंट डिलीट करें

लॉग इन प्रक्रिया प्रबंधित करना

उपयोगकर्ता लॉगिन को नियंत्रित करने के लिए मेरा प्रोफ़ाइल> अकाउंट सेटिंग्स में उपलब्ध टॉगल बटन में मुझे लॉग इन रखें पर क्लिक कर सकते हैं।

पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलें

पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें और  मेरा प्रोफ़ाइल विकल्प चुनें।

2. अकाउंट सेटिंग टैब पर क्लिक करें। खाता सेटिंग्स स्क्रीन प्रकट होती है।

3. पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलें विकल्प पर क्लिक करें। एक पुष्टिकरण संदेश प्रकट होता है।

4. जारी रखें पर क्लिक करें। सेट MPIN स्क्रीन प्रकट होती है।

5. MPIN दर्ज करें। यदि MPIN सही है, तो मोबाइल नंबर बदलें स्क्रीन प्रकट होती है।

6. फ़ील्ड में मोबाइल नंबर दर्ज करें और आगे बढ़ें आइकन पर क्लिक करें यदि दर्ज मोबाइल नंबर उमंग पर पहले से पंजीकृत नहीं है, तो सिस्टम मोबाइल नंबर सत्यापन के  लिए  दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर  OTP भेजता है।

7. मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए  OTP दर्ज करें। यदि OTP सही है, तो मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक बदल दियाजाता है।

MPIN बदलें

MPIN बदलने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें ( ) और मेरा  प्रोफ़ाइल  विकल्प  चुनें।

2. खाता सेटिंग टैब पर क्लिक करें। खाता सेटिंग्स स्क्रीन प्रकट होती है।

3. MPIN बदलें टैब पर क्लिक करें। MPIN बदलें स्क्रीन प्रकट होती है।

4. पुराना MPIN में, पुराना MPIN दर्ज करें।

5. अपना नया MPIN दर्ज करें में, एक नया MPIN दर्ज करें।

6. नए MPIN की पुष्टि करें में, पुष्टि करने के लिए फिर से नया MPIN दर्ज करें।

7. आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें।

MPIN भूल गए

उपयोगकर्ताओं को अपना पुराना MPIN याद नहीं है, वे अपना MPIN रीसेट कर सकते हैं।

MPIN रीसेट करने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें () और  मेरा प्रोफ़ाइल विकल्प चुनें। मेरी प्रोफाइल स्क्रीन प्रकट होती है।

2. खाता सेटिंग टैब पर क्लिक करें। खाता सेटिंग्स स्क्रीन प्रकट होती है।

3. MPIN भूल गए  विकल्प पर  क्लिक करें। MPIN भूल गए स्क्रीन प्रकट होती है। इस  स्क्रीन पर  पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदर्शित होगा । OTP सत्यापन एसएमएस प्राप्त करने के  लिए  आगे बढ़े आइकन पर क्लिक करें।

4. मोबाइल  नंबर  सत्यापित  करने  के लिए OTP दर्ज  करें।  यदि  OTP सही  है, तो  MPIN अपडेट  करें स्क्रीन  प्रकट  होती है।

5. अपना MPIN दर्ज  करें में, एक  नया MPIN दर्ज करें।

6. MPIN की पुष्टि करें में, पुष्टि करने के  लिए  वही MPIN दुबारा दर्ज करें।

सुरक्षा प्रश्न बदलें

उपयोगकर्ता  अपने  सुरक्षा  प्रश्नों  और  उनके  उत्तरों  को  जब  चाहे  बदल  सकते  हैं।

सुरक्षा  प्रश्नों  को  बदलने  के  लिए:

1. हैमबर्गर आइकन () पर  क्लिक करें और  मेरा  प्रोफ़ाइल विकल्प चुनें। मेरा प्रोफाइल स्क्रीन प्रकट होती है।

2. अकाउंट सेटिंग टैब पर क्लिक करें। अकाउंट सेटिंग्स स्क्रीन प्रकट होती है।

3. सुरक्षा प्रश्न बदलें विकल्प पर क्लिक करें। उपयोगकर्ताओं को दो सवाल चुनने और इन सवालों के जवाब प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।

4. जारी रखने के लिए आगे बढ़ें आइकन पर क्लिक करें। MPIN दर्ज करें स्क्रीन प्रकट होगी।

5. 4 अंकों वाला MPIN दर्ज करें।

6. सफल पर क्लिक करें सुरक्षा प्रश्न सफलतापूर्वक बदल दिए गए हैं।

उमंग अकाउंट डिलीट करें

उमंग डेटाबेस से अपनी खाता जानकारी को हटाने के लिए उपयोगकर्ता अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। अकाउंट का हटाया जाना उमंग डेटाबेस से पूर्ण अकाउंट जानकारी को हटा देगा।

उमंग अकाउंट डिलीट करने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें () और मेरा  प्रोफ़ाइल  विकल्प  चुनें।  मेरा प्रोफाइल  स्क्रीन  प्रकट  होती है।

2. खाता  सेटिंग  टैब  पर  क्लिक  करें।  खाता  सेटिंग्स  स्क्रीन  प्रकट  होती है।

3. मेरा उमंग खाता  मिटाएं  विकल्प  पर  क्लिक  करें।  अपना MPIN दर्ज करें  स्क्रीन  प्रकट  होती है।

4. 4 अंकों  का  MPIN दर्ज  करें।

5. पूर्ण  पर  क्लिक  करें।  खाता  सफलतापूर्वक  हटा  दिया  गया  है।

लैंडिंग पृष्ठ / डिफ़ॉल्ट टैब बदलना

जब उपयोगकर्ता उमंग ऐप का उपयोग करते हैं, तो डिफ़ॉल्ट रूप से मुख्य पृष्ठ लैंडिंग पृष्ठ के रूप में दिखाई देता है। उपयोगकर्ता ऐप में लैंडिंग पृष्ठ के रूप में निम्न पृष्ठ सेट कर सकते हैं:

  • मुख्य पृष्ठ: नई और नवीनीकृत, रुझान, टॉप रेटेड और अन्य सेवाएं प्रदर्शित करता है ।
  • पसंदीदा: पसंदीदा सेवाओं की सूची प्रदर्शित करता है।
  • सभी सेवाएं: सेवाओं की पूरी सूची प्रदर्शित करता है।

मुख्य पृष्ठ के रूप में अन्य पृष्ठ सेट करने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें और  सेटिंग्स  विकल्प  चुनें।  सेटिंग  स्क्रीन  प्रकट  होती है।

2.  डिफ़ॉल्ट मुख्य पृष्ठ को बदलने के लिए डिफ़ॉल्ट टैब विकल्प पर क्लिक करें। एक पॉप-अप स्क्रीन दिखाई देता है जो मुख्य पृष्ठ के रूप में सेट किए जा सकने वाले सभी पृष्ठों को प्रदर्शित करता है ।

3. लैंडिंग  पृष्ठ  के  रूप  में  सेट  करने  के  लिए  निम्न  में  से  कोई  एक  पृष्ठ  चुनें:

  • मुख्य पृष्ठ
  • पसंदीदा
  • सभी सेवाएं

बैनर दिखना या छिपाना

उपयोगकर्ता मुख्य पृष्ठ पर प्रदर्शित बैनर दिखा और छिपा सकते हैं।

बैनर दिखाने या छिपाने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें ( ) और  सेटिंग्स  विकल्प  चुनें।

2. बैनर दिखाने या बैनर को छिपाने के लिए बैनर दिखाएँ के बगल में टॉगल बटन पर क्लिक करें।

भाषा बदलना

ऐप असमिया, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और अंग्रेजी भाषाओं का समर्थन करता है। उपयोगकर्ता इन भाषाओं में से किसी एक का चयन कर सकते हैं ।

भाषा बदलने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर  क्लिक  करें  और  सेटिंग्स  विकल्प  चुनें।

2. डिफ़ॉल्ट भाषा बदलने के लिए भाषा विकल्प पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखाई देगा जिससे उपयोगकर्ता किसी अन्य भाषा का चयन कर सकता है ।

3. भाषा का चयन करें। कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए एक पॉप-अप प्रकट होता है।

4. परिवर्तनों को सहेजने के लिए ठीक है पर क्लिक करें।

फॉन्ट साइज बदलना

उपयोगकर्ता ऐप में प्रदर्शित फॉन्ट के आकार को बढ़ा और घटा सकते हैं ।

डिफ़ॉल्ट फॉन्ट आकार बदलने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन ( ) पर  क्लिक  करें  और  सेटिंग्स  विकल्प  चुनें।

2. डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट आकार बदलने के लिए फ़ॉन्ट साइज विकल्प पर क्लिक करें। एक पॉप-अप फॉन्ट साइज के विकल्पों के साथ स्क्रीन पर दिखाई देता है।

3. ऐप टेक्स्ट के लिए निम्नलिखित फ़ॉन्ट साइज में से किसी एक का चयन करें:

  • छोटा
  • सामान्य
  • बड़ा

सूचनाएं

उमंग में, उपयोगकर्ता निम्न प्रकार की सूचनाएं प्राप्त करते हैं:

  • लेन-देन संबंधी
  • प्रोमोशनल
  • सब

उपयोगकर्ता  आवश्यकताओं  के  आधार  पर  सूचनाएं  सक्षम  और  अक्षम  कर  सकते  हैं।  उपयोगकर्ता  चयनित  सेवाओं  से  संबंधित  सूचनाएं  प्राप्त  करने  का  चयन  कर  सकते  हैं।  सूचना  अनुभाग  देखने  के  लिए, उपयोगकर्ताओं  को  टॉप बार  पर  प्रदर्शित   आइकन  पर  क्लिक  करना  होगा।  यह  खंड  उपयोगकर्ताओं  को  सूचनाओं  को  प्रबंधित  करने  में सक्षम  बनाता  है।

सूचना प्रबंध

सूचनाएं प्रबंधित करने के लिए:

1. होम  स्क्रीन के  टॉप  बार पर  प्रदर्शित  आइकन पर  क्लिक करें। सूचना पृष्ठ प्रकट होता है ।

2. निम्नलिखित किसी भी आइकन पर क्लिक करें:

–  दर्ज खोज मापदंडों के आधार पर सूचना देखने के लिए।

–  सूचनाएं सक्षम और अक्षम करने के लिए।

–  सूचनाओं की सूची को क्रमबद्ध और फ़िल्टर करने के लिए ।

–  पसंदीदा के रूप में सूचना चिह्नित करने के लिए।

–  पसंदीदा के रूप में सूचना अचिह्नित करने के लिए।

–  सभी साफ करें: सभी सूचनाएं हटाने के लिए।

सूचना सेटिंग को अनुकूलित करना

सूचनाओं की अनुकूलित सूची देखने के लिए उपयोगकर्ता सूचना सेटिंग में सूचनाओं को सक्षम और अक्षम कर सकते हैं।

सूचनाओं को सक्षम और अक्षम करने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें और सेटिंग्स विकल्प चुनें। सेटिंग स्क्रीन प्रकट होती है।

ध्यान दें: उपयोगकर्ता  आइकन पर क्लिक कर सकते हैं और फिर टॉप बार पर प्रदर्शित  आइकन का चयन कर सकते हैं या हैमबर्गर आइकन () पर क्लिक कर सकते हैं और फिर सेटिंग विकल्प चुन सकते हैं। सूचना सेटिंग पृष्ठ दिखाई देता है।

2. सूचना सेटिंग अनुभाग में, प्राप्त होने वाली सूचनाओं के  प्रकार के  आधार  पर  निम्नलिखित में  से  कोई भी  सूचना प्राप्त करें विकल्प चुनें:

–  सब

– प्रोमोशनल

– लेन-देन संबंधी

3. सेवा सूचन अनुभाग में, सूचना सक्षम या  अक्षम करने के  लिए  सेवा के  बगल  में टॉगल  बटन पर  क्लिक करें।

लेनदेन इतिहास

उपयोगकर्ता नेविगेशन ड्रावर से लेन-देन इतिहास विकल्प का चयन करके अपना लेनदेन इतिहास देख सकते हैं जो तब दिखाई देता है जब उपयोगकर्ता हैमबर्गर आइकन क्लिक करते हैं।

प्रतिक्रिया भेजें

उपयोगकर्ता ऐप से संबंधित अपने सुझाव भेज सकते हैं।

प्रतिक्रिया भेजने के लिए:

1. हैमबर्गर आइकन  पर  क्लिक करें और प्रतिक्रिया भेजें विकल्प का  चयन  करें।

2. समस्या की श्रेणी चुनें और टेक्स्ट बॉक्स में परेशानी लिखें।

3. जमा करें पर क्लिक करें।

उमंग ऐप शेयर करें

नेविगेशन ड्रॉवर से शेयर विकल्प का चयन करके उमंग ऐप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि गूगल, फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्स ऐप पर शेयर किया जा सकता है ।

उमंग ऐप का मूल्यांकन

उपयोगकर्ता नेविगेशन ड्रॉवर में उपलब्ध हमारा मूल्यांकन करें विकल्प का चयन करके उमंगऐप  का मूल्यांकन कर सकते हैं।

उमंग ऐप के बारे में

नेविगेशन ड्रॉवर में उपलब्ध बारे में विकल्प का चयन करके उपयोगकर्ता उमंग सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति देख सकते हैं।

विभाग सेवाएं

निम्न तालिका विभागों और सेवाओं उमंग में उपलब्ध सूचीबद्ध करता है।

विभाग / टाइल नाम

लेबल जानकारी

सेवाएं

एआईसीटीई

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद

अनुमोदित संस्थान

आधार कार्ड

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण

आधार कार्ड देखें

भारत गैस

 

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

 

रिफिल आर्डर

रिफिल इतिहास

डीबीसी अनुरोध

सीबीएसई

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

 

10 वीं देखें / 12 वीं परिणाम

CTET परिणाम देखें

नेट परिणाम देखें

जेईई परिणाम

फसल बीमा

 

कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग

बीमा राशि

प्रीमियम कैलक्यूलेटर

डीएमआई

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय

देखें बाजार मूल्य

डिजिसेवक

 

डिजिटल भारत स्वयंसेवी प्रबंधन प्रणाली

 

पंजीकृत

कार्य

सर्वेक्षण

 

मेरा प्रोफाइल

सामाजिक गतिविधि

कार्य प्रगति अपडेट

साथियों की समीक्षा

लॉग इन करें

ई-माइग्रेट

 

विदेश मंत्रालय

 

आवेदन स्थिति ट्रैक करें

ईसी स्थिति की पुष्टि करें

एचपी गैस

 

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

 

रिफिल आर्डर डिलीवरी पर नकदी

रिफिल इतिहास

रिफिल आर्डर ऑनलाइन भुगतान

सब्सिडी छोड़ें

उपभोक्ता सब्सिडी

इण्डेन गैस

 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

 

रिफिल आर्डर

रिफिल इतिहास

समय पर डिलीवरी को प्राथमिकता दें

सब्सिडी छोड़ें

कनेक्शन छोड़ें

डीबीसी बुकिंग

वितरक का मूल्यांकन करें

मैकेनिक सेवा

बैंक खाता सीडिंग

वितरक का पता लगाएं

वितरक संपर्क जानकारी

जीवन प्रमाण

 

पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र

 

जीवन प्रमाण पत्र तैयार करें

 

केन्द्रीय विद्यालय

 

केन्द्रीय विद्यालय संगठन

 

प्रवेश स्थिति

विद्यालय दर्शिका

परीक्षा परिणाम

एनपीएस

एनपीएस

 

वर्तमान होल्डिंग

ईमेल लेनदेन विवरण

खाता विवरण

हाल के योगदान

प्रोफाइल सेटिंग

सूचना

योजना बदलें

पते में परिवर्तन

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

 

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

 

सदस्यता वाउचर

 

ओआरएस

 

ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली

 

बुक अपॉइंटमेंट

रक्त की उपलब्धता

मेरे अपॉइंटमेंट

मेरी लैब रिपोर्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी

 

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाइ – यू)

 

सांख्यिकी

पंजीकरण फॉर्म

आवेदन की स्थिति

पात्रता की जाँच करें

सब्सिडी कैलक्यूलेटर

स्थिति की जाँच

परिवहन सेवा - सारथी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

ड्राइविंग लाइसेंस

परिवहन सेवा - वाहन

 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

 

पंजीकरण प्रमाण पत्र

कर का भुगतान करें

कर रसीद

लंबित कर

PMKVY- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

 

अभ्यर्थी को जोड़े

पंजीकृत अभ्यर्थी देखें

प्रशिक्षण केंद्र

व्यावसायिक खोजें

मृदा स्वास्थ्य कार्ड

 

कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग

 

मृदा स्वास्थ्य कार्ड देखें- मोबाइल नंबर से

मृदा स्वास्थ्य कार्ड देखें-स्थान से

ई-पाठशाला

 

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद

 

ई-किताबें

ऑडियो/वीडियो

शिक्षण निर्देश

पाठ्यक्रम संसाधन

अध्ययन के परिणाम

पत्र-पत्रिका

डिजिलॉकर

 

डिजिलॉकर

 

डाउनलोड दस्तावेज़

अपलोड दस्तावेज़

डाउनलोड किए गए दस्तावेज़

लिंक डिजिलॉकर

 

विभाग विकल्प

उपयोगकर्ता विभाग पृष्ठों पर निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • सेवाओं के लिए खोजें: उपयोगकर्ताओं को सिर्फ शीर्ष खोज बार में खोजे जाने के लिए सेवा नाम दर्ज करना होगा और खोज आइकन Top Search.png पर क्लिक करना होगा ।
  • हाल की सेवाएं देखें:  उपयोगकर्ता हाल ही में Using Recent.png आइकन के उपयोग से हाल ही में उपयोग की गई सेवाओं के बीच स्विच कर सकते हैं ।
  • विभाग सेटिंग देखें: उपयोगकर्ता विभाग विकल्प देखने के लिए  सेटिंग आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। निम्न तालिका में विभाग के विकल्प और उनके चिह्न सूचीबद्ध हैं, जो उपयोगकर्ता विभिन्न कार्यों को करने के लिए चुन सकते हैं ।

विभाग विकल्प

ऑपरेशन

मानचित्र पर देखें

 

मानचित्र पर विभाग का पता लगाने के लिए।

मूल्यांकन करें

 

विभाग सेवा का मूल्यांकन करने के लिए।

शेयर

 

विभिन्न सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभाग सेवा साझा करने के लिए।

सीधी बातचीत

 

प्रश्नों को हल करने के लिए ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ सीधी बातचीत शुरू करने के लिए।

जानकारी

 

विभाग के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए।

स्त्रोत: उमंग वेबसाइट



© 2006–2019 C–DAC.All content appearing on the vikaspedia portal is through collaborative effort of vikaspedia and its partners.We encourage you to use and share the content in a respectful and fair manner. Please leave all source links intact and adhere to applicable copyright and intellectual property guidelines and laws.
English to Hindi Transliterate