অসমীয়া   বাংলা   बोड़ो   डोगरी   ગુજરાતી   ಕನ್ನಡ   كأشُر   कोंकणी   संथाली   মনিপুরি   नेपाली   ଓରିୟା   ਪੰਜਾਬੀ   संस्कृत   தமிழ்  తెలుగు   ردو

मोबाइल सेवाएं-आदान-प्रदान का लोकप्रिय माध्यम

मोबाइल और बैंक सेवाएं

भारत में बैंकिंग क्षेत्र अपनी बैंकिंग सेवाओं के लिए एसएमएस आधारित प्रश्‍न/अलर्ट्स की दी जा रही सुविधाओं को विस्तार देते हुए अब रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के आधार पर मोबाइल के जरिये कैश ट्रांसफर(एममनी या एमरुपी के रुप में) की सुविधा भी कुछ जरुरी शर्तों के पालन के साथ प्रदान कर रहे हैं। मोबाइल फोन द्वारा ट्रेन आरक्षण,लोन की जानकारी,बचत खाते की जानकारी के साथ बैंक अब मोबाइल की बढ़ती स्वीकार्यता को ध्यान में रख कर अपने विभिन्न बैकिंग उत्पादों की जानकारी मोबाइल फोन के माध्यम से देने के लिए खाता खोलते समय अनिवार्य रुप से मोबाइल नं का उल्लेख करने के लिए आग्रह करते हैं। मोबाइल द्वारा बिल भुगतान,फोन को रिचार्ज करने की सुविधा जैसी अन्य सेवाओं धीरे-धीरे लोकप्रिय होती जा रही है। मोबाइल बैंकिंग में अनेक मूल्यसंवर्द्धित सेवाओं को जोड़ते हुए कुछ बैंक निरंतर की जानी यात्राओं पर विभिन्न तरह की सुविधाएं प्रदान कर अनेक लाभ लेने का अवसर प्रदान कर रही है। इसी क्रम में बैंक द्वारा अब भुगतान के लिए विभिन्न कार्डों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कारस्वरुप कुछ अंक प्रदान किये जाते हैं। जिन्हें बैंक द्वारा निर्धारित विभिन्न खरीद के बिंदुओं पर कैश कराया जा सकता है। इसके लिए भेजी जाने वाली जानकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नं के जरिये ही प्राप्त होती है। इसके अलावा अपनी बचत सेवाओं को मोबाइल के जरिये पहली बार सक्रिय करने पर भी कुछ बैंक उपहारस्वरुप भुगतान किये जाने वाले अंक प्रदान करने की पेशकश भी देती हैं। हालांकि इन सुविधाओ का उपयोग करने के लिए बैंक द्वारा कई दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन भी करना होता है।

मोबाइल बैकिंग मुख्यत:ग्राहकों को बैंक शाखा तक‍ गये बगैर अपने खाते और लेन-देन संबंधी जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। यह सेवा उपलब्ध कराने के क्षेत्र में विभिन्न बैंकों का शुल्क दर अलग-अलग है क्‍योंकि कुछ बैंक यह सेवा निःशुल्‍क उपलब्‍ध कराते हैं, वहीं कुछ बैं‍क वार्षिक शुल्‍क वसूलते हैं। लेकिन, इन मोबाइल बैंकिंग सेवा उपयोग करने की स्थिति में उनके मोबाइल सेवा प्रदाता द्वारा ली जाने वाली सेवा कर का भुगतान ग्राहकों को करना होता है। इसके साथ बैंक कुछ सीमा तक मोबाइल द्वारा कैश-हस्तांतरण पर कुछ भी शुल्क न वसूलने की बात की जा रही है। इस संबंध में ध्यान देने वाली यह बात है कि बैंक के निर्देशों का अच्छी तरह पालन करने के बाद ही इस सुविधा का उपयोग किया जाना चाहिये।

एसएमएस बैंकिंग

आपके मोबाइल पर बीपसी आवाज़ आई आौर आप अलर्ट हो गये। मोबाइल पर आए मैसेज को पहचानते हुए उसे खोलकर देखने पर पता चला इस माह की तनख्वाह या सैलरी आने का मैसेज आपके बैंक द्वारा भेजा गया था। आप आश्वस्त हुए और आपको पुराने समय की तरह किसी रजिस्ट्रर में जाकर हस्ताक्षर नहीं करने पड़े, फिर दी गई सैलरी आप तक पहुंची एवं डिजीटल रिकार्ड स्वीकृत रुप में हर बिंदु पर फिर कभी उपयोग करने के लिए संग्रहित हो गया। इस तरह बदल गया है मोबाइल आने के बाद आधुनिक बैंकिग का रुप और मोबाइल सेवा के अंतर्गत दी जी रहीं बैंकिंग सुविधाएं। एसएमएस बैंकिंग की सुविधाएं ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई हैं। इसके जरिये आप अपने खाते पर 24 घंटे नज़र रख सकते हैं। इस सुविधा से अवैध तरीके से आपके खाते तक पहुंच बनाने वालों को तुरंत पहचान कर अपने बैंक को सूचित कर सुरक्षित हो सकते हैं। इसके अलावा किसी भी समय-दिन या रात और कहीं से भी बैंक द्वारा दिये गये नंबर पर फोन कर या एसएमएस नंबर पर मैसेज कर अपनी खाते की जानकारी प्राप्त सकते हैं। एसएमएस बैंकिंग के अंतर्गत दी जा रही सुविधाएं हैं-

  • स्वचालित अलर्ट या चेतावनी संदेश
इसमें कार्ड,इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग या किसी अन्य माध्यम जैसे शाखा,चैक आदि किये गये किसी भी तरह के कैश    हस्तांतरण की जानकारी का अलर्ट एसएमएस के रुप में मिलता है। इस अलर्ट की सुविधा बैंक द्वारा निर्धारित राशि के आधार पर ही  प्राप्त होती है।
  • बिल भुगतान की जानकारी

अगर आपने अपना नंबर बिल भुगतान की जानकारी के लिए प्रदान किया हैं तो निर्धारित तिथि से पूर्व उसे जमा करने की जानकारी का अलर्ट एसएमएस के रुप में प्राप्त होता है।

  • अन्य जानकारियां- इसके अंतर्गत आपके बैलेंस,पिछले तीन कैश हस्तांतरण,नजदीकी एटीएम की जानकारी,ग्राहक आईडी और चैकबुक के आवेदन की जानकारी भी इसी के जरिये प्राप्त होती है।

एसएमएस बैंकिंग के लाभ

  • सुरक्षित – एक निर्धारित क्रेडिट और डेबिट राशि के लेन-देन पर आपको एसएमएस के जरिये अवगत कराया जाता है। और इस जानकारी के किसी भी स्थान पर कभी भी प्राप्त करते हैं। जिससे यह एक सुरक्षित माध्यम साबित होता है।
  • सुविधाजनक
  • आसानी से प्राप्ति
  • नवीनतम जानकारी

शुल्क और ध्यान रखी जाने वाली बातें

ऊपर दी गई सुविधाओं को अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए सभी बैंक कुछ शुल्क आरोपित करती हैं। इसीलिए इन सुविधाओं को लेने के पहले आरोपित शुल्क की जानकारी अपने नजदीकी बैंक से जरुर प्राप्त कर लें। इसके अलावा खाता खोलते समय या इन सुविधाओं के लिए रजिस्ट्रर करते समय दिये गये मोबाइल नंबर में किसी तरह का परिवर्तन होने पर बैंक को अवश्य सूचित करें ताकि दी जानी वाली सुविधाएं आपको निर्बाध मिलती रहें।

फोन बैंकिग

लगभग सभी बैंक आज फोन बैंकिंग से जुड़ी सुविधाएं दे रहे हैं जिसे कहीं से भी आवेदन कर प्राप्त किया जा सकता है । जरुरी है केवल अपने लैंडलाइन या सेलफोन से बैंक के निर्धारित टोल फ्री नं पर फोन कर अपना नं पंजीकृत कर उसे सक्रिय कराने की। कुछ बैंकों की यह सुविधा अप्रवासी भारतियों के लिए भी उपलब्ध है। इस सुविधा के अंतर्गत 24 घंटे आपताकालीन सेवा का नंबर जुड़ा होता है जिस पर कॉल कर आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिड कार्ड गुम हो जाने की स्थिति में सूचित उसे अस्थायी रुप से बंद करवाया जा सकता है। फोन बैंकिंग के अंतर्गत ही टेलीबैंकिंग की सुविधा 24घंटे उपलब्ध कराया जाता है। इससे जुड़ी अन्य सुविधाएं हैं -उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी,खाता की शेष राशि और लेनदेन के बारे में जानकारी,जमा ब्याज दर के बारे में सूचना,एटीएम और शाखाओं के बारे में जानकारी,चेक बुक के लिए अनुरोध और डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी आदि।

मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन (बैंकिग एप्स)

मोबाइल तकनीक के निरंतर विकास,आदान-प्रदान के एक लोकप्रिय माध्यम के रुप मे मोबाइल के उभरने से और उसके द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का लाभ उठाने के लिए यह जरुरी है कि दी गई मोबाइल एप्पस की सुविधा के लिए आपका मोबाइल सक्षम हो। इसके लिए विकसित किये जा रहे मोबाइल एप्पस न केवल एंड्राइड सॉफ्टवेयर आधारित बल्कि आईफोन,ब्लैकबैरी एवं जावा सॉफ्टवेयर पर आधारित भी हैं जिसे अपने मोबाइल से जुड़ी तकनीक के अनुसार डाउनलोड कर इंस्टाल किया जा सकता है। हालांकि एंड्राइड का ओपन सोर्स होने की वज़ह और एप्लीकेशन विकास के लिए आसान उपलब्धता होन से मोबाइल एप्पस मुख्यता इसी पर आधारित हैं। मोबाइल शासन के अंतर्गत पहले से प्रदान की जा रही सेवाओं को मोबाइल के जरिये पहुंचाने के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। अभी हाल ही में रेल टिकट के आरक्षण के लिए एम-रिजर्वेशन एप्लीकेशन का भी अनावरण एप्लीकेशन विकास की लोकप्रियता को दर्शाता है।

सभी बैंक भी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए साधारण यूज़रफेस को उपयोग में ला रहे हैं और उनका दावा है कि उनके द्वारा दी जा रही या विकसित किये गये मोबाइल एप्पस साधारण,यूज़र-फैंडिली तथा सुविधाजनक होने के साथ पूरी तरह सुरक्षित भी हैं। सिर्फ जरुरत है निर्धारित बैंक की वेबसाइट पर जाकर उसे डाउनलोड करने और अपने फोन में इंस्टाल कर सक्रिय करने की। एक बार सक्रिय करने के बाद आपको अपने मोबाइल एप्पस के जरुरी जानकारी मिलना प्रारंभ हो जाती है। यही नहीं मोबाइल एप्पस की तकनीक से जुड़े बदलाव से भी आपका एप्पस लैस होता रहता है।

सुविधाएँ

  • बैंक खाते से जुड़ीं सुविधाएं – इसके अंतर्गत कैश हस्तांतरण,चैक से जुड़ी जानकारी,इंस्टेंट मनी ट्रांसफर की सुविधा आदि।
  • क्रेडिट कार्ड से जुड़ीं सुविधाएं –
  • बैलेंस की जानकारी
  • क्रेडिट कार्ड के बिल के भुगतान की सुविधा
  • पिछले भुगतान की जानकारी
  • भुगतान दिनांक की जानकारी
  • लोन खाते और डीमेट खाते से जुड़ीं विभिन्न जानकारी
  • मोबाइल रिचार्ज की सुविधा
  • फिल्म और बस की टिकट
  • डीटीएच रिचार्ज
  • खरीदारी
  • बिल भुगतान
  • विभिन्न सुविधाओं की स्थिति की जांच की सुविधा- जैसे शाख़ा का पता लगाना

स्त्रोत -

पोर्टल विषय सामग्री टीम

बैंकों द्वारा  दी जा रही सेवाओं के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप संबंधित संसाधन में दी गई बैंक की वेबसाइट लिंक पर जाएं

संबंधित संसाधन



© 2006–2019 C–DAC.All content appearing on the vikaspedia portal is through collaborative effort of vikaspedia and its partners.We encourage you to use and share the content in a respectful and fair manner. Please leave all source links intact and adhere to applicable copyright and intellectual property guidelines and laws.
English to Hindi Transliterate