অসমীয়া   বাংলা   बोड़ो   डोगरी   ગુજરાતી   ಕನ್ನಡ   كأشُر   कोंकणी   संथाली   মনিপুরি   नेपाली   ଓରିୟା   ਪੰਜਾਬੀ   संस्कृत   தமிழ்  తెలుగు   ردو

सतत खेती के लिए प्राकृतिक संसाधनों को समृद्ध करना

पृष्ठभूमि

50वें दशक के उम्र में भी प्रसाद शतक में हैं, मूल रूप से कृषि परिवार के है और रत्नागिरिनगर, सगीपुडू (पोस्ट और गांव), के कोटा मंडल से हैं। वह एक मैकेनिकल इंजीनियर है, कुछ वर्षों तक कंपनी के साथ बॉयलर अभियंता के रूप में काम कर चुके है। उनके पिता एक कृषि अधिकारी थे। सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी के साथ बोर कुएं के साथ 25 एकड़ उंची भूमि अपलैंड का मालिक है। उन्होंने डीजल खपत को कम करने और ओवरहेड्स को कम करने के लिए उन्होंने बड़े मोटर के स्थान पर बिजली पर चलने वाली टिलर और छोटे उपकरण खरीदे। वह नारियल केले (करपुराम किस्म) के साथ की खेती कर रहे हैं क्योंकि 12.5 एकड़ में 8x8 मीटर की दूरी के साथ कोको के साथ अंतर फसल के रूप में पॉम को चार एकड़ में चारा अलग, दो एकड़ में चारा और सब्जियां उगा रहे हैं।

उनका खेत गांव के नजदीक है। उनके खेत में लगभग 12 लोग नियमित रूप से काम करते हैं। उनका खेत समय-समय पर कई लोगों को आकर्षित करता है। वह पॉम ऑर्चर्ड्स के नेशनल एसोसिएशन के अध्यक्ष और गाय आधारित कृषि में भी सदस्य हैं। जो वर्ष 2011 के दौरान 120 किसानों के साथ रूप में शुरू हुआ। उन्होंने 2007 से बाहरी इनपुट का उपयोग करना बंद कर दिया और जैविक खेती जारी रखी। उन्होंने 2011 से गाय आधारित खेती भी शुरू की।

अभियंता के रूप में अपना काम छोड़ने और खेती शुरू करने का मूल कारण यह है कि वह किसी भी व्यक्ति पर निर्भरता के बिना किसान के रूप में रहना चाहता है। उसके प्रति वे श्री पालेकर जी को कृषि व्यवस्था की और साथ आकर्षित हो गया। कृषि की पालेकर प्रणाली, खेती शुरू करने से पहले प्रशिक्षित हो गई और कुछ खेतों का दौरा किया।

वर्षा जल और मिट्टी संरक्षण के लिए उपाय

लगभग दो दशकों पहले, जब वह खेती में प्रवेश किया, तो उसने महसूस किया कि, पानी की कमी और पौष्टिक मिट्टी गैर-लाभकारी खेती के मुख्य घटक हैं। उन्होंने इन मुद्दों पर विचार किया, श्री पालेकर से जुड़ने के लिए, पालेकर सिद्धांतों के आधार पर खेती शुरू की।

हाइलाइट करने के लिए, पालेकर की खेती की व्यवस्था के कुछ सिद्धांत हैं:

i) शून्य बजट खेती - बाहरी इनपुट के लिए पैसे खर्च किए बिना

ii) जिवामृत, बीजामृत आदि जैसे प्राकृतिक इनपुट - का गाय गोबर, मूत्र, किसी दाल का भी आटा, मिट्टी और चने से तैयार।

iii) पलवार करना

iv) विभिन्न फसलों को बढ़ाना

उन्होंने पानी के संरक्षण के लिए 2-6 फीट की लंबाई की खाइयों को रास्ते एवं मेढ़ो पर खुदवाकर और उन्हें खरपतवार गोबर से भर दिए। पूरे खेत में पौधों के बीच नौ इंच की गहराई के साथ उथले गड्ढे खोले और उन्हें नारियल के गोले से भर कर बारिश के पानी के लिए मल्च के रूप तैयार किए है। प्रसाद ने मिट्टी को समृद्ध करने के लिए पाम और नारियल के खतों में कोको के पत्ते अपघटन के लिए भी व्यवस्था की। इन उपायों के माध्यम से वे अपने खेत में अतिरिक्त वर्षा जल संरक्षित करने में सक्षम हुए है और विघटित खेत अपशिष्ट को शामिल करने के माध्यम से मिट्टी की उर्वरता में सुधार कर सकता है।

लगभग रु. 30,000 सालाना खुदाई पर खर्च करते है। उनको अगर सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाती है, तो लोग इन उपायों को तेजी से अपना सकेगें।

जल उपयोग दक्षता में सुधार के लिए किए गए उपाय

प्रसाद ने सूक्ष्म सिंचाई की स्थापना, बारिश के पानी को इकट्ठा करने गड्ढे खोदना जैवी कार्बनिक कार्बन के साथ मिट्टी की स्वास्थ्य को बनाए रखना अनुकूलित किया है, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को बढ़ाने और क्षेत्र में पौधों के बीच उथले गड्ढे बनाने के लिए मौजूदा पंपिंग प्रणाली के बूस्टर के रूप में दो एचपी मोटर स्थापित किया है। वाष्पीकरण घाटे को कम करने के लिए मल्च के रूप में कार्य करने के लिए पौधों के कचरे से ढंका हुआ है।

वर्ष 1995 से वे विशेष फसलों की सिंचाई विशेष रूप से न्यूनतम पानी का उपयोग कर रहे हैं, सभी फसलों के लिए सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का निर्माण कर रहे है। उन्होंने बगीचे में ड्रिप के बजाय जेट स्थापित किया ताकि पत्ती के कूड़े पर पानी छिड़कने के लिए पानी प्रदान करने के साथसाथ तेजी से अपघटन के लिए पौधों पर पानी का छिड़काया करते है।

वर्ष 1990 के दौरान उन्होंने 15 एच पी बिजली के मोटर को 12 एकड़ के बगीचे में पानी पंप करने के लिए रखा। आम तौर पर यहाँ के किसान हर पांच एकड़ के लिए 15 एचपी का उपयोग करते हैं। प्रसाद ने एक और बोर कुएं और मोटर स्थापित करने की बजाए दक्षता बढ़ाने के लिए मौजूदा सिस्टम को बूस्टर के रूप में तीन एचपी मोटर जोड़ा है। तीन एचपी मोटर के अतिरिक्त, सिंचाई दक्षता 60% की वृद्धि हुई। इस विधि से उन्होंने कहा कि उन्होंने एक और सिंचाई प्रणाली विकसित करने और बिजली बचाने के लिए आवश्यक लाखों निवेश को बचाया है। लगभग छः हजार के निवेश के साथ उन्होंने कुछ लाख रुपये के निवेश से परहेज किया है। इस विधि ने जेट सिंचाई को क्षेत्र में तीन फीट से आठ फीट गीला करने में भी वृधि की।

उच्च लाभ प्राप्त करने के लिए हथेली और नारियल के बागों में अंतर फसल के रूप में कोको की खेती

किसान ने कोको और केले को पॉम और नारियल के बागों में अंतर फसल के रूप में डाला जैसे भूमि, पानी और श्रम से लाभ बढ़ाने के लिए उगाया है। 1997 के दौरान वह ताड़ के बगीचे में कोको बढ़ गया और उसने दावा किया कि वह ऐसा व्यक्ति था जिसने जिले में पहली बार इस प्रणाली को शुरू किया था। पॉम से खेती करने वाले सभी किसान अब आयात के परिणामस्वरूप पॉम के तेल की कीमतों में कमी के कारण घाटे का सामना कर रहे हैं। लेकिन प्रसाद अभी भी मुनाफा कमा रहे हैं क्योंकि उन्होंने पॉम में कोको का अंतर फसल के रूप में डाला है। उत्पादन की कम लागत और प्रजनन क्षमता और निरंतर उत्पादन में सुधार के कारण अच्छी उपज प्राप्त करने से आय मिलती है।

तीसरे वर्ष से उन्होंने प्रति वर्ष 50 किलोग्राम कोको और चौथे वर्ष से 200 किलोग्राम प्रति वर्ष फसल पाया है जिसे प्रति किलो ग्रम रू.187 के दर पर भेजा और 10 टन प्रति एकड़ की पॉम उपज पाया है। उनका कहना है कि, विभाग ने अपनी सफलता देखी है और वर्ष 2001 से भी पॉम बागानों में कोको पैदा करने के लिए सब्सिडी बढ़ाया है। बागवानी विश्वविद्यालय को पॉम के साथ कोको की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया है।

उन्होंने पाया कि, पॉम बागान में नौ मीटर की दूरी के साथ कोको की वृक्षारोपण ने आठ मीटर की दूरी की तुलना में अच्छी चंदवा वृधि, उच्च उपज और समृद्ध मिट्टी दी है। बीज निकालने के बाद, कोको फलों से लुगदी का उपयोग मवेशी फ़ीड के रूप में किया जा रहा है। वह पॉम के पत्तों के एक मीटर हिस्से का भी आधा हिस्सा है और फ़ीड के समान उपयोग करता है।

लाभदायक और सतत खेती

किसान का मानना है कि, वर्षों से किसानों को ऋण उधार लेने के लिए दक्ष बनाना नहीं चाहिए, सरकार से सब्सिडी की उम्मीद नहीं करना चाहिए और संस्थानों से प्रौद्योगिकी की सहायता नहीं लेना चाहिए, अगर वे सिद्धांतों के साथ काम करते हैं तो वे आत्म निर्भर बनेगा।

उन्होंने मिट्टी के स्वास्थ्य को समृद्ध करने के लिए गाय और पौधे आधारित उत्पादों के उपयोग किया, कीट और बीमारियों का प्रबंधन करने के लिए गायों की देखभाल करने जैसी कई रणनीतियों को अपनाया है। 10 वर्षों में किए गए अनेक प्रयासों से वे मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रख सका। उसके खेत में मिट्टी का कार्बन 0.90 से अधिक है अन्यथा यह पहले 0.30 से कम था। उनकी प्रथाओं ने न केवल उत्पादन की लागत को कम किया बल्कि बेहतर मिट्टी की स्वास्थ्य के कारण लंबे समय तक गुणवत्ता स्थिर में वृधि का एहसास हुआ।

जोखिम को कम करने और लाभ में वृद्धि करने के लिए अपनाई गई रणनीतियों में से एक को पॉप और नारियल के बगीचे में अंतर फसल के रूप में बढ़ाना, नारियल के क्षेत्र में केला, बागवानी विभाग से समर्थन के साथ नीबू, सब्जियां (डोंडा) जैसी कई फसलों को बढ़ रहा है पेड़ की प्रजातियां जैसे की हरा चारा की खेती के लिए पशुपालन विभाग के समर्थन के साथ मिलकर बंड पर चारा उगा रहा है। वह गर्व से कहता है कि, उसे नौ टीक पौधों के लिए नौ लाख रुपये की पेशकश की गई थी, जिसे वह अपने खेत के बंडो पर उगाया था। यद्यपि उन्होंने इस समय टीक पौधों को बेच नहीं दिया लेकिन कृषि और अन्य संबद्ध गतिविधियों से प्राप्त आय के अलावा, उनके लिए यह एक बहुत अच्छा स्रोत है।

गाय और पौधे आधारित तैयारी के उपयोग के साथ जैविक खेती को अनुकूलित करने वाले इनका एक और महत्वपूर्ण सिद्धांत हैं। उन्होंने गाय के गोबर का उपयोग खेत के अपशिष्ट को अपनाने के लिए किया है और गाय आधारित उत्पादों को छिड़ककर कीट और बीमारियों के लिए पौधों की सहिष्णुता को प्रेरित किया है। वह समय-समय पर नीम का तेल और जीवनपुथ स्प्रे करता है। वर्तमान अभ्यास ने बाहरी इनपुट पर व्यय कम कर दिया है। एक व्यय को कम करने के माध्यम से दूसरे ऋण बोझ और मानसिक तनाव को भी कम करना है। वह गर्व से कहता है। कि उसने खेती की लागत को पूरा करने के लिए केवल ऋण के लिए बैंक जाना और अपनी कृषि आय का हिस्सा खर्च करना बंद कर दिया है।

प्रसाद की खेती की मुख्य विशेषताएं:

i) जल संरक्षण, मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार, खेती की लागत में कमी पर काम करना शुरू किया।

ii) वर्षा जल संचयन के लिए खेत में खुदाई करना ताकि नमी को बनाए रखने व्यवस्था में वृधि

iii) मिट्टी को समृद्ध करने के लिए खरपतवार सहित नारियल के खोल और खेत के अपशिष्ट को गड्ढे में भर ढक दिया जात है।

iv) अपघटन में तेजी लाने के लिए सिंचाई के लिए प्रयुक्त जेट (छिड़काव) के साथ पानी का छिड़काव किया जाता है।

v) दबाव बढ़ाने और बिजली बचाने के लिए बूस्टर के रूप में छोटी पावर मोटर स्थापित की गई है।

vi) अलग- अलग दूरियों पर अंतर फसल के रूप में कोको की खेती को पॉम ऑचीई में लगाया है।

vii) पेशाब के रूप में मूत्र और गोबर का उपयोग करने के लिए पूरक उद्यम के रूप में गायों को पला जा रहा है।

viii) 25 एकड़ के खेत से कई फसलों की खेती करके प्रति वर्ष 18 लाख रुपये की सकल आय कमाते हैं।

निम्न कारकों ने उनकी सफलता में योगदान दिया:

i) जैविक खेती पर विश्वास

ii) पालेकर के सिद्धांतों का अनुपालन

iii) निरंतर दृढ़ संकल्प

iv) विभिन्न कृषि प्रथाओं पर निरंतर परीक्षण

v) सीखने, अभ्यास करने और सलाह देने की क्षमता।

vi) खेत में व्यक्तिगत उपस्थिति।

प्रभाव:

i) मृदा प्रजनन क्षमता में वृधि (मिट्टी में कार्बनिक सामग्री)

ii) अन्य लोगों की तुलना में केवल 30% पानी के साथ वर्षा जल घुसपैठ और फसलों को सिंचाई।

iii) 25ac अपलैंड फार्म में सालाना 18 लाख रुपये की कमाई। वह मजदूरी मजदूरी के लिए 30% आय, मशीनरी के रखरखाव के लिए 15%, 30% घरेलू खर्च और शेष 25% शुद्ध लाभ संपत्ति खरीदने और खेत में पुनर्निवेश के लिए उपयोग किया जाता है।

iv) वह अपने पांच एकड़ नीबूं और केले बागान से लगभग दैनिक आधार पर आय प्राप्त करता है।

v) नुकसान का कोई खतरा नहीं और खेती का आनंद लेना।

भविष्य की योजनाएं

i) जैवी खेती के रूप में अपने खेत के प्रमाणीकरण करवाना।

ii) विजयवाड़ा में जैवी उत्पादों को बेचने के लिए खुदरा आउटलेट खोलना।

iii) किसानों के समूह को सब्जियों के जैविक उत्पादन के लिए व्यवस्थित करने की योजना बनाई गई है।

स्त्रोत: कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार

अंतिम बार संशोधित : 2/22/2020



© C–DAC.All content appearing on the vikaspedia portal is through collaborative effort of vikaspedia and its partners.We encourage you to use and share the content in a respectful and fair manner. Please leave all source links intact and adhere to applicable copyright and intellectual property guidelines and laws.
English to Hindi Transliterate