भारत में कृषि विपणन ने प्रणाली ने एक लंबा सफर तय किया है। वर्तमान में, बल्कि उत्पादन चालित विपणन की तुलना में बाजार संचालित उत्पादन चल रहा है। आज किसान किसी भी नई तकनीक को अपनाने के लिए तब तक तैयार नहीं हैं, जब तक उन्हें इस प्रक्रिया के अंत में पैसे न दिखाई दें। अधिकतर, विपणन पहलू ही किसान की उपज के लिए समय और स्थान मूल्य को जोड़कर उसके लिए लाभ की प्राप्ति सुनिश्चित करता है। इसलिए, कृषि और संबद्ध विभागों के लिए उत्पादन तकनीक से परे जाकर विस्तारण तंत्र में विपणन पहलुओं को आवृत करना आवश्यक है।
वर्तमान विस्तार तंत्र उत्पादन केंद्रित है, जो बीज, मिट्टी, पानी, खाद, रोपण सामग्री से संबंधित प्रौद्योगिकी अपनाने के लिए जानकारी का प्रसार करता है। उत्पादन तकनीक के अलावा, अब ग्रेडिंग, मानकीकरण, भंडारण, परिवहन, थोक, खुदरा, अनुबंध कृषि, किसान उत्पादक संगठनों जैसे विभिन्न विपणन पहलुओं के बारे में किसानों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने की जरूरत है। विस्तार मंच पर कृषि विपणन के ज्ञान द्वारा किसानों के सशक्तिकरण, जमीनी स्तर पर उनके एकत्रीकरण, विभिन्न कृषि उपज के लिए उनकी पारंपरिक खंडित आपूर्ति श्रृंखला के एकीकरण और उनके लंबे बाजार चैनलों को छोटा करने के के माध्यम से छोटे और सीमांत किसानों के लिए बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करना होगा, जिसके परिणाम स्वयंरूप उपभोक्ता के रुपए और कटाई के बाद नुकसान की कमी में किसान की हिस्सेदारी में वृद्धि होती है।
विस्तार प्रणाली में कृषि विपणन के समावेश एक विचार है, जिसका समय अब आ गया है। आखिरकार, विपणन में उत्पादन और उत्पादकता दोनों पर एक गुणक प्रभाव डालने की क्षमता है जिससे कृषि क्षेत्र को विकास के वांछित पथ पर रखा जा सकता है।
कृषि विपणन विस्तारण की सामग्री को काफी हद तक इन पर आधारित हो सकती है-
(क) निम्नलिखित अध्यायों में शीर्षक के अंतर्गत विभिन्न कृषि विपणन स्वरूपों की दृष्टि से प्रस्तुत विस्तारण तत्व निम्नलिखित हैं-
(ख) निम्नलिखित अध्यायों में शीर्षक के अंतर्गत प्रस्तुत कृषि विपणन की विभिन्न गतिविधियों पर आधारित विस्तारण तत्व हैं-
स्रोत: राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज), कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय,भारत सरकार का संगठन
अंतिम बार संशोधित : 2/21/2020
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