सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / शिक्षा / शिक्षा की ओर प्रवृत करने की पहल
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

शिक्षा की ओर प्रवृत करने की पहल

इस भाग में बहु-प्रतिभा सिद्धांत के अंतर्गत सीखने की शैली के संबंध जानकारी देते हुए विभिन्न विचारों को प्रस्तुत किया गया है।

शिक्षा जगत के उद्देश्य
इस लेख में शिक्षा के विभिन्न उद्देश्यों से सम्बंधित जानकारी दी गयी है।
राष्ट्रीय एकता के लिए शिक्षा
इस लेख में राष्ट्रीय एकता के लिए शिक्षा एवं उससे सम्बंधित जानकारी दी गयी है।
जनतंत्र तथा शिक्षा
इस लेख में जनतंत्र और शिक्षा के सम्बन्ध पर अधिक जानकारी दी गयी है।
भावनात्मक तथा अन्तर-सांस्कृतिक एकता के लिए शिक्षा
इस लेख में शिक्षा के लिए एकता के विषय में अधिक जानकारी दी गयी है।
अंतर्राष्ट्रीय सदभावना के लिए शिक्षा
इस लेख में अंतर्राष्ट्रीय सदभावना के लिए शिक्षा के बारे में अधिक जानकरी दी गयी है।
शिक्षा और दर्शन में सम्बन्ध
इस लेख में शिक्षा और दर्शन के सम्बन्ध के बारे में अधिक जानकारी दी गयी है।
दार्शनिक सिद्धांत के रूप में आदर्शवाद
इस लेख में दार्शनिक सिद्धांत के रूप में आदर्शवाद के विषय में अधिक जानकारी दी गयी है।
दूधवाला ने खोला स्कूल, बच्चो को कर रहे हैं शिक्षित
इस पृष्ठ में किस प्रकार एक अनपढ़ दूधवाले ने बच्चों के लिए स्कूल स्थापित कर उन्हें शिक्षा की रौशनी दिखाई, इसकी कहानी बताई गयी है।
उच्च प्राथमिक स्तर पर हिंदी भाषा सीखने की संप्राप्ति
इस भाग में प्राथमिक कक्षाओं में समझते हुए पढ़ना- लिखना सीख लेने के बाद उच्च प्राथमिक स्तर तक पहुँचकर अब शिक्षार्थी पढ़ते समय किसी रचना से भावनात्मक रूप से जुड़ भी सकें इस बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया है।
प्राथमिक स्तर पर हिंदी भाषा सीखने की संप्राप्ति
इस भाग में बच्चे घर – परिवार एवं परिवेश से जिन अनुभवों को लेकर विद्यालय आते हैं, उन्हीं भाषा को किस तरह से समृद्ध किया जाए उसकी विस्तृत जानकारी दी गई है।

नेवीगेशन
Back to top

T612019/10/16 04:50:30.887341 GMT+0530

T622019/10/16 04:50:30.907737 GMT+0530

T632019/10/16 04:50:30.907858 GMT+0530

T642019/10/16 04:50:30.908130 GMT+0530

T12019/10/16 04:50:30.724422 GMT+0530

T22019/10/16 04:50:30.724614 GMT+0530

T32019/10/16 04:50:30.724765 GMT+0530

T42019/10/16 04:50:30.724921 GMT+0530

T52019/10/16 04:50:30.725019 GMT+0530

T62019/10/16 04:50:30.725096 GMT+0530

T72019/10/16 04:50:30.725714 GMT+0530

T82019/10/16 04:50:30.725907 GMT+0530

T92019/10/16 04:50:30.726135 GMT+0530

T102019/10/16 04:50:30.726368 GMT+0530

T112019/10/16 04:50:30.726415 GMT+0530

T122019/10/16 04:50:30.726512 GMT+0530