सामग्री पर पहुँचे | Skip to navigation

होम (घर) / शिक्षा / शिक्षा की ओर प्रवृत करने की पहल
शेयर
Views
  • अवस्था संपादित करने के स्वीकृत

शिक्षा की ओर प्रवृत करने की पहल

इस भाग में बहु-प्रतिभा सिद्धांत के अंतर्गत सीखने की शैली के संबंध जानकारी देते हुए विभिन्न विचारों को प्रस्तुत किया गया है।

शिक्षा जगत के उद्देश्य
इस लेख में शिक्षा के विभिन्न उद्देश्यों से सम्बंधित जानकारी दी गयी है।
राष्ट्रीय एकता के लिए शिक्षा
इस लेख में राष्ट्रीय एकता के लिए शिक्षा एवं उससे सम्बंधित जानकारी दी गयी है।
जनतंत्र तथा शिक्षा
इस लेख में जनतंत्र और शिक्षा के सम्बन्ध पर अधिक जानकारी दी गयी है।
भावनात्मक तथा अन्तर-सांस्कृतिक एकता के लिए शिक्षा
इस लेख में शिक्षा के लिए एकता के विषय में अधिक जानकारी दी गयी है।
अंतर्राष्ट्रीय सदभावना के लिए शिक्षा
इस लेख में अंतर्राष्ट्रीय सदभावना के लिए शिक्षा के बारे में अधिक जानकरी दी गयी है।
शिक्षा और दर्शन में सम्बन्ध
इस लेख में शिक्षा और दर्शन के सम्बन्ध के बारे में अधिक जानकारी दी गयी है।
दार्शनिक सिद्धांत के रूप में आदर्शवाद
इस लेख में दार्शनिक सिद्धांत के रूप में आदर्शवाद के विषय में अधिक जानकारी दी गयी है।
दूधवाला ने खोला स्कूल, बच्चो को कर रहे हैं शिक्षित
इस पृष्ठ में किस प्रकार एक अनपढ़ दूधवाले ने बच्चों के लिए स्कूल स्थापित कर उन्हें शिक्षा की रौशनी दिखाई, इसकी कहानी बताई गयी है।
उच्च प्राथमिक स्तर पर हिंदी भाषा सीखने की संप्राप्ति
इस भाग में प्राथमिक कक्षाओं में समझते हुए पढ़ना- लिखना सीख लेने के बाद उच्च प्राथमिक स्तर तक पहुँचकर अब शिक्षार्थी पढ़ते समय किसी रचना से भावनात्मक रूप से जुड़ भी सकें इस बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया है।
प्राथमिक स्तर पर हिंदी भाषा सीखने की संप्राप्ति
इस भाग में बच्चे घर – परिवार एवं परिवेश से जिन अनुभवों को लेकर विद्यालय आते हैं, उन्हीं भाषा को किस तरह से समृद्ध किया जाए उसकी विस्तृत जानकारी दी गई है।

नेवीगेशन
Back to top

T612019/06/18 06:07:21.349010 GMT+0530

T622019/06/18 06:07:21.410514 GMT+0530

T632019/06/18 06:07:21.410652 GMT+0530

T642019/06/18 06:07:21.410949 GMT+0530

T12019/06/18 06:07:21.322346 GMT+0530

T22019/06/18 06:07:21.322508 GMT+0530

T32019/06/18 06:07:21.322666 GMT+0530

T42019/06/18 06:07:21.322811 GMT+0530

T52019/06/18 06:07:21.322923 GMT+0530

T62019/06/18 06:07:21.323010 GMT+0530

T72019/06/18 06:07:21.323623 GMT+0530

T82019/06/18 06:07:21.323813 GMT+0530

T92019/06/18 06:07:21.324046 GMT+0530

T102019/06/18 06:07:21.324264 GMT+0530

T112019/06/18 06:07:21.324310 GMT+0530

T122019/06/18 06:07:21.324415 GMT+0530